Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare -10 Best Tips

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare -10 Best Tips

hello Friends, यूट्यूब आजकल ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे easy और Best जरिया बनता जा रहा हैं। क्यूंकि यूट्यूब चैनल बनाकर घर बैठे अच्छी खासी कमाई की जा सकती हैं लेकिन एक फेमस यूट्यूब चैनल की कमाई बहुत ही ज्यादा होती हैं।

अगर आपने भी खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाया हुआ हैं तो आपको भी उसे famous करने की जरूरत हैं ताकि आप भी अपने चैनल को grow कर सको और उतना ही ज्यादा कमाई कर पाओ। लेकिन अपने Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare? आज हम इसी के बारे बात करने वाले हैं।

तो आईये जानते हैं अपने Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare और इसके Best Secrets क्या हैं?

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare?

1 – एक Particular Category के ही videos बनाये:

यूट्यूब चैनल start करने के पहले ही आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना हैं कि आप अपनी एक category या टॉपिक decide करें और फिर उसी से related videos बनाते जाये। इससे आपका चैनल धीरे धीरे एक Brand बनता चला जायेगा।

लोगों को भी ज्यादातर ऐसे चैनल ही पसंद आते हैं जहां पर एक Particular टॉपिक से सम्बंधित videos अपलोड किये जाते हैं। लोगों को ऐसे चैनल पसंद नहीं आते हैं जो content के नाम पर सिर्फ mix खिचड़ी ही परोसते हैं।

अगर गलती से कोई यूजर ऐसे चैनल को सब्सक्राइब कर भी देता हैं तो वो उस चैनल की videos को देखना पसंद नहीं करता हैं या हो सकता हैं कि थोड़े समय बाद वो यूजर उस चैनल को फिर से Unsubscribe भी कर दे। अतः आप भी अपने चैनल पर ऐसी गलती करने से बचे।

2 – Facecam Videos बनाये:

आपने यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल देखे होंगे जहां पर सिर्फ बन्दे के बोलने की आवाज आती हैं और आपके सामने कुछ फोटो, वीडियो या स्लाइड चलती रहती हैं। ऐसे Youtuber वीडियो में अपना चेहरा (face) नहीं दिखाते हैं सिर्फ उनके बोलने की आवाज आती हैं।

हालाँकि ऐसे चैनल चलते तो हैं लेकिन वो अपनी एक पहचान नहीं बना पाते हैं जो एक facecam वीडियो वाले चैनल बना पाते हैं क्यूंकि audience उन्हें चेहरे से नहीं जानती हैं।

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare
Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare -10 Best Tips

चेहरा दिखाकर वीडियो बनाने वाला youtuber अपने आप ही धीरे धीरे फेमस होने लगता हैं। लोग उसे जानने लगते हैं और जब भी वो कोई दूसरा चैनल बनाता हैं तो उसे जल्दी grow होने में ज्यादा टाइम नहीं लगता हैं। इसलिए आप भी ऐसे facecam वाले वीडियो ही बनाये।

3 – रेगुलर Videos अपलोड करते रहें:

जिस तरह जीवन में निरंतरता जरुरी हैं उसी तरह यूट्यूब पे भी आपको regular कार्य करते रहना होगा। आपने वीडियो अपलोड करने का जो perticular टाइम decide किया हैं आप उसी समयानुसार आप वीडियो अपलोड करते रहें क्यूंकि अगली बार उसी time पे आपकी audience को एक नए वीडियो का इन्तजार रहेगा।

इस प्रकार आप भी उसी consistency को बनाये रखे और रेगुलर work करते रहें।

4 – Video Quality में सुधारते रहें:

शुरुआत में आपके पास ज्यादा resources नहीं होते हैं इस कारण से आपकी वीडियो क्वालिटी भी उतनी बेहतर नहीं होती हैं और लोग भी आपको accept कर लेते हैं लेकिन एक समय बाद वो आपसे videos quality में कुछ सुधार की उम्मीद करने लगते हैं।

इसलिए आप भी समय के साथ के साथ चलना सीखे और अपने users के लिए high quality के videos बनाना सीखे। हो सके तो थोड़ा खर्च भी करें। इससे बाद में आपको फायदा ही होगा।

5 – अपनी खुद की यूनिक स्टाइल में ही content पेश करें:

सबकी अपनी एक क्वालिटी होती हैं, वीडियो में कोई किस तरह से बोलता हैं तो किस तरह से। बाद में वही उनकी पहचान भी बन जाती हैं।

अगर आप किसी की स्टाइल को कॉपी करके videos बनाओगे तो शायद आप वो रंग न जमा पाओ जो दूसरे जमा पा रहे थे जिनकी आप copy करने की कोशिश कर रहे थे।

6 – अपनी audiance को समझे:

सक्सेसफुल यूट्यूबर बनने के लिए सबसे जरुरी हैं अपनी audience को समझना। आपको जानना होगा कि आपकी audience आपसे किस तरह का content चाहती हैं। इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को अच्छे से analyze करना होगा।

आपको देखना होगा कि आपके चैनल पर किस तरह की वीडियो सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं। यानि सबसे ज्यादा views किन videos पे आ रहे हैं।

इसके साथ ही आप comments भी जरूर पढ़े क्यूंकि उन comments में कुछ users अच्छे सुझाव भी देते हैं और किसी particular टॉपिक पर वीडियो बनाने की भी demand भी करते हैं। इनमें से आप ये देखे कि ज्यादा comments किस वीडियो के लिए आ रहे हैं।

आप एक काम और भी कर सकते हैं कि आप एक वीडियो बनाये जिसमें आप अपनी audience को कुछ टॉपिक suggest करके उनसे पूछ सकते हैं कि उनमें से किस टॉपिक्स पर वीडियो बनाने चाहिए। इससे आपकी audience आपको अच्छे सुझाव जरूर देगी।

7 – Social Media पर शेयर करें:

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare
Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare

सोशल मीडिया के सहारे कई लोग फेमस हुए हैं क्यूंकि यहाँ पर करोड़ो की ऑडियंस होती हैं। इसलिए आप भी अपने यूट्यूब चैनल के लिए लगभग सभी सोशल मीडिया platform का use करें ताकि आपके videos भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

इसके लिए आप फेसबुक पेज बनाये, इंस्टाग्राम अकाउंट बनाये, ट्विटर, linked in, व्हाट्सप ग्रुप बनाये, telegram पर भी अपना एक चैनल बनाये और अपने videos को ज्यादा से ज्यादा यहाँ शेयर करें।

अगर लोगों को आपके videos पसंद आते हैं तो वे खुद ही ऐसे videos को शेयर करने लगते हैं।

8 – समय पर सवालों का जवाब दे:

अपनी ऑडियंस से अच्छा interaction करने का सबसे अच्छा तरीका हैं उनके comments का समय पर जवाब देना। इसलिए अगर कोई यूजर आपके वीडियो पर कमेंट करके आपसे कुछ पूछ रहा हैं तो आप उसका जवाब जरूर दे लेकिन वो भी जल्दी ताकि यूजर को ये लगे कि आप उनकी अहमियत समझते हैं।

इससे users आपके चैनल पर ज्यादा समय तक टिके रहते हैं और ये यूट्यूब के SEO के हिसाब से भी बहुत अच्छी practice मानी जाती हैं। यूट्यूब भी ऐसे चैनल को ज्यादा पसंद करता हैं जो अपनी ऑडियंस को अच्छे से interact कर पाते हैं।

9 – Youtube Short videos भी बनाये:

अभी कुछ ही समय पहले ही यूट्यूब ने short videos creators के लिए Youtube Short नाम की एक नयी सर्विस शुरू की हैं जिसमें लगतार boom देखने को मिल रहा हैं। लोगों को अब shorts videos ज्यादा पसंद आने लगे हैं क्यूंकि अब वो कम समय में ज्यादा कंटेंट देख पा रहे हैं और अच्छा मैसेज उन तक deliver हो पा रहा हैं।

अतः समय की चाल भी यहीं कहती हैं दोस्तों, कि आप अपडेट रहे और ऐसे नए अवसर का लाभ उठाये।

10 Ad Campain भी चलाते रहें:

ये last ट्रिक उन सभी लोगों के लिए हैं जिनका चैनल अच्छा नहीं चल रहा होता हैं या फिर जिनका चैनल अच्छा तो चल रहा हैं लेकिन अब वो चैनल की fast growth करना चाहते हैं।

इसके लिए वो advertisement का सहारा लेते हैं और अपने चैनल पर गूगल द्वारा Ad Campain भी चलाते हैं। इसके लिए उन्हें “Google Ads” सर्विस का यूज़ करना होता हैं ताकि वो यूट्यूब में अपने खुद के चैनल का प्रचार कर सकें।

Google Ads” गूगल की एक सर्विस हैं जो सभी यूट्यूब और websites पर advertisement करती हैं जिसके लिए वो कुछ चार्ज लेती हैं। आप जितना चाहे उतने समय के लिए अपने खुद के Ads चला सकते हैं। यहाँ आप अपना एक फिक्स अमाउंट सेट करके आसानी से अपने चैनल की advertisement शुरू कर सकते हैं और ये ज्यादा महंगा भी नहीं हैं।

At Last:

तो friends इस आर्टिकल में आपने सीखा कि Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare? अगर ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर करें।

कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply