Youtube se video download kaise karte hai|video downloading tricks

अगर आप जानना चाहते हैं कि Youtube se video download kaise karte hai तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको youtube se video download करने के best or easy tarike बताने वाला हूँ।

friends जैसा कि आप जानते है कि यूट्यूब पे किसी भी वीडियो को upload, share, like, comment करने का ऑप्शन तो होता है किन्तु वहां download करने का ऑप्शन नहीं होता है।

हालाँकि यहाँ पर download करने का जो ऑप्शन होता है उससे केवल आप यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन देख सकते है किन्तु इससे वो वीडियो आपके मोबाइल के storage में save नहीं होता है और ऐसे में आप उस वीडियो को अपने किसी भी purpose के लिए use नहीं कर सकते।

इसलिए अब बात आती है कि Youtube se video download कैसे करें ताकि आप उस वीडियो को जैसे चाहो use कर सको।

तो चलिए अब हम जानते कि Youtube se video download करने के सबसे आसान तरीके कौनसे है।

1 . Url change करके वीडियो डाउनलोड करें :

ये एक बेहद ही आसान तरीका है। इसके लिए आप अपने device (PC, laptop, mobile) में इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करे।

अब आप यूट्यूब ओपन करके उसमे अपना मनपसंद वीडियो प्ले करें। अब आप उस वीडियो के url में दिए गए www. को डिलीट करके उसकी जगह ss लिख दे और बाकि सबकुछ वैसा ही रहने दे। इसके अलावा आपको उस यूआरएल में कोई चेंज नहीं करना हैं।

अगर आप मोबाइल से ये काम करने जा रहे है तो वहां url में आपको m. को हटाकर उसकी जगह ss लगा देना है। उदाहरण के लिए नीचे दिए चित्र को फॉलो करें।

Mobile video downloading tricks

इसके बाद बस आपको enter या ओके बटन दबाना है। इसके बाद आप एक दूसरी site पर redirect हो जायेंगे।

अब आपके सामने एक अलग वेबसाइट ओपन होंगी यानि एक वीडियो down loader ओपन होगा savefrom.net के नाम से।

यहाँ से आप अपने वीडियो को जिस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हो उस फॉर्मेट को सेलेक्ट करे और उसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।

2 . Mobile app के माध्यम से वीडियो डाउनलोड करें

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आप मोबाइल application भी use कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल में Vidmate app डाउनलोड करें उसको install करके ओपन करें और फिर close कर दे।

अब अपने मोबाइल में youtube aap को open करें और उसमे अपना मनपसंद वीडियो सर्च करके ओपन करे।

अब आप उस वीडियो के टाइटल के नीचे जाये और share बटन पर क्लिक करें। इसके बाद वीडियो share करने के लिए आपको screen पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमे आप Vidmate ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने Vidmate ओपन हो जायेगा। यहाँ आपको mp3 और video ये दोनों ऑप्शन मिलेंगे और उनमें से जिस भी formate और quality में आप वीडियो को download करना चाहते हैं उसे select करें। इसके बाद download बटन पर क्लिक कर दे।

अब आप देखेंगे कि आपकी वीडियो download होनी शुरू हो गयी है और अब वो वीडियो आपके डिवाइस में स्टोर हो जाएगी जिसे आप बाद में कभी भी use कर सकते है।

At Last :

तो freinds अब आपको समझ आ गया होगा कि Youtube se video download kaise karte hai. उम्मीद करता हु की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और अपने अनमोल विचार हमे कमेंट द्वारा जरूर send करें।

Read Also:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *