7 Best Online Photo Selling Websites in India in Hindi

7 Best Online Photo Selling Websites in India in Hindi

क्या आप फोटोग्राफी के शौकिन हैं और ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें मैं आपको 7 Best Online Photo Selling Websites के बारे में बताऊंगा। यानी जहां आप उन फोटोज को ऑनलाइन बेचकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, यह सब आपको इस पोस्ट में पता चल जाएगा। तो आइए जानते हैं 7 Best Online Photo Selling Websites in India:

7 Best Online Photo Selling Websites in India:

1. Shutterstock:

Top 7 Photo Selling Websites | Best Places to Sell Photos Online, 7 Best Online Photo Selling Websites in India

यह वेबसाइट पिछले 15 वर्षों से स्टॉक फोटोग्राफी के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय बनी हुई है और आज इसके पास 200 मिलियन से अधिक ऑनलाइन तस्वीरों का संग्रह है। यह दुनिया की सबसे बड़ी Online Photo Selling Website हैं क्योंकि यहां हर दिन लाखों लोग आते हैं। यहां आप अपना योगदानकर्ता खाता मुफ्त में बना सकते हैं।

शटरस्टॉक पर आप इमेज के अलावा वेक्टर, एचडी और 4K स्टॉक वीडियो और म्यूजिक ट्रैक भी अपलोड कर सकते हैं। यहां आप प्रति इमेज 120 डॉलर तक भी कमा सकते हैं। इसके अलावा, शटरस्टॉक आपको अपने रेफरल प्रोग्राम से कमाई करने का मौका भी देता है।

यानी, जब आप किसी ग्राहक को शटरस्टॉक के लिए रेफर करते हैं, तो आप उनके पहले भुगतान का 20% तक $200 तक commision प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे ग्राहक को रेफर करते हैं, जिसकी पहली खरीदारी $ 249 मासिक सदस्यता है, तो 20% ($ 49) आपके चालू खाते में जोड़ दिया जाएगा।

यहां आपको शुरुआत में 10 फोटो को अप्रूव करना होता है, जिसके लिए आप कितनी भी फोटो अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम 4 मेगापिक्सल कैमरे से आपकी तस्वीरें क्लिक करनी चाहिए। यहां आप अपने खाते में न्यूनतम $35 होने पर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

शटरस्टॉक की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

2. Adobe Stock:

Top 7 Photo Selling Websites | Best Places to Sell Photos Online, 7 Best Online Photo Selling Websites in India

इस वेबसाइट को पहली स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट माना जाता है जिसे पहले फोटोलिया के नाम से जाना जाता था। यह एक मुफ्त स्टॉक खाता बनाने की भी अनुमति देता है। इसमें स्टॉक फोटोग्राफी का एक बड़ा संग्रह है जहां लाखों लोग हर दिन उच्च गुणवत्ता वाली छवियों को खरीदने के लिए इस वेबसाइट पर आते हैं।

यह वेबसाइट आपकी प्रत्येक फोटो की बिक्री पर आपको 20-60% का भुगतान करती है। यहां आप कम से कम 4 मेगापिक्सल कैमरे से क्लिक किए गए मोबाइल या कैमरे की तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां वीडियो क्लिप और वेक्टर भी अपलोड कर सकते हैं।

3. Alamy:  

यह स्टॉक फोटोग्राफी के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है जो अपने योगदानकर्ताओं के लिए उच्चतम कमीशन का दावा करता है। यह आपकी हर फोटो को डाउनलोड करने पर आपको 40- 50% तक का भुगतान करता है। इसके अलावा, यदि आप इसके 100% छात्र कार्यक्रम में शामिल होते हैं तो यह आपको 100% राजस्व साझा करेगा।

वैसे तो इस वेबसाइट पर आपके योगदानकर्ताओं के लिए ज्यादा सख्त नियम नहीं है, लेकिन यहां सिर्फ DSLR कैमरे से ली गई तस्वीरों को मंजूरी दी जाती है यानी अगर आप DSLR से फोटोग्राफी करते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

यह वेबसाइट तब भुगतान करती है जब आपके खाते में $50 शेष हो, जिसे आप Skrill या Paypal खाते के माध्यम से अपने बैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं।

4. 500px Prime:

Top 7 Photo Selling Websites | Best Places to Sell Photos Online, 7 Best Online Photo Selling Websites in India

इस वेबसाइट पर करीब 50 लाख फोटोग्राफर अपने फोटो शेयर करते हैं, जो एक बहुत बड़ा इमेज कलेक्शन बनाते हैं। यह वेबसाइट प्रत्येक लाइसेंस पर अपने योगदानकर्ताओं को revenue का 70% share करती है। यहां आपका पहला साइन अप निःशुल्क है। उसके बाद यह आपसे कुछ चार्ज लेता है।

यहां अपलोड करने के लिए, आपके पास JPEG फॉर्मेट में कम से कम 3MP इमेज होनी चाहिए, जो RGB कलर मोड में होनी चाहिए। यहां आप अपनी छवि को रचनात्मक (creative) और editorial licence के रूप में अपलोड कर सकते हैं।

5. SmugMug Pro:

यह एक सशुल्क (paid) वेबसाइट है जो अपने योगदानकर्ताओं को प्रत्येक लाइसेंस पर 85% revenue साझा करती है। इसके लिए यह आपसे $12.50 प्रति माह की दर से प्रो सब्सक्रिप्शन चार्ज करेगा। यह वेबसाइट केवल high quality images को मंजूरी देती है।

6. Stocksy:

यह स्टॉक फोटोग्राफी के लिए भी एक अच्छा मंच है जहां आप अपनी images के साथ video clip भी बेच सकते हैं। आप इसे free में सब्सक्राइब कर सकते हैं। यह वेबसाइट अपने प्रत्येक image लाइसेंस के लिए revenue का 50 से 70% हिस्सा share करती है। आप यहां अपने मोबाइल फोटो भी बेच सकते हैं।

Top 7 Photo Selling Websites | Best Places to Sell Photos Online, 7 Best Online Photo Selling Websites in India

इसकी policy के अनुसार, image का आकार कम से कम 6 मेगापिक्सेल होना चाहिए और यदि आप एक वीडियो क्लिप अपलोड करते हैं, तो इसका रिज़ॉल्यूशन कम से कम 1920 X 1080 होना चाहिए जो कम से कम 5 से 30 सेकंड का होना चाहिए। इसके अलावा उस वीडियो क्लिप में किसी भी प्रकार का Logo, Branding Trademark नहीं होना चाहिए।

इसकी नीति के अनुसार आप यहां जो फोटो अपलोड करते हैं उसे कहीं और अपलोड नहीं किया जा सकता है। यानी आपकी तस्वीरें पूरी तरह से exclusive होनी चाहिए।

7. iStock:

Top 7 Photo Selling Websites | Best Places to Sell Photos Online

यह Getty Images द्वारा संचालित एक माइक्रो स्टॉक वेबसाइट है जिसके 200 देशों में 1.5 मिलियन ग्राहक हैं। इस वेबसाइट पर करीब 2 लाख प्रतिभाशाली योगदानकर्ता काम करते हैं। इसे सब्सक्राइब करने की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

यहां आपको शुरुआत में 3 से 6 इमेज, वीडियो या इलस्ट्रेशन शेयर करने होते हैं जिसकी समीक्षा आईस्टॉक टीम करती है। यह वेबसाइट अपने योगदानकर्ताओं को प्रत्येक छवि के लिए 25 – 40% तक का भुगतान करती है।

At Last:

तो दोस्तों 7 Best Online Photo Selling Websites in India के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच Share जरूर करें। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट करके बताएं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply