Youtube Par Views Kaise Badhaye in Hindi – 8 Best Tips

Youtube Par Views Kaise Badhaye in Hindi – 8 Best Tips

आपने ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यूट्यूब चैनल बना लिया हैं लेकिन ये क्या ….!! व्यूज तो आ ही नहीं रहे हैं !! तो अब क्या किया जाये और Youtube Par Views Kaise Badhaye jaye?

आज इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ कि कैसे आप अपने यूट्यूब videos पर ज्यादा से ज्यादा views ला सकते हो? अतः ये पोस्ट जरूर पढ़े। तो आईये जानते हैं –

Youtube Par Views Kaise Badhaye?

1 – सबसे यूनिक content वाले videos बनाये:

यूट्यूब पर आजकल channels की जैसे बाढ़ ही आ गयी हैं और इस वजह से दिनों दिन कम्पटीशन भी बढ़ता जा रहा हैं। हर केटेगरी पे हजारों videos देखने को मिल जाते हैं।

इसलिए अगर आज के समय में आप भी वैसे ही videos बनाओगे तो शायद आपके videos ज्यादा न चल पाए। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसे यूनिक types के videos बनाये जिसपे बहुत कम channels वीडियोस बनाते हो या यूँ कहे कि उस कैटेगरी में कम्पटीशन बहुत कम हो।

अगर आप ऐसे यूनिक type के videos बनाओगे तो यूट्यूब आपके videos को बहुत ज्यादा प्रोमोट करेगा। और जिससे आपकी videos पर views भी बढ़ेंगे।

2 – तगड़ा Thumbnail लगाये:

यूट्यूब पर thumbnail ही आपके वीडियो को पहचान दिलाता हैं। इसी को देखकर user आपके videos पर आते हैं। इसलिए थंबनेल को हल्के में न ले। ये आपके दर्शकों को आपके वीडियो की ओर खींचने की ताकत रखता हैं।

अब थंबनेल कैसा होना चाहिए। आईये ये भी जान लेते हैं।

तो दोस्तों थंबनेल आपके वीडियो के बारे सबसे अच्छे तरीके से प्रचार करने वाला एक फोटो ही होता हैं। इस फोटो या इमेज को आप जितना ज्यादा आकर्षक बनाएंगे उतना ही ज्यादा views आप अपने वीडियो पे पाएंगे।

थंबनेल बनाने के दौरान आप font size थोड़ी बड़ी रखें, हो सके तो bold font यूज़ करें। थंबनेल में ज्यादा text न लिखें और न ही इसमें अन्य elements ज्यादा रखें।

हो सके तो थंबनेल में अपना चेहरा जरूर लगाए ताकि पुराने viewers फिर से आपके videos पर आ पाए। ये एक तरह से आपकी branding ही होगी।

3 – वीडियो टाइटल आकर्षक बनाये:

थंबनेल के बाद वीडियो का टाइटल ही सबसे ज्यादा पावरफुल माना जाता हैं। इस टाइटल को आपको बहुत ही ज्यादा attractive लिखना हैं। आप टाइटल ऐसा लिखें कि जिससे viewers को आसानी से समझ आ सकें कि वीडियो किसके बारे में हैं। इसके अलावा आप टाइटल को ज्यादा लम्बा न रखें।

4 – Facecam videos बनायें:

कुछ समय पहले यूट्यूब पर ऐसे चैनल भी grow कर जाते थे जिनके वीडियो में बोलने वाले का चेहरा भी नहीं दिखाया जाता था। ऐसे videos में कुछ photos, video clips और थोड़ी भौड़ voice over कर दी जाती थी और तब ऐसे channels बहुत चलते भी थे।

लेकिन आजकल ये सब इतना काम नहीं करता और youtube भू ऐसे videos को ज्यादा पसंद नहीं करता। यूट्यूब ही क्या अब तो ऑडियंस भी facecam videos ज्यादा पसंद करने लगी हैं।

videos में अपना चेहरा दिखकर आप अपनी ऑडियंस के बीच में एक भरोसा बना पाते हैं। इससे ऑडियंस को भी लगता हैं कि यहाँ एक असली व्यक्ति हैं जो हमारे लिए सही जानकारियां लेकर आता हैं भरोसा किया जा सकता हैं।

इसके अलावा चेहरे वाले videos से आपकी पर्सनल branding भी होती रहती हैं। लोग आपको जानने लगते हैं और फिर इंटरनेट पर कुछ भी नया कंटेंट लाने पर वो उसे भी पसंद करते हैं।

5 – वीडियो शेयर करने को बोले:

आपको ऑडियंस के लिए अपने videos के अंदर खुद भी बोलना पड़ेगा कि वो आपके वीडियो को शेयर भी जरूर करें। इससे आपके videos धीरे धीरे इंटरनेट पर आगे भी शेयर होते रहेंगे और videos पर views खुद बी खुद बढ़ते जायेंगे।

6 – वीडियो और ऑडियो क्वालिटी अच्छी रखें:

आप जितनी अच्छी क्वालिटी के वीडियो बनाएंगे दर्शक उसे उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे। इसके साथ साथ वीडियो में ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए ताकि ऑडियंस को अच्छे से समझ आ सकें।

इसी बेहतर क्वालिटी की वजह से लोग फिर से आपके videos देखना पसंद करेंगे। इस तरह अगली बार नए वीडियो पे पहले से ज्यादा views आयेंगे।

7 – सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करें:

आपको अपने यूट्यूब videos को सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करना चाहिए। इससे भी आपके यूट्यूब videos पर अच्छे views आ जाते हैं।

इसके लिए आप सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म का यूज़ करें और वहां अपने चैनल के नाम का पेज जरूर बनाये ताकि आप सोशल मीडिया पर भी आपकी अच्छी ब्रांडिंग हो सकें।

8 – सब्सक्राइबर बढ़ाये:

ऑडियंस ही आपके यूट्यूब videos को देखती हैं। इसलिए आप अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने पर भी जरूर ध्यान दे क्यूंकि आपके चैनल पर जितना ज्यादा subscriber base होगा उतने ही ज्यादा views आपके चैनल पर आएंगे।

At Last:

तो उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और ये भी अच्छे से समझ आ गया होगा कि Youtube Par Views Kaise Badhaye? इस पोस्ट से सम्बंधित यदि आपके कोई सवाल हो नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply