Mobile phone hacking kaise roke| मोबाइल फ़ोन को हैक होने से कैसे बचाये ?

Mobile phone hacking kaise roke? अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आप अपने मोबाइल फ़ोन को हैक होने से कैसे बचा सकते है।   

दोस्तों, समय के साथ ही स्मार्ट फ़ोन अब और भी ज्यादा स्मार्ट होते जा रहे है। इसलिए अब हम सब अपनी ज्यादातर पर्सनल जानकारिया अपने इसी स्मार्ट फ़ोन में रखने लगे है, जैसे कि contact list, important message, images and video आदि और भी बहुत कुछ। और ऐसे में कोई नहीं चाहता कि कोई उनकी पर्सनल जानकारी तक पहुंचे या उनका मोबाइल डाटा हैक हो। 

इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका मोबाइल फ़ोन बिलकुल सेफ रहे और कोई भी उनकी पर्सनल या इम्पोर्टेन्ट जानकारी तक नहीं पहुंच पाए। इसलिए आज के दौर में अपने मोबाइल को hacking से बिलकुल सेफ रखना कितना जरुरी है यह आप अच्छी तरह से जानते हो।

इसलिए अगर आप भी इस बात से परेशान हो कि Mobile phone hacking kaise roke तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए ताकि आप भी जान सके कि Mobile phone hacking kaise roke.

Mobile phone ko hack hone se kaise bachaye?

1. मजबूत पासवर्ड लगाए:

सबसे पहली और जरुरी बात कि आप अपने मोबाइल में एक मजबूत पासवर्ड लगाए। फिर चाहे वो पैटर्न लॉक हो या पिन नंबर। पासवर्ड लगाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप कि आप ऐसा पासवर्ड न लगाए जिसे कोई आसानी से अनुमान लगा सके। मतलब आप उसमे अपने नाम, जन्मतिथि, या आपसे सम्बंधित ऐसे कोई अक्षर या संख्या का यूज़ ना करें।

मजबूत पासवर्ड के लिए आप लम्बा पासवर्ड रखे जिसमे कुछ अक्षर, नंबर और सिंबल बेतरतीब तरीके से शामिल होने चाहिए। जैसे कि: mk0#641du.now
ऐसे पासवर्ड को किसी भी ब्रूट हैकर द्वारा भी तोडना आसान नहीं होता।

2. पब्लिक WiFi में VPN यूज़ करे:

कई लोग फ्री पब्लिक wifi का यूज़ करते है जो कि उनकी प्राइवेसी को हैक करने का भी एक मुख्य कारण बन जाता है। ऐसे पब्लिक wifi बिलकुल भी सिक्योर नहीं होते है क्यूंकि यहाँ आपकी निजी जानकारी कोई आसानी से चुरा सकता है। 

इसलिए डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Virtual Private Network (VPN) का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप पब्लिक WiFi पर होते है। VPN के फायदे ये है- पब्लिक नेटवर्क में मौजूद अन्य लोगो से आपके डाटा पर सेंधमारी रोकना, आपके डाटा ट्रांसमिशन को मास्क करना, इंटरनेट पर फ़िल्टरिंग व सेंसरशिप को अवॉयड करने के अलावा इसके जरिये दुनियाभर में कई किस्म के कंटेंट को एक्सेस कर सकते है। 

3. एप्प परमिशन पे ध्यान दे: 

जब भी आप अपने मोबाइल में किसी थर्ड पार्टी ऐप्प को इनस्टॉल करते है तो इंस्टालेशन के समय वो आपसे कुछ परमिशन मांगता है तो ऐसे में आपको उसे डबल चेक करना चाहिए। अगर आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट, जीपीएस डाटा, कांटेक्ट लिस्ट, पिक्चर्स आदि को एक्सेस करने की परमिशन देते है तो इसका मतलब है कि वह एप्प आपके डाटा का उपयोग कर सकता है। इसलिए इंस्टालेशन के दौरान सभी परमिशन को चेक करे और हो सके तो आप ऐसी परमिशन देने से बचे।   

4. फालतू के ऐप्प डाउनलोड न करे:

आप अपने मोबाइल में कोई भी गैरजरूरी ऐप्प इनस्टॉल न करे। ऐसे ऐप्प आपके फ़ोन से जरुरी डाटा चुरा सकते है। फिर भी आपको कोई ऐप्प इनस्टॉल करना ही हो तो आप सिर्फ अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से ही ऐप्प डाउनलोड करे। इसके लिए एंड्राइड यूजर, Google Play Store एवं एप्पल यूजर ऐप्प स्टोर से ही डाउनलोड करे। 

5. फ़ोन/एप्प को अपडेट करते रहे:

आप जो भी फ़ोन यूज़ करते हो उसे समय समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। क्यूंकि कई बार हैकर्स किसी एप्प या ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई न कोई बग्ग या लूप होल ढूंढ लेते है और उसके द्वारा वो यूजर के मोबाइल में सेंधमारी करने लगते है। 

इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए ऐप्प और फ़ोन कप्म्पनियो द्वारा नयी अपडेट लाकर इसे फिक्स कर दिया जाता है। 

6. जरुरी एप्प में पासवर्ड लगाकर रखे:

आपके फ़ोन में कई ऐसे एप्लीकेशन भी होते है जो कि आप नहीं चाहते कि कोई ओर उन्हें एक्सेस करे। तो ऐसे में आप फ़ोन में एक्सटर्नल पासवर्ड के साथ ही उसमे इनस्टॉल जरुरी ऐप्प में भी पासवर्ड लगाकर रखे। इससे आपके मोबाइल में मौजूद डाटा को डबल सुरक्षा मिल जाती है क्यूंकि मोबाइल खो जाने पर भी आपका डाटा सुरक्षित रहने की संभावना रहती है। 

7. किसी भी अनजान/शातिर व्यक्ति को अपना फ़ोन ना दे:

आजकल हैकिंग के कई एडवांस तरीके इस्तेमाल किये जाने लगे है जिन्हे जानकर आपको शायद ही यकीन आए। पर यह बात बिलकुल सच है और संभव भी कि कोई आपके फ़ोन को मात्र 20 सेकंड यूज़ करके भी हैक कर सकता है और ऐसा वो अपनी मर्जी से बार बार कर सकता है। 

क्यूंकि उन 20 सेकण्ड्स में उस व्यक्ति द्वारा आपके मोबाइल में ऐसी एप्प या टूल इनस्टॉल कर दी जाती है जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चलता है क्यूंकि वो फाइल बिलकुल हिडन होती है। 

अतः सबसे अच्छा होगा कि आप कभी भी अपने मोबाइल को किसी अनजान व्यक्ति के हाथ में देने से बचे। क्यूंकि वो कहते है ना सावधानी हटी, दुर्घटना घटी। 
फ़ोन हैकिंग संभव है मात्र 20 सेकंड में – 

इसके लिए ये वीडियो जरूर देखे। 

अंत में:
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि किन किन वजहों से आपका फ़ोन हैक हो सकता है और ये भी जान गए होंगे कि आप अपने mobile phone ko hack hone se kaise bachaye? 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके। और यदि आपके इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद।











Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.