High Quality ब्लॉग कैसे लिखते हैं | ब्लॉग लिखने का तरीका -18 Best Tips

High Quality ब्लॉग कैसे लिखते हैं | ब्लॉग लिखने का तरीका -18 Best Tips

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और जानना चाहते हैं कि एक High Quality ब्लॉग कैसे लिखते हैं या ब्लॉग लिखने का Best तरीका क्या हैं? तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा helpful होने वाला हैं। इसलिए आप ये पोस्ट जरूर पढ़े ताकि आपको एक best और high quality ब्लॉग पोस्ट लिखने के कुछ बेहतरीन tips मिल सकें और आपके blogging career को boost मिल सकें।

तो आईये full detail के साथ जानते हैं कि एक High Quality आर्टिकल कैसे लिखते है?

High Quality ब्लॉग कैसे लिखते हैं?/ ब्लॉग लिखने का Best तरीका

1. अच्छे से keyword research करें:

एक अच्छा और high quality ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सबसे जरुरी हैं keyword research करना ताकि आपको पहले ही पता चल सके कि आप जो पोस्ट लिखने जा रहे हैं वो उसपर पहले से कितने लोगों ने आर्टिकल लिख रखे हैं या यू कहे कि उस keyword पे कितना कम्पटीशन हैं और आपका आर्टिकल कितना unique होने वाला हैं।

keyword research करने से आपको ये भी पता चलता हैं कि उस keyword पे monthly search volume कितना हैं यानि उस कीवर्ड द्वारा आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आने की सम्भावना हैं।

2. अपने competitor को देखें:

keyword research करने के बाद आप उस keyword को गूगल में सर्च करके देखे कि उसपे कौनसी websites top में आ रही हैं। इसके बाद आप search result के पहले पेज से top 5 websites के आर्टिकल को भी जरूर पढ़े और analyze करें कि उन्होंने उस कीवर्ड पे कितना deeply आर्टिकल लिखा हैं।

इससे आपको ये भी पता चल जायेगा कि उस पोस्ट में क्या कमियां हैं और कैसे उससे ज्यादा बेहतर आर्टिकल लिखा जा सकता हैं। हो सके तो आप अपने competitor से ज्यादा detailed आर्टिकल लिखने की कोशिश करें।

3. आसान भाषा का उपयोग करें:

आप किसी भी भाषा में आर्टिकल लिखें लेकिन आर्टिकल लिखते समय आप ज्यादा कठिन शब्दों का use न करें। जो भी आप कहना चाहते हैं उसे आसान भाषा में लिखें ताकि user उसे आसानी से समझ सके।

4. to the point अपनी बात कहें:

आर्टिकल की length बढ़ाने के चक्कर में आप बात को ज्यादा घुमा फिरा के न लिखें और न ही गैर जरुरी (unnecessary) बातें आर्टिकल में लिखें।

ऐसा करने पर यूजर आपके आर्टिकल में ज्यादा interest नहीं लेगा और जल्दी ही आपके ब्लॉग से bounce back हो जायेगा जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर भी काफी negative effect पड़ेगा।

5. post में latest information ही शेयर करें:

Keyword research करते समय आपको इस बात का आसानी से पता चल जाता हैं कि आपके competitors ने कितने समय पहले उस कीवर्ड पे आर्टिकल लिखा हैं या उसे update किया हैं। इसी आधार पर आप भी यह देखे कि अब आप उसमें और क्या नयी latest जानकारी जोड़ सकते हैं।

हालाँकि इस तरह की problem ज्यादातर tech category के ब्लॉग में देखने को मिलती हैं जहां पर ज्यादातर पोस्ट tutorial आर्टीकल के बारे में होते हैं।

6. introduction short व आकर्षक रखें:

आर्टिकल का introduction भी जितना हो सके उतना short रखें और उसी में आप ये बता दे कि वो आर्टिकल आपने किसके बारे में लिखा हैं और user को उसमे कीस तरह की information मिलने वाली हैं।

अगर आप इस तरह का आकर्षक और short introduction लिखेंगे तो user उसमें जरूर interest लेगा और पूरा आर्टिकल पढ़ने की कोशिश करेगा।

7. टाइटल आकर्षक हो लेकिन ज्यादा लम्बा न हो:

हालाँकि आप थोड़े long tail कीवर्ड ही अपने ब्लॉग पोस्ट में शामिल करें लेकिन फिर भी आप ब्लॉग का title ज्यादा लम्बा न रखें। क्यूंकि इससे आपके ब्लॉग की page speed कम होने लगती हैं। और वैसे भी ज्यादा long tail keyword सर्च रिजल्ट में पूरे दिखाई नहीं देते हैं।

इसलिए पोस्ट के टाइटल को 60 से 70 characters तक ही लम्बा रखें। लेकिन पोस्ट टाइटल की एक ideal langth 60 characters ही मानी जाती हैं।

8. छोटे छोटे पैराग्राफ बनाये:

आजकल ब्लॉग पढ़ने वाले ज्यादातर user मोबाइल के ही होते हैं और मोबाइल की screen किसी desktop के मुकाबले बेहद छोटी होती हैं। इस प्रकार कोई भी पैराग्राफ मोबाइल की screen में बहुत बड़ा दिखाई देता हैं जिससे user को एक बड़ा पैराग्राफ पढ़ने में दिक्कत आती हैं।

अतः आप भी आर्टिकल में एक दो लाइन के छोटे छोटे paragraph बनाकर ही लिखें। इससे user को पढ़ने में आसानी होती हैं और वो आराम से एक लम्बे आर्टिकल को भी पढ़ लेता हैं।

9. ग्रामर mistake न करें:

आप किसी भी भाषा में अपनी ब्लॉग पोस्ट लिखें लेकिन उसमें grammar का विशेष ध्यान रखें। आर्टिकल लिखने के बाद उसे एक बार उसे recheck जरूर करें और अगर कहीं किसी word या sentence में कोई mistake हो तो पहले उसे ठीक करें और उसके बाद ही आर्टिकल publish करें।

10. subheading जरूर बनाये:

अगर आर्टिकल बड़ा हैं तो पूरी बात एक ही पैराग्राफ में न लिखें बल्कि कई subheading बनाते हुए उसके सभी points clear करते जाये। जैसे अगर आप कप्म्यूटर के बारे में लिख रहे हैं कि “कंप्यूटर क्या हैं?” तो सबसे पहले ये तो आपका main heading यानि टाइटल हो जायेगा।

और उसके बाद आप नीचे subheading बनाते हुए लिखें कि कंप्यूटर कैसे काम करता हैं, कंप्यूटर के भाग कौन कौनसे से हैं, कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं, कंप्यूटर की क्या कमियां और क्या विशेषताएं होती हैं, कंप्यूटर का इतिहास क्या हैं और भविष्य कैसा होगा आदि।

इस तरह आर्टिकल लिखने से यूजर को पढ़ने में आसानी रहेगी और उसके सभी doubts उस एक ही पोस्ट में क्लियर हो पायेंगे। फिर उसे किसी दूसरी साइट पर जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

11. बीच बीच में internal linking करते रहें:

अगर आपने अपने ब्लॉग पे पहले भी कुछ आर्टिकल लिख रखें हैं तो एक नए पोस्ट के अंदर बीच बीच में उन articles की interlinking जरूर करें।

अगर आपका ब्लॉग multi niche category वाला हैं तो आप केटेगरी के हिसाब से ही interlinking करें ताकि यूजर को उसी से रिलेटेड अन्य पोस्ट पढ़ने को मिले।

इससे एक फायदा ये भी होता हैं कि यूजर ज्यादा देर तक आपके ब्लॉग पर टिका रहता हैं।

12. Table of content जरूर add करें:

जिस तरह से किसी बुक में starting page में index दी हुई होती हैं कि कौनसे पेज पर कौनसा टॉपिक मिलेगा उसी तरह आप भी अपने ब्लॉग पोस्ट में इस तरह की indexing करने के लिए table of contents फीचर जरूर add करें।

ये feature आप आप blogger या wordpress दोनों में आसानी add कर सकते हैं। worpress में इसके लिए आपको अलग से कई plugin मिल जाते हैं तो वहीं blogger में इसे manually ही add करना पड़ता हैं।

13. पोस्ट में images, graph या info graphs यूज़ करें:

आर्टिकल में जहां जरुरत हो वहां images जरूर add करें लेकिन जरूरत से ज्यादा images न लगाये। इससे ब्लॉग की page loading speed कम होती हैं। आजकल infographs भी बहुत ज्यादा use किये जाने लगे हैं।

अतः आप भी अपने ब्लॉग पोस्ट में कुछ ऐसे ही इन्फोग्राफ जरूर लगाए। फ्री इन्फोग्राफ बनाने के लिए आप canva वेबसाइट पे जा सकते हैं। वहां आपको कई प्रकार की फ्री theme मिल जायेंगे।

>>Copyright Free images क्या हैं और गूगल से Copyright Free images कैसे डाउनलोड करें।

14. image SEO भी जरूर करें:

जिस तरह से आप ब्लॉग पोस्ट का On Page SEO करते हैं उसी तरह से ब्लॉग में use की जाने वाली images का SEO करना भी बेहद जरुरी हैं।

Image SEO करने के लिए आप आप इमेज के alt text में पोस्ट का टाइटल और उससे मिलते जुलते अन्य कीवर्ड भी जरूर add करें। साथ ही इमेज को अपने पोस्ट url से जरूर link करें।

15. किसी की कॉपी न करें:

सबसे जरुरी बात यही हैं कि आप इंटरनेट से किसी भी ऑनलाइन कंटेंट को कॉपी न करें क्यूंकि इसका कोई फायदा नहीं होता है। जो आर्टिकल आपसे पहले लिखा जा चूका हैं search engine (गूगल, याहू, बिंग आदि ) में वो पहले से ही index हो चूका होता हैं।

इसलिए उसी आर्टिकल की कॉपी करके एक नया आर्टिकल लिखने पर गूगल उसे duplicate content ही मानता हैं और ऐसे में हो सकता हैं कि आपका आर्टिकल गूगल में कभी index ही न हो पाए या इंडेक्स हो भी जाये तो कभी रैंकिंग में भी न आ पाए।

तो इस प्रकार आपको इस type के spin कंटेंट और duplicate content कभी नहीं लिखने हैं। वरना blogging में आप ज्यादा दिन टिक नहीं पाओगे।

16. keyword से related सवालों को भी शामिल करें:

आप गूगल में अपने keyword को सर्च करके देखोगे तो वहां आपको कुछ related सवाल जरूर देखने को मिल जायेंगे। इन सभी सवालों को आप अपने ब्लॉग में FAQ list बनाकर जरूर शामिल करें ताकि आपका ये आर्टिकल गूगल में एक साथ multiple कीवर्ड पे रैंक कर पायेगा और आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ेगा।

17. Article का On page SEO अच्छे से करें:

ब्लॉग पोस्ट का On Page SEO भी अच्छे से करना बेहद जरुरी हैं। इसके लिए आप अपने keyword को पोस्ट url में, एक बार introduction में, heading या subheading में, पोस्ट के बीच में, इमेज के alt text में, पोस्ट में meta description में और लास्ट में conclusion में जरूर शामिल करें।

18. Last में Conclusion जरूर लिखें:

जब पोस्ट खत्म हो जाये तो लास्ट में short conclusion या summery जरूर ad करें ताकि अगर कुछ यूजर पोस्ट को full detail के साथ पढ़ना न चाहे तब भी उन्हें सिर्फ conclusion पढ़कर ही बात समझ आ जाये। इस दौरान यदि यूजर को जानकारी अच्छी लगती हैं तो शायद वो पूरी पोस्ट जरूर पड़ना चाहेगा।

At Last:

तो फ्रेंड्स अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि एक High Quality ब्लॉग कैसे लिखते हैं और ब्लॉग लिखने का best तरीका क्या हैं? उम्मीद करता हूँ कि मैं आपके सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में दे पाया हूँ लेकिन फिर भी आपके मन आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें कमेंट द्वारा जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply