Ek Successful Blogger Kaise Bane -11 Best Tips

Ek Successful Blogger Kaise Bane -11 Best Tips

हेलो फ्रेंड्स! आज इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि कम समय में एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने (Successful Blogger Kaise Bane)? जैसा कि आप सब जानते हैं कि ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया हैं और यही सोचकर ही ही कई लोग ब्लॉग्गिंग करना स्टार्ट कर देते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही लोग ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल हो पाते हैं।

तो ऐसा क्यों होता हैं कि केवल कुछ लोग ही एक Successful Blogger बन पाते हैं बाकि नहीं? आखिर वो ऐसा क्या करते हैं जो उन्हें सबसे बेस्ट बनाता हैं blogging career में?

ऐसे कई सवाल शायद आपके मन में भी होंगे। तो आज ऐसे ही सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे। अतः आप ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े ताकि आप भी बहुत जल्दी एक Successful Blogger बन सकें। तो आईये जानते हैं एक Successful Blogger बनने के 11 Best Tips –

कम समय में एक Successful blogger Kaise Bane?

1- Find Your Passion/Interested Topic:

ब्लॉग्गिंग करियर में आप तभी सफल हो सकते हो जब अपने passion या interested टॉपिक पर काम करोगे। यानि जब आप अपने interest के अनुसार टॉपिक सेलेक्ट करके ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हो तो आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग कर पाओगे और regular articleपब्लिश कर पाओगे।

यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो शायद आप कुछ समय बाद इसमें बोरियत महसूस करने लगोगे और तब आप शायद ब्लॉग्गिंग भी छोड़ दोगे। इसलिए मेरा यह मानना हैं कि blogging के लिए आप अपने interest के according ही topic या niche सेलेक्ट करें।

2- Start as a Part Time:

अगर आप भी कोई job करते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप blogging को part time के रूप में ही स्टार्ट करें क्यूंकि स्टार्टिंग में ब्लॉगिंग के बारे में काफी कुछ चीजे सीखनी पड़ती हैं और starting में earning भी ज्यादा नहीं हो पाती हैं।

इसलिए कुछ समय बाद जब आपको लगे कि आप ब्लॉगिंग से अच्छी income करने लगे हैं तब आप अपनी job छोड़कर fulltime ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हो।

आप ये भी जरूर पढ़े:

3- Select Best Blogging Platform(Domain, Hosting, Theme etc.):

1. Blogging Plateform- 

ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने से पहले आपको यह decide कर लेना चाहिए कि आप blogging के लिए कौनसा platform यूज़ करना चाहते हैं। इसके लिए दो most popular platform हैं – WordPress and Blogger.

इन दोनों में से आप किसी भी प्लेटफार्म को सेलेक्ट कर सकते हैं। दोनों की अपनी अपनी खूबियां हैं।

लेकिन यदि आपको एक successful ब्लॉगर बनना हैं तो मैं आपको सिर्फ WordPress ही recommend करूँगा क्यूंकि WordPress पे आपको कई features मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग का SEO, appearance, user experience बढ़ा सकते हो।

एक और बात कि जितने भी successful blogs हैं उनमें से ज्यादातर blogs wordpress पर ही बने हुए हैं।

2. Domain- 

Bloggnig plateform सेलेक्ट कर लेने के बाद आप अपने टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग का नाम (टाइटल) choose करें और उसी टाइटल को ध्यान में रखते हुए domain खरीदें। इसके लिए आप Top Level Domain ही खरीदें जैसे – .com, .org, .net, .info आदि।

इसके अलावा यदि आप किसी country को target करके ब्लॉग बना रहे हैं तो आप country wise डोमेन भी ले सकते हैं जैसे – इंडिया के लिए .in या USA के लिए .us आदि।

अगर आप international target करना चाहते हैं तो फिर आप .com ले क्यूंकि इस डोमेन की रैंकिंग काफी अच्छी रहती हैं और Adsense का अप्रूवल भी जल्दी मिल जाता हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

3. Hosting- 

वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain के अलावा hosting की भी जरुरत होती हैं। होस्टिंग purchase करते समय आपको server speed, band width, disk space, backup facility, customer support आदि बातों को ध्यान में रखते हुए ही hosting खरीदें।

WordPress के लिए आप कभी भी free hosting न खरीदें। इससे आपके ब्लॉग को नुकसान ही होता हैं क्यूंकि free hosting में आपके ब्लॉग पर आपका 100% command नहीं होता हैं।

4. Template/theme- 

अब बात करते हैं template या theme की तो आपको अपने ब्लॉग के simple template ही यूज़ करनी चाहिये जिसमें white background हो पर ज्यादा colorful वाला template यूज़ न करें।

एक और जरुरी बात कि ब्लॉग का template fully responsive होना चाहिए ताकि आपका ब्लॉग किसी भी मोबाइल या टेबलेट की screen के अनुसार अच्छी तरह से adjust हो सकें। ऐसे template user experience को बढ़ाते हैं और इससे गूगल भी पसंद करता हैं।

इसके अलावा ब्लॉग टेम्पलेट में header, footer, layout, sidebar, email subscribe, logo, fevicon, social media link, author आदि को अच्छे से modify करें।

साथ ही अपने ब्लॉग में important pages जैसे – about, privacy policy, contact, disclaimer आदि जरूर बनाये ताकि इंटरनेट पर आपकी authority built हो सकें।

5- SEO Techniques Sikhe:

हर एक ब्लॉगर ये चाहता हैं कि उसके ब्लॉग की सभी पोस्ट search result में top पर आये तो उसके लिए उनको अपनी ब्लॉग पोस्ट का good SEO करना होता हैं।

इसलिए आप भी SEO की बेहतर जानकारी प्राप्त करें और ब्लॉग का SEO अच्छे से करें ताकि आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट top position पर rank करें।

6- Useful/Orignal Content:

Content ही आपके ब्लॉग का प्रोडक्ट होता हैं। इसलिए आपको हमेशा useful और high quality content ही अपने user तक पहुँचाना चाहिए।

कंटेंट लिखने के लिए आप पहले अच्छी तरह से keyword research करें और उसके बाद उस keyword के ऊपर अच्छा सा high quality आर्टिकल लिखें। कभी भी दूसरे के आर्टिकल को copy न करें बल्कि हमेशा खुद के विचार ही लिखें।

इससे आपका आर्टिकल unique बनता हैं और यहीं बात user और गूगल को भी पसंद आती हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

7- Link Building and Promotion करें:

आप अपने ब्लॉग का जितना ज्यादा प्रमोशन करेंगे उतनी ही आपके ब्लॉग की popularity बढ़ेगी और साथ ही ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

फ्री ब्लॉग प्रमोशन के लिए आप सोशल मीडिया का यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग के नाम का पेज बनाये और वहां रेगुलर पोस्ट promote करते रहें।

इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड forums भी join करें जैसे – Quora. यहाँ पर लोग कई प्रकार के question करते हैं और यदि आपने उस प्रश्न से सम्बंधित कोई पोस्ट लिखी हैं तो आप यहाँ उस प्रश्न का जवाब दे और साथ ही नीचे अपनी ब्लॉग पोस्ट का link भी दे सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग पर यहाँ से भी ट्रैफिक आएगा।

8- Blogging की Knowledge बढ़ाते रहें:

आप ये कभी न सोचे कि आप एक blogging expert बन गए हो और अब आपको कुछ भी सीखने की जरूरत नहीं हैं। तो फ्रेंड्स जैसा कि आप सब जानते हैं कि सभी चीजों में update और changes आते ही रहते हैं।

ठीक उसी तरह ब्लॉगिंग में भी समय समय पर बदलाव आते ही रहते हैं और गूगल भी अपने algorithm में changes करता ही रहता हैं और जब भी ऐसा होता हैं लाखों websites इससे effected होती हैं।

इसके अलावा regular ब्लॉग पढ़ने से आपको SEO की New techniques भी समझ आती हैं जिससे आपको अपनी कमियां दूर करने के ideas मिलते हैं और दूसरे bloggers साथ अच्छे professional relation भी बनते हैं जो कि आपके ब्लॉग के लिए काफी मयदेमन्द होता है।

9- Writting Skill Develop करें:

जब आप ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तब आपके लिखने का स्टाइल थोड़ा low level का होता हैं और आप काफी grammatical mistakes भी करते हैं। इसलिए आप रेगुलर other blogs भी पढ़ते रहे और उनकी content writing style भी समझे।

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखें तो उसे पब्लिश करने से पहले एक बार starting से end तक चेक करें। अपनी typing speed भी fast करें ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लम्बे आर्टिकल बेहद कम समय में लिखकर पब्लिश कर सकें।

content writing के लिए आप एक काम और कर सकते हैं वो ये कि जिस article को आप लिखने जा रहे हैं पहले उसके main headings को अपनी पोस्ट में लिख ले और बाद में उन्हीं सभी points को description के साथ लिखें।

>> SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें ? ये 12 Powerful tips जानिये

इसके अलावा content को बेवजह ज्यादा लम्बा न खींचे बल्कि उनमें आप अपनी बात ‘to the point’ आसान और कम शब्दों में बताने की कोशिश करें। content में starting से ही flow बनाये ताकि यूजर उसे पूरा पढ़ने में interest ले।

content के लास्ट में conclusion भी जरूर लिखें और आप अपने visitors को कमेंट करने जरूर कहे क्यूंकि visitors ही आपके ब्लॉग और कंटेंट के बारे में सही feedback दे पाए।

10 – Comment का Reply करें:

आपके followers और visitors की आपसे कुछ उम्मीदें भी होती हैं जिसके लिए वो आपके हर एक पोस्ट में कुछ सवाल या सुझाव भी देते हैं। अतः आप उन सभी comments का reply समय से करने की कोशिश करें। इससे आपके followers का आपके ऊपर विश्वाश बढ़ता जाता हैं और वो रेगुलर आपके ब्लॉग को visit भी करता हैं।

11 – Consistency बनाये रखें:

दोस्तों ! ये बात तो आप भी जानते होंगे कि किसी भी काम को लगातार करते रहने सी आपको उसमें एक दिन success जरूर मिलती हैं लेकिन success पाना जितना आसान हैं उसे बनाये रखना उतना ही मुश्किल भी हैं।

इसलिए अगर ब्लॉगिंग career में आगे बढ़ना हैं और एक successful blogger बनना हैं तो आप इसमें regularity (consistency) बनाये रखें।

12 – धैर्य (Patients) रखें:

दोस्तों ब्लॉग्गिंग करना कोई आसान काम नहीं हैं पर शायद ज्यादा मुश्किल भी नहीं हैं क्यूंकि अगर आप सोचते हैं कि ब्लॉग स्टार्ट करते ही अच्छी income प्राप्त करने लगोगे तो असा नहीं हैं।

इसके लिए आपको धैर्य (patients) रखना होगा कयूंकी इसका result धीरे धीरे और मिलता हैं और एक दिन आप अपने name, fame एंड mney भी प्राप्त क्र पाओगे।

At Last:

तो friends मुझे ऐसा लगता हैं कि अब आप अच्छे से जान गए होंगे कि Ek Successful Blogger Kaise Bane

यदि ये जानकारी आपके लिए helpfull रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।
Thanks for visit here…

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply