डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें | डाटा रिकवरी कैसे करे – Best Guide 2021

डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें | डाटा रिकवरी कैसे करे – Best Guide 2021

अगर आप Windows कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि हार्ड डिस्क से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें या डाटा रिकवरी कैसे करे?

दोस्तों, कभी-कभी आप गलती से या जानबूझकर कुछ महत्वपूर्ण डेटा या फ़ाइलों को हटा देते हैं या आप corrupt होने के कारण किसी भी फ़ाइल का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो आप चिंतित हैं कि हम उस डेटा को दोबारा कैसे प्राप्त करेंगे?

तो आपको अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए मैं आपको माइक्रोसॉफ्ट के टिप्स और कुछ फ्री सॉफ्टवेयर बताने जा रहा हूं जिनकी मदद से आप अपने विंडोज पीसी से किसी भी डिलीट हुए डाटा को आसानी से रिकवर कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं – डिलीट फाइल रिकवर कैसे करे?

डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें | डाटा रिकवरी कैसे करे?

Microsoft Tips:

यदि आप विंडोज 7 का उपयोग करते हैं, तो आप डिलीट की गई फाइल को प्राप्त करने के लिए बैकअप सहायता ले सकते हैं। आप Microsoft के इस help page पर दिए गए सुझावों को आज़मा सकते हैं – http://bit.ly/techguru44

Disc Drill

यह एक रिकवरी सॉफ़्टवेयर है जिसे विशेष रूप से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके मुफ्त संस्करण को डाउनलोड करके, यह 500 एमबी तक की फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त कर सकता है।

यह रीसायकल बिन से हटाए गए डेटा को भी पुनर्प्राप्त कर सकता है। इसका डाउनलोड लिंक है – http://bit.ly/techguru45

रेकुआ:

इस सॉफ्टवेयर में चित्र, संगीत, दस्तावेज़, वीडियो या किसी अन्य हटाई गई फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करने की क्षमता है। यह मेमोरी कार्ड, बाहरी हार्ड डिस्क और यूएसबी स्टिक से भी डेटा रिकवर कर सकता है। इसका डाउनलोड लिंक है – http://bit.ly/techguru46

मेमोरी कार्ड से Deleted डाटा रिकवरी कैसे करे, hard disk se data recover kaise kare, data recovery, free data recovery tools, how to recover data from hard disk

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको Recua मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और इसे install करके open करें।

इसके बाद next बटन पर क्लिक करें, तो आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको फाइल टाइप चुनने के लिए कई विकल्प दिए जाएंगे जैसे: all files, pictures, music, documents, video, compressed, emailआदि।

इनमें से आपको अपनी इच्छानुसार फाइल टाइप का चयन करना होगा। फ़ाइल प्रकार का चयन करने के बाद, आप नीचे दिए गए अगले बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, फ़ाइल स्थान का चयन करने के लिए एक विंडो खुल जाएगी, जिसमें 6 विकल्प दिए गए हैं, वहां से आप उस स्थान का चयन कर सकते हैं जहां से आप अपनी हटाई गई फ़ाइल को फिर से प्राप्त करना चाहते हैं। विकल्प चुनने के बाद, next बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, एक विंडो फिर से खुलेगी, जिसमें आप दिए गए deep scan पर टिक करें और फिर start बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, सिस्टम आपके डेटा को स्कैन करना शुरू कर देगा, जिसे पूरा होने में लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगेगा, लेकिन यदि आपके सिस्टम में अधिक हटाए गए डेटा हैं तो इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

deep scan कम्पलीट होने के बाद, डिलीट की गई फाइलें आपके सामने दिखाई देंगी, जिसमें से आप अपनी इच्छित फ़ाइल या दस्तावेज़ का चयन करें। यदि आप चाहें, तो आप संपूर्ण डेटा का चयन कर सकते हैं। डाटा सिलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए Recover के ऑप्शन पर क्लिक करें।

नोट: यहां आपको यह ध्यान रखना है कि जिस ड्राइव से आप डेटा रिकवर कर रहे हैं, वह उस डेटा को सेव नहीं करेगा। इसके लिए, यदि आप एक अलग ड्राइव का चयन करते हैं और ठीक क्लिक करते हैं, तो आपका डेटा आसानी से वापस मिल जाएगा।

EaseUS

इस सॉफ्टवेयर का free version 2 जीबी तक डेटा रिकवरी की अनुमति देता है। यह विंडोज के अलावा मैक, आईओएस और एंड्रॉइड के लिए फ़ाइल पुनर्प्राप्ति सुविधा प्रदान करता है। इसका डाउनलोड लिंक है – http://bit.ly/techguru47

मेमोरी कार्ड से Deleted डाटा रिकवरी कैसे करे, hard disk se data recover kaise kare, data recovery, free data recovery tools, how to recover data from hard disk
डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप यह भी जान गए होंगे कि Hard Disk से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें या डाटा रिकवरी कैसे करे?

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सके। अगर आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो हमें कमेंट करके बताएं। धन्यवाद।

Read Also:


This Post Has One Comment

  1. Rahul

    Bahot hi achhe tarike se aapne data recovery ke tarike bata diye iske liye dhanywad.

Leave a Reply