Online Paise Kaise Kamaye?|Internet Se Paise Kaise Kamaye – 2020

इस पोस्ट आप जानेंगे कि Online paise kaise kamaye, Internet Se Paise Kaise Kamaye? दोस्तों, पैसा आज के समय में हम सबके लिए कितनी बड़ी जरुरत बन गया है ये हम सब अच्छी तरह से जानते है। इसलिए पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है? सबको पैसा चाहिए अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए। पैसा कमाने के लिए लोग कई तरह के काम करते है यानि पैसा कमाने के कई तरीके है। आजकल कई लोग तो इंटरनेट पर ये भी सर्च करते है कि Online paise kaise kamaye या Internet Se Paise Kaise Kamaye?

यानि इसका मतलब ये है कि इस दौर में अब इंटरनेट से पैसे कमाना बिलकुल संभव है और यकीन करिये ये बहुत Genuine भी है। इसके लिए बस आपको थोड़ी स्किल सीखनी होगी। अगर आप यहाँ मेहनत और लगन से काम करेंगे तो निश्चित तौर पे आप ऑनलाइन काम करके काफी अच्छा पैसा कमा लेंगे।

दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन काम करते है तो इसमें आपको ऑफिस की तरह रोज़ काम पे जाना नहीं पड़ता है, किसी को बॉस नहीं कहना पड़ता है, किसी के दबाव में काम नहीं करना पड़ता है। यहाँ आप खुद के बॉस खुद होते है, अपने काम के घंटे खुद निर्धारित कर सकते है यानि आप चाहे तो दिन में काम करे या चाहे तो आधी रात में काम करे।

भारत में जब से इंटरनेट सस्ता हुआ है कई लोग इंटरनेट पर आ चुके है और महीने के लाखों रूपए कमा रहे है। अगर वो कमा सकते है तो फिर आप क्यों नहीं ? बेशक आप भी ये कर सकते है। बस इसके लिए आपको जरुरत है पूरी और सही जानकारी की कि Online paise kaise kamaye जाते है या Internet Se Paise Kaise Kamaye जाते है।

यहाँ आप सिर्फ पैसा ही नहीं कमाते बल्कि आप इंटरनेट की दुनिया में एक पहचान भी बनाते है यानि प्रसिद्धि भी पाते है।

दोस्तों, इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है, यहाँ पैसा और नाम कमाने की अपार सम्भावनाये है। सबसे बड़ी बात कि इंटरनेट से पैसे कमाने के भी कई तरीके है यानि आप यहाँ पर एक साथ कई तरीकों से पैसे कमा सकते है। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप भी जान सके कि Online paise kaise kamaye|Internet Se Paise Kaise Kamaye?

तो आईये विस्तार से जानते है Online paise kaise kamaye और ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके कौन कौनसे है ?

Online पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए ?

अगर आप ऑनलाइन सेक्टर में काम करते है तो यहाँ आपको किसी भी बिज़नेस की तरह लाखों रुपयों की जरुरत नहीं होती है बल्कि बहुत कम पैसो से भी आप यहाँ काम करना शुरू कर सकते है। आप चाहे तो इसे पार्ट टाइम के रूप में भी शुरू कर सकते है और बाद में फुल बिज़नेस का रूप दे सकते है। शुरुआत में इसके लिए बस आपको कुछ चीजों की जरुरत होती है जो कि निम्न प्रकार है:

  • कंप्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल
  • अच्छा और फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्शन
  • थोड़ी बहुत इंटरनेट नॉलेज
  • बहुत सारा patience या धैर्य

Online paise kaise kamaye (ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके) :

1- Blogging se paise kamaye:

ब्लॉग्गिंग का मतलब होता है वेबसाइट/ब्लॉग बनाकर informative article पब्लिश करना ताकि इंटरनेट users को उनके काम की जानकारी पढ़ने को मिल सके। ब्लॉग्गिंग करने वाले person को ब्लॉगर कहते है।

आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे है वो भी एक ब्लॉग पोस्ट ही है। ब्लॉग्गिंग के लिए आपके पास किसी भी विषय पर अच्छी जानकारी होनी चाहिए और लिखने की कला आपके अंदर होनी चाहिए ताकि आप बेहतर तरीके से अपनी बात कह सके शब्दों के माध्यम से।

ब्लॉग्गिंग के लिए आपको एक ऐसी वेबसाइट बनानी होगी जिसमे आप किसी एक niche या टॉपिक पर आर्टिकल लिख सके। इसके लिए आप अपनी एक ब्लॉग केटेगरी निश्चित करे ताकि आप इसमें जल्दी सफलता प्राप्त कर सके।

ब्लॉग्गिंग से आप कई तरीको से पैसे कमा सकते है, जैसे :- Google Adsense, Affiliate marketing, प्रमोशन आदि।

इसमें सबसे पॉपुलर तरीका है Ad नेटवर्क को use करना यानि अपने ब्लॉग पर advertisement करना। इसमें visitors द्वारा आपके ब्लॉग के Ad पर क्लिक करने के आपको पैसे मिलेंगे।

ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होना जरुरी है यानि आपके ब्लॉग पर जितने ज्यादा विज़िटर्स आएंगे उतना ही आप earn करेंगे।

Related posts :

2- Youtube se paise kamaye:

आजकल कई युवा यूट्यूब पर अपना टैलेंट दिखा रहे है और साथ ही अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे है। यूट्यूब पर भी कई तरीके है पैसे कमाने के। यहाँ आप गूगल एडसेंस के साथ साथ स्पोंसरशिप, प्रमोशन और एफिलिएट प्रोडक्ट से भी पैसा कमा सकते है।

भारत में पिछले दो वर्षो में यूट्यूब पर नए क्रिएटर्स की काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है और इसी से यह साबित होता है कि यूट्यूब आज के समय में कितना अच्छा income source बन चूका है। वैसे यूट्यूब, गूगल की ही सर्विस है। इसलिए आप इस पर पूरा भरोसा कर सकते है।

यह एक विश्वशनीय प्लेटफार्म है और यहाँ आपसे किसी प्रकार का कोई फ्रॉड नहीं होता है और आपको अपनी मेहनत का पूरा पैसा मिलता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए ?

  1. एक अच्छा सा कैमरा फ़ोन
  2. फ़ास्ट स्पीड इंटरनेट कनेक्शन
  3. थोड़ी वीडियो एडिटिंग स्किल (ये आप यूट्यूब से सीख सकते है)

इसके साथ आपको कुछ जरुरी बातों पर भी ध्यान देना होगा जैसे:-

  1. यूट्यूब की पालिसी को फॉलो करके काम करना होगा। इसके लिए हमेशा यूट्यूब की नई पालिसी से खुद को अपडेट रखे।
  2. अपने चैनल पर monetization ऑन करने के लिए आप आपके चैनल पर पिछले 12 महीनों में कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम होना चाइये।
  3. रेगुलर वीडियो अपलोड करना होगा और consistency बनाकर रखनी होगी।
  4. अपनी ऑडियंस को समझना होगा और उसी के अनुसार कंटेंट बनाना पड़ेगा तभी आप यहाँ आगे जा सकते है और एक सक्सेसफुल यूटूबेर बन सकते है।

Related Article:

3- Affiliate Marketing se piase kamaye:

एफिलिएट मार्केटिंग भी आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा सोर्स बन गया है। हालाँकि ये काफी पुराना मेथड है ऑनलाइन पैसे कमाने का। इसमें आप किसी थर्ड पार्टी के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करके उसके किसी प्रोडक्ट या सर्विस को अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया पेज पर प्रमोट कर सकते है।

इसके बाद जब कोई उस लिंक के जरिये उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है। ये कमीशन अलग अलग होता है प्रोडक्ट और कंपनी के अनुसार। अगर आप अमेज़न के प्रोडक्ट को लिंक द्वारा शेयर करते है तो यहाँ आपको 10-60% तक का कमीशन मिलता है।

Related Article:

4- Online Course sell kare:

जिस तरह से मार्केट में कई प्रकार की किताबे बिकती है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर भी कई प्रकार की किताबे बिकती है। हालाँकि ये किताबे डिजिटल रूप में होती है। इन्हे किसी मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन पर ही पढ़ा जा सकता है। इसलिए इन्हे e books भी कहा जाता है।

इसलिए अगर आपको भी किसी खास विषय पर अच्छी जानकारी है तो आप उसके ऊपर एक अच्छी सी e book बनाकर ऑनलाइन बेच सकते है और अच्छी इनकम कर सकते है। आजकल इंटरनेट पर कई websites है जहा पर आप अपनी e books को ऑनलाइन पब्लिश कर सकते है जैसे -amazon kindle (KDP), Lulu, Instamojo etc.

इसका एक फायदा ये भी है कि आपको सिर्फ एक बार मेहनत करनी e book बनाने के लिए और इसके बाद जब आप इसे ऑनलाइन पब्लिश कर देते हो तो ये असंख्य बार बिक सकती है और उतनी ही बार आपको उसका पेमेंट मिलता है। यानि ये एक अनलिमिटेड इनकम सोर्स है और यहाँ आपको सिर्फ एक बार ही मेहनत करनी होती है और इनकम बार बार होती है। इसलिए आप जितनी ज्यादा e book बनाकर पब्लिश करते हो उतना ही आपको फायदा होगा।

E book के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े :

4- Online photo बेचकर पैसे कमाए:

इंटरनेट के इस ज़माने में आजकल photos भी ऑनलाइन बेचे जाने लगे है। यानि पहले जिन photos को हम अपने मोबाइल या लैपटॉप में सेव करके रखते थे वही photos अब हमारे लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतर जरिया बन सकता है। यानि अब आप stock photography से भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

इसके लिए आपको season और डिमांड के अनुसार photos क्लिक करनी है और ऑनलाइन स्टॉक फोटो websites पर अपलोड कर देनी है बस! इसके बाद जब भी आपकी कोई फोटो सेल होगी तो आपको उसके पैसे डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में मिल जायेंगे।

इंटरनेट पर ऐसी कई websites है जहा पर हर तरह की photos ऑनलाइन खरीदी और बेची जाती है जिनमे सबसे पॉपुलर websites है – Shutterstock, Adobe stock, istockphoto, Gettyimages आदि।

इंटरनेट पर सभी तरह की photos की काफी डिमांड है और ये दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है। इन photos को कई छोटी बड़ी कम्पनिया अपने प्रोजेक्ट के लिए, ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर(blogger, youtuber, digital marketors etc.), स्टूडेंट्स आदि कई तरह के clients अपनी जरुरत के लिए खरीदते है और कई फोटोज तो 500 $ तक में बिक जाते है

Related Articles :

5- Online Seller bankar paise kamaye:

आपने amazon, flippkart या ऐसी ही किसी वेबसाइट से कोई न कोई सामान ख़रीदा ही होगा। और आप यह भी जानते है कि आजकल ऑनलाइन सबकुछ बिकता है। ये e commerce कम्पनियाँ आजकल हर प्रकार का प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच रही और साथ ही ग्राहक के घर तक भी पहुंचा रही है।

तो क्या आपको पता है कि ये कम्पनिया इतने प्रकार के products लाती कहा से है और क्या ये सभी प्रोडक्ट्स ये कम्पनिया खुद बनाती है ? इसका सही जवाब है- 95 % products इनके नहीं होते।

यानि ये दूसरे के products ही बेचती है और ये प्रोडक्ट्स इनको कई छोटे बड़े सेलर द्वारा प्राप्त होते है यानि ये ऑनलाइन सेलर अपने products को इन e commerce कंपनियों में ऑनलाइन लिस्टेड कराकर रखते है और कुछ sellers तो अपने प्रोडक्ट्स को डायरेक्ट इन कंपनियो को ही सप्लाई कर देते है और फिर डिमांड के अनुसार प्रोडक्ट्स को पैक करके ग्राहक तक पहुंचा देते है।

इसलिए कहने का मतलब ये है कि अगर आप भी चाहे तो ऑनलाइन सेलर बनकर बहुत ही आसानी से अच्छी इनकम कर सकते है और अपना खुद का एक बिज़नेस सेटअप कर सकते है।

ऑनलाइन सेलर बनने के लिए आपके पास GST No. होना जरुरी है। इसके बाद आप किसी भी ऑनलाइन e commerce कंपनी में एसोसिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है और अपने बिज़नेस को आगे बड़ा सकते है।

Related Article :

6 – Freelancing se paise kamaye:

दोस्तों freelancing ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे quick और easy तरीका है। फ्रीलांसिंग का मतलब होता है – यदि आपके अंदर किसी काम को करने का टैलेंट है या यू कहे कि आपमें किसी काम को करने में मास्टरी है तो आप अपने उस टैलेंट से किसी का काम करके उसके बदले में पैसे भी कमा सकते है। जो लोग ऐसा करते है उन्हें freelancer कहा जाता है।

दोस्तों, जो काम आप करना जानते है वो ही काम किसी की जरुरत भी हो सकती है और इंटरनेट पर कई लोगों को अपने जरूरत का काम पूरा करने के लिए ऐसे ही freelancer के तलाश होती है जो उनके काम अच्छे से पूरा कर सके।

आपमें किसी भी प्रकार का टैलेंट हो सकता है जैसे – logo designing, कंटेंट righting, पेंटिंग, photoshop editing, video editing, language translating आदि कुछ भी। इंटरनेट पर हर प्रकार का टैलेंट काम आता है। इस प्रकार कई देशी विदेशी फ्रीलांसर्स लोग की हेल्प भी कर रहे है और साथ ही अच्छी खासी इनकम भी कर रहे है।

अब आप सोच रहे होंगे कि फ्रीलांसिंग कैसे करे यानि हम अपना टैलेंट कहा और कैसे दिखाए ताकि हम भी उससे पैसा कमा सके तो इसका जवाब भी इंटरनेट ही है, यानि इंटरनेट पर कई ऐसी फ्रीलांसिंग websites है जहा पर buyer और freelancer दोनों को मौका मिलता है एक दूसरे को ढूंढ़कर आपस में इंटरेक्ट करने का। fiverr.com और freelancer.com आदि कुछ ऐसी ही पॉपुलर websites है फ्रीलांसिंग के लिए।

Related Article:

Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

7 – URL Shortner se online paise kaise kamaye?

URL shortner भी एक बहुत अच्छा जरिया है ऑनलाइन पैसे कमाने का। इसके अंतर्गत यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट के द्वारा किसी भी वीडियो का लिंक शार्ट करके उसे whatsup group या facebook पर शेयर करना होता है।

इसके बाद जब भी कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो वह सबसे पहले वो यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट ओपन होती है जिससे उस यूआरएल को शार्ट किया गया है उसके कुछ सेकंड बाद यूजर वीडियो की ओरिजनल वेबसाइट पर redirect हो जाता है।

इससे यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट को ट्रैफिक तो मिलता ही है साथ ही यूआरएल शेयर करने वाले व्यक्ति को भी पैसा मिलता है। हालाँकि ये शार्ट टर्म तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का और ये ज्यादा दिन भी नहीं चलता है पर फिर आप खाली समय में इस पर काम कर सकते हो।

Related Article:

8 – Mobile App/Games se online paise kaise kamaye:

जिनके पास कुछ फ्री समय होता है उनके लिए ये तो काफी अच्छा और फ्री का काम है मोबाइल से पैसे कमाने का। आजकल कई ऐसे मोबाइल apps आने लगी है जिनसे हम पैसे भी कमा सकते है जैसे goole pay, payTM, PhonePay, mCent, Rozdhan आदि और भी कई।

ये मोबाइल apps अपने यूजर को कई प्रकार के rewards देते है जैसे gift cards, free recharge, PayTM cash आदि। इन apps के द्वारा आप हर 100- 200 रूपए आसानी से कमा सकते है।

इसके अलावा आप अपने एंड्राइड मोबाइल में गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते है। आजकल कई एंड्रॉइड गेम है जो यूजर को गेम खेलने के साथ साथ ऑनलाइन पैसा कमाने का मौका भी देते है जैसे –

minijoy- इसमें आपको कई प्रकार के गेम खेलने का मौका मिलता है जिसके यूजर को points मिलते है और 1000 पॉइंट्स के आपको 1 रूपया मिलता है। इस प्रकार आपके अकाउंट में 10 रूपए होने पर आप उसे अपने payTM में ट्रांसफर कर सकते है।

Bulbsmash- इसमें आपको बल्ब फोड़ने होते है। आप जितना ज्यादा बल्ब फोड़ेंगे उतना ही ज्यादा आप पैसे बना पाएंगे। यहाँ आप मिनिमम 50 रूपए होने पर उसे अपने paytm अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Whaff Reward- यह एक ऐसा गेम है जिसे कई देशो में खेला जाता है और अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चूका है। इस गेम को डाउनलोड करने के बाद फेसबुक id login करना होता है और इसके बाद आपको कोई भी invite code डालना होता है। इसके बाद आपको 40 रूपए तुरंत मिल जाते है।

Conclusion:

ऑनलाइन पैसे कमाने के वैसे तो और भी कई तरीके है पर यहाँ मैंने आपको केवल उन्ही तरीकों के बारे में बताया है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है और विश्वशनीय भी है। इनमे से आप किसी पर भी ऑनलाइन काम कर सकते है या चाहे तो सभी को एक साथ भी कर सकते है। ये आप पर निर्भर करता है।

इसमें से कुछ ऐसे तरीके है जिनसे आपको quick earning होती तो वही कुछ ऐसे भी माध्यम है जिनमे कड़ी मेहनत के साथ काफी सब्र की भी जरुरत होती है जैसे -blogging, youtube, affiliate marketing . इसलिए यदि आप इन दोनों बातो को लेकर ऑनलाइन काम करते है तो यहाँ आपको 100 % सफलता जरूर मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल Online Paise Kaise Kamaye से आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीको की जानकारी जरूर मिली होगी।

यदि यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा हो तो इसे शेयर जरूर करे और साथ ही अपने अनमोल विचार और सुझाव हमे कमेंट द्वारा जरूर भेजे।

Thanks for visit here …!!!

Read Also:

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.