Digital Marketing क्या है ?|DigitalMarketing कैसे करे ?

दोस्तों आजकल Internet का जमाना है तो आपने Digital Marketing का नाम तो सुना ही होगा। अगर आपको नहीं पता की Digital Marketing क्या है ? तो ये Post बिल्कुल आपके लिए ही है।

आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक पड़ेंगे तो आपको Digital Marketing के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी कि Digital Marketing क्या है, इसके क्या फायदे है और इसे कैसे करे।  

Digital Marketing क्या है?

दोस्तों Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है- Digital और Marketing. यहाँ पर Digital का संपर्क इंटनेट से है और मार्केटिंग का सम्बन्ध विज्ञापन से है।

अगर दूसरे शब्दों में कहे तो Marketing का मतलब प्रचार करना है और Digital का मतलब वे electronic माध्यम है जिनकी मदद से किसी भी content को कम समय में बेहतर रूप में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना है।

ये एक ऐसा जरिया है जिसमे कम्पनिया अपने प्रोडक्ट की Marketing electronic media के द्वारा करती है जो की traditional तरीके से बहुत ही अलग है।   

Digital Marketing को Online Marketing, Internet Marketing और Web Marketing भी कहा जाता है। इनमे से USA (सयुंक्त राज्य अमेरिका) में Online Marketing शब्द बेहद लोकप्रिय है।

वही इटली में Digital marketing को Web marketing कहा जाता है।  और बाकि विश्व भर में Digital Marketing शब्द ज्यादा प्रचलित है।   

1990 और 2000 के दशक के बाद से Digital Marketing के विकास ने ब्रांड और व्यवसायों के marketing के लिए technology का उपयोग करने के तरीके को बदल दिया है। 

Digital Marketing विधियों में SEO(Search Engine Optimization), SEM (Search Engine Marketing), प्रभावक विपणन, सामग्री स्वचालन, अभियान विपणन, सामग्री विपणन, डेटा संचालित विपणन, ई कॉमर्स मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन, ई मेल मार्केटिंग, डिस्प्ले विज्ञापन, ई बुक, ऑप्टिकल डिस्क और गेम्स हमारी जिंदगी में आम हो रहे है। 

Digital Marketing की आवश्यकता क्यों है ?

आजकल प्रत्येक कंपनी अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ाना चाहती है इसके लिए Offline Marketing की जगह Online Marketing का सहारा लिया जाता है। इससे कंपनियों को कई फायदे होते है। जैसे –

  1. Offline Marketing की अपेक्षा Online marketing बहुत ही सस्ता पड़ता है। 
  2. Online Marketing(Digital Marketing) से बहुत कम समय में ज्यादा audiance तक message पहुँचाया जा सकता है। 
  3. Digital Marketing से विश्व स्तर पर पहचान बनाना संभव है। 
  4. Digital Marketing से किसी भी बिज़नेस की fast growth संभव है। 
  5. Digital Marketing से audience के reaction को विश्लेषण(analyze) करना संभव है। 
  6. Digital Marketing में मार्केटिंग करने के कई तरीके होते है जिन्हे आवश्यकतानुसार use भी किया जा सकता है, और ये काफी प्रभावशाली भी होते है। 
  7. Digital Marketing से कई सारे content creators को भी online earning करने का मौका मिलता है।

Digital Marketing का भविष्य क्या है?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की भारत में पिछले कुछ समय से 4G Data Plan बेहद सस्ते होने के कारण Online Marketing को boost मिलना शुरू हो गया है।

इसे हम डिजिटल क्रांति भी कह सकते है। आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन टाइम बिताना ज्यादा पसंद करते है। 

अब लोग T.V. या Radio के बजाय Mobile के साथ लगे रहते है। और आजकल तो हर एक व्यक्ति के पास smart phone होने के कारण कई काम घर बैठे ऑनलाइन ही करने लगे है।

फिर चाहे वो ऑनलाइन खरीददारी करनी हो, T.V. Serial देखना हो, Tickets बुक करनी हो, Education लेनी हो या फिर Online earning ही क्यों न हो, अब हर एक काम इंटरनेट आधारित हो गया है। 

तो ऐसे में आप खुद ही अंदाज़ा लगा लीजिये की आने वाले समय में Digital Marketing का भविष्य क्या होगा और ये अभी के मुकाबले कितना ज्यादा बदल चुका होगा!! 

वैसे अगर बात की जाये तो आने वाले समय मे Online Marketing के क्षेत्र में कई बदलाव देखने को मिलेंगे जैसे –

  1. Digital Marketing Experts की ज्यादा डिमांड बढ़ जाएगी। 
  2. Internet आधारित बिज़नेस ज्यादा सफल होंगे।  
  3. Online Marketing में ज्यादा competition होने के कारण अच्छी व सस्ती services मिलेगी। 
  4. जो लोग content creator है जैसे की Blogger, Youtuber या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर ज्यादा पॉपुलर है उनके लिए घर बैठे कमाई के जरिये बढ़ जायेंगे।
  5. ऑनलाइन क्षेत्र में रोजगार की ज्यादा संभावना होगी। 

Digital Marketing कैसे सीखे ?

दोस्तों Digital Marketing एक ऐसी कला है जिसे हर कोई आसानी से सीख सकता है। वैसे Digital Marketing के लिए मार्केट में बहुत सारे courses चलाये जा रहे है जो कि बहुत ही महंगे होते है। और इसके लिए आपको हजारो रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

इसके विपरीत आप चाहे तो इंटरनेट का इस्तेमाल करके भी Digital Marketing घर बैठे बेहतर तरीके से सीख सकते है। आपको Youtube पर इसके लिए अलग अलग भाषाओ में हजारो वीडियो देखने को मिल जायेंगे।

इसके अलावा आप Digital Marketing पर आधारित e books भी पढ़ सकते हो। 

सबसे बड़ी बात की Digital Marketing सीखने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे कितना समय देते है और किस तरह से सीखना चाहते है।

जब आप Digital Marketing के क्षेत्र में कदम रखते है तो धीरे धीरे आपको इसका अनुभव होने लगता है और आप एक अनुभवी Digital Marketer बन सकते है। 

Digital Marketing की विधियाँ –

दोस्तों, Digital Marketing की कई विधिया है। उनमे से कुछ विधिया हम आपको यहाँ बता रहे है। 

1- Content marketing-

Youtube –

Youtube एक video sharing platform है। यहाँ पर आप जिस टाइप का कंटेंट दिखाना चाहते है आप वैसे ही वीडियो बनाये और उसे शेयर करे।

इन वीडियोज को monitize करने पर उन पर विज्ञापन दिखा सकते हो। इससे आपको अच्छी इनकम भी होगी।          

Social Media Page-

आजकल ज्यादातर लोग Social Media पर एक्टिव रहते है। ऐसे में अगर आपने Social Media पर कोई पेज बना रखा है तो आप उस पेज के माध्यम से किसी भी Company के Affiliate Links को लाखो लोगो तक तक पहुंचा सकते हो। और इसके द्वारा पैसे भी कमा सकते हो।       

Blogging –

Blogging से मतलब किसी वेबसाइट या ब्लॉग से है। आपने देखा होगा की जब भी आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर जाते हो तो वहा पर आपको main content के अलावा कुछ विज्ञापन भी देखने को मिलते है।

ये विज्ञापन किसी न किसी कंपनी के होते है। तो आप भी चाहे तो ऐसी ही कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उसपर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते है। 

E book –

E book को डिजिटल बुक भी कहा जाता है जो की इलेक्ट्रॉनिक रूप में होती है। इसे amazon kindle या instamozo जैसी वेबसाइट पर जाकर खरीदा जा सकता है आप भी चाहे तो अपनी कोई E book बनाकर इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते हो। और उससे पैसे भी कमा सकते हो।       

2- SEO(Search Engine Optimization)- 

यह एक ऐसी कला है जिसके माध्यम से किसी भी वेबसाइट पर मौजूद content को Internet पर सर्च होने लायक बनाया जाता है।

उदहारण के लिए जब भी हम Google में कुछ search करते है तो Google कुछ ही सेकण्ड्स में हमारे सामने उससे सम्बंधित लाखों रिजल्ट दिखा देता है।

ये रिजल्ट हमे इसलिए मिल पाए क्योंकि जिस key word को हमने टाइप करके सर्च किया है उस key word का कई वेबसाइट द्वारा अपने content के लिए SEO किया गया है।     

3- E-mail marketing- 

ये marketing का एक ऐसा तरीका है जिंसमे e-mail के द्वारा लोगो  को notification पहुँचाया जाता है। अगर आपके पास कई लोगो की e-mail Id है तो ये e-mail Id आपके लिए मार्केटिंग का काम भी करेगी।

कई कम्पनियाँ अपना प्रचार करने के लिए E-mail marketing का प्रयोग करती है। जैसे कि अगर आप किसी वेबसाइट को subscribe करते हो तो जब भी उस वेबसाइट पर नया आर्टिकल पब्लिश होगा तो उसका notification आपको अपने e mail द्वारा प्राप्त होगा।   

At Last:

तो दोस्तों ये था आर्टिकल, Digital Marketing पर। इसमें हमने जाना कि Digital Marketing क्या है और इसके क्या फायदे है, और इसे कैसे करे। 

मै उम्मीद करता हूँ की अब आपको Digital Marketing के बारे में पहले से काफी बेहतर जानकारी मिली होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे।

अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे comment जरूर करे।यदि आप चाहते है की हमारी हर पोस्ट की जानकारी आपको notification के द्वारा मिलती रहे तो इसके लिए आप नीचे दिए गए Subscribeऑप्शन पर जाकर subscribe करे। और साथ ही अपनी e mail Id वेरीफाई जरूर करे।   

Thanks for visit here.

ये भी पढ़े –

  1. Top 20 Business Ideas In Hindi
  2. Online Paise Kamane Ke Top 5 Tarike
  3. Online Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye
  4. Bitcoin Kya Hai ?
  5. Quantum Computer Kya Hai?

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.