SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe? – Best 12 creative Ideas

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe? – Best 12 creative Ideas

हेलो फ्रेंड्स! ब्लॉग्गिंग आपका शौक हो या फिर बिज़नेस की जरुरत, इसे अपने टारगेट रीडर्स तक पहुँचाना बहुत ही जरुरी होता हैं और तभी आपका ब्लॉग्गिंग का मकसद पूरा हो सकता है। इसलिए जरुरी हैं कि आप हमेशा SEO friendly आर्टिकल ही अपने रीडर्स तक पहुंचाए।

लेकिन एक आर्टिकल को SEO friendly कैसे बनाये? ये सबसे मुख्य सवाल हैं। इसलिए अगर आप भी जानना चाहते हैं कि SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe तो आप इस पोस्ट को last तक जरूर पढ़े।

इससे आपको SEO Friendly Blog Post लिखने में मिलेगी। तो फिर आईये जानते हैं – SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe?

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe (Best 12 creative Ideas):

1- Keyword Research:

दोस्तों ब्लॉग पोस्ट का SEO का first पार्ट keyword research ही हैं। इसलिए ब्लॉग पोस्ट को रैंक में टॉप पर लाने के लिए जरुरी हैं कि पोस्ट लिखने से पहले उसके बारे में खूब रिसर्च करना चाहिए। Keyword research समय आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि उस कीवर्ड पे monthly search valume अधिकतम 1000 हो और CPC ज्यादा हो पर उस पर कॉम्पिटिशन कम ही होना चाहिए।

Keyword research करने के लिए कुछ paid और free tool भी हैं जिनमे से आप किसी का भी यूज़ कर सकते हैं। यहाँ मैंने Keyword research के लिए कुछ फ्री टूल suggest किये हैं। अतः आप इनका भी यूज़ कर सकते हैं।

  1. Google keyword planner
  2. Keyword Everywhere
  3. Adword & SEO Keyword Permution Generator
  4. Google Correlate
  5. IM for SMB Bulk Keyword Planner
  6. Keyword In
  7. Soovle
  8. Ubersuggest
  9. Wordtracker Scout
  10. Wordstream 
  11. SEO Chat Suggestion Keyword Finder
  12. Google Trands
  13. whatsmyserp (गूगल क्रोम एक्सटेंशन)

2- Use Keyword in title & first paragraph:

Keyword research करने के बाद आप पोस्ट के टाइटल कीवर्ड को जरूर लिखे और पोस्ट first paragraph में कीवर्ड को कम से कम 2 बार यूज़ जरूर करें। पोस्ट लिखना स्टार्ट करें तब आप कीवर्ड को ध्यान में रखते हुए ही पोस्ट को लिखे।

यानि उस पोस्ट के बीच में कहीं न कहीं वो कीवर्ड जरूर use किया जाना चाहिए लेकिन ज़बरस्ती कहीं भी कीवर्ड इस्तेमाल न करें। पोस्ट के लास्ट में भी कीवर्ड को जरूर ad करें।

3- Attractive headline:

Headline ब्लॉग पोस्ट का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता हैं क्यूंकि इससे आपकी पोस्ट सर्च इंजन के लिए optimize हो जाती हैं। एक रिसर्च में मुताबिक 10 में से 8 व्यक्ति केवल पोस्ट की headline ही देखते हैं और पूरी पोस्ट को पढ़ते भी नहीं। इसलिए जरुरी हैं कि आप अपने ब्लॉग की पोस्ट के लिए एक attractive और SEO freindly हैडलाइन बनाये।   

4- Long keywords based on Questions:

ब्लॉग पोस्ट में long tail keyword का यूज़ करने से फायदा ये होता हैं कि इससे आपका कीवर्ड यूनिक हो जाता हैं और low competition वाला keyword भी बन जाता हैं।

इसके कारण आपके पोस्ट को सर्च रिजल्ट में टॉप पर आने के ज्यादा chance बढ़ जाते है। एक और जरुरी बात कि आप जो कीवर्ड बनाए वो किसी question पर आधारित बनना चाहिए।

5- Section Brecks and Subheading:

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय उसमे proper तरीके से section break या paragraph बनाये क्यूंकि यूजर ऐसी ही पोस्ट को ज्यादा पढ़ना पसंद करता हैं जिसमें सारी बातें point to point और heading and subheading के साथ प्रॉपर तरीके से section break देते हुए पैराग्राफ बनाकर लिखी गयी हो।

यहाँ आपको इस बात का ध्यान देना हैं कि एक paragraph में 5-6 लाइन से ज्यादा न हो। यानि इससे बड़ा पैराग्राफ न बनाये।

6- Use Images:

इमेज किसी भी पोस्ट को attractive बनाती हैं। इसलिए ब्लॉग पोस्ट में इमेज का यूज़ जरूर करना चाहिए लेकिन ज्यादा इमेजेज का यूज़ न करें और कम से कम 1 इमेज तो प्रत्येक पोस्ट में जरूर लगाए।

आप कभी भी किसी कॉपीराइट इमेज को अपने ब्लॉग में यूज़ न करें बल्कि खुद ही अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए attractive image बनाये ताकि उस इमेज को देखते ही यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ना चाहे।

एक और बात कि इमेज की साइज कम से कम ही रखे। यदि इमेज 100 kb से कम होगी तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्यूंकि ज्यादा बड़ी इमेज के कारण आपकी वेबसाइट slow होने लगेगी और उसका load time बढ़ जायेगा।

7- Optimize Images:

दोस्तों जिस तरह से हम अपनी पोस्ट का SEO करते हैं ठीक उसी तरह हमें पोस्ट की इमेज का भी SEO करना होगा। इससे आपके ब्लॉग की इमेज भी सर्च रिजल्ट में show होने लगेगी। इसके लिए इमेज को ब्लॉग पोस्ट में लगाने के बाद उस इमेज में alt text, caption, properties, url link आदि को भी लगाना चाहिए।

8- Internal Linking:

internal linking का मतलब ब्लॉग की एक पोस्ट का लिंक दूसरी पोस्ट में एड करने से हैं। यानि यदि आप ब्लॉग की एक पोस्ट को दूसरी पोस्ट से लिंक करते हैं तो उसे internal linking कहेंगे।

इस तरह आपको भी अपने ब्लॉग की सभी पोस्ट को एक दूसरे से interconnect करना होगा।

इससे ये फायदा होगा कि आप यूजर को उस पोस्ट से रिलेटेड अन्य पोस्ट भी suggest कर पाएंगे और यूजर चाहेगा तो वो दूसरी पोस्ट में भी आसानी से switch हो सकेगा। इस तरह यूजर ज्यादा समय तक आपके ब्लॉग पर रुकेगा और आपके ब्लॉग की bounce rate भी कम होगी।

9- Permalink(URL):

Permalink किसी भी webpage का url होता हैं। ये url जितना ज्यादा short होगा उतना ही अच्छा होता हैं। Permalink आपके पोस्ट के टाइटल के आधार पर automatic बन जाता हैं पर आपको हमेशा custom Permalink बनाना चाहिए।

Permalink SEO के हिसाब से जरुरी होता हैं। इसमें पोस्ट के important keywords ही यूज़ किये जाने चाहिए। इससे पोस्ट के सर्च रिजल्ट में ऊपर आने के चांस बढ़ जाते हैं।

10- Post Discription:

ब्लॉग Post description का मतलब गूगल सर्च रिजल्ट में दिखाई गई आपके पोस्ट की details से हैं। यानि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में जो भी description लिखते हो वो details आपके ब्लॉग को गूगल में सर्च करने के दौरान यूजर को पोस्ट के टाइटल के साथ ही दिखाई देती हैं।

ज्यादातर यूजर उस डिटेल को देखकर ही पोस्ट पर क्लिक करते हैं। इसलिए ये जरुरी हैं कि पोस्ट की details में पोस्ट से related जरुरी जानकारी बिल्कुल short में लिखें। इससे ब्लॉग की पोस्ट सर्च रिजल्ट में attractive और useful दिखाई देगी।

11- Quality Unique Content:

ये सबसे जरुरी बात हैं कि आप हमेशा high quality का content ही लिखें और वो content पूरी तरह से ओरिजनल होना चाहिए यानि उसमें आप इंटेरनेट से कुछ भी जानकारी copy करके add न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो जरुरी हैं कि आप उसमें जरुरी बदलाव करके उसे अपनी language में लिखें।

12- Last me sawal kare:

अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट में कोई इम्पोर्टेन्ट सवाल उठाया गया हैं तो लोग उसके बारे में discussion जरू करेंगे। इसलिए आप हमेशा पोस्ट के end में कोई न कोई सवाल जरूर add करें। इससे आपके readers में जिज्ञासा पैदा होगी और ज्यादा से ज्यादा रीडर्स भी जुड़ेंगे।

At Last:

तो फ्रैंड्स! इस आर्टिकल में आपने जाना कि SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe. अगर अगर आप इन – 12 best creative Ideas को फॉलो करते हुए अपने ब्लॉग पे काम करोगे तो आपका ब्लॉग जल्दी ही सर्च रिजल्ट में रैंक करने लगेगा जिससे आपके ब्लॉग पर organic trafic भी बढ़ेगा।

अगर ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें साथ ही यदि इस पोस्ट से related आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये। Thanks for visit here…

आप ये भी जरूर पढ़े :

Leave a Reply