Copyright Free Image Download कैसे करें ?| Download Free Images

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि copyright free images क्या होती हैं और Copyright Free Image Download कैसे करें।

अक्सर आप गूगल से कोई न कोई इमेज डाउनलोड करते ही होंगे लेकिन उस समय शायद आपको ये पता नहीं होता है कि कौनसी इमेज कॉपीराइटेड है और कोनसी नहीं या फिर Copyright Free Image Download कैसे करें

ऐसे में अक्सर आप सीधे ही गूगल पे image search करके डाउनलोड कर लेते हो और उस समय इमेज को कई तरह से use भी करते होंगे जो कि copyright act के तहत गलत है।

इसलिए अगर आपके साथ भी यही प्रॉब्लम है तो आपको ये पोस्ट जरूर पड़नी चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी Copyright Free Image Download करने में होने वाली प्रॉब्लम और सारी confusion दूर हो जाएगी।

तो आईये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Copyright image क्या होती हैं?

यदि आप इंटरनेट से किसी image को डाउनलोड करके personally यूज़ करते हो तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन यदि आप उस image को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए commercial तरीके से यूज़ करते हो तो ऐसा करना copyright act का उल्लंघन माना जायेगा।

क्यूंकि जिस इमेज को आपने डाउनलोड किया है वो इमेज किसी न किसी वेबसाइट की personal property है और उस प्रॉपर्टी को यूज़ करने का पूरा अधिकार केवल उस वेबसाइट का ही होता है।

अतः बिना इजाजत के हम किसी भी इमेज को यूज़ नहीं कर सकते। यदि कोई ऐसा करता हैं तो उस पर कॉपीराइट एक्ट के तहत जुर्माना देना पड़ सकता है।

आईये अब हम जानते है कि copyright free images download कैसे करें ?

Copyrigt free image download कैसे करें ?

ऐसा नहीं हैं कि सभी वेबसाइट कॉपीराइटेड इमेजेज ही provide करती हैं। इंटरनेट पर कुछ websites ऐसी भी होती है जो सभी प्रकार की इमेज बिलकुल फ्री डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है और जिन्हे आप किसी भी तरह से customize करके उसे कर सकते हो।

यहाँ मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा जिससे आप भी copyright free image download कर सकते हो।

1- डायरेक्ट वेबसाइट के द्वारा image download करना :

अगर आप डायरेक्ट वेबसाइट पे जाकर copyright free image download करना चाहते हो तो इसके लिए यहाँ कुछ वेबसाइट के बारे में बताया गया है जहा से आप अपनी पसंद की images को सर्च करके फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।

(A) Pixabay-
इस वेबसाइट के द्वारा आप अपनी पसंद की कोई भी इमेज सर्च करके डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करने या account बनाने की भी कोई जरुरत नहीं हैं।

(B) StockSnap-
यहाँ पर आप free range में मुफ्त मेम्बरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करके हजारों high- resolution stock photos डाउनलोड कर सकते है।

(C) Pexels-
ये वेबसाइट high quality इमेज प्रोवाइड करती है जो कि CCO (creative common licence) द्वारा कवर किये जाते हैं। इस वेबसाइट पर 40,000 से ज्यादा फ्री images उपलब्ध है।

(D) Kaboompics-
यहाँ से भी आप copyright free image download कर सकते है और उन इमेज को आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में commercial तरीके से यूज़ कर सकते है।

यहाँ इमेज 3 अलग अलग तरीके से डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है जैसे – original, medium, custom .


(E) Frepixels-
यह आपको 5000 से ज्यादा high resolution वाली images फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है जिन्हे आप personally या commercial प्रोजेक्ट के लिए यूज़ कर सकते हो।

यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन करने की कोई जरुरत नहीं हैं।

Read Also –

2- Google से filter search द्वारा:

गूगल में filter search द्वारा भी आप ऐसी images सर्च कर सकते हो जो कि CCO (creative Common License) वाली होती है यानी जिन्हे आप commercially भी यूज़ कर सकते हो।

फ़िल्टर सर्च कैसे करते है? इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी। तो आईये जानते है।

Step 1: सबसे पहले आपको google.com में जाकर सर्च बॉक्स ओपन करना होगा। इसके बाद आप जो भी इमेज सर्च करना चाहते है उसको यहाँ टाइप करके सर्च करें।

Step 2 : जब आप कोई word सर्च कर लेते हो तो आपके सामने सर्च रिजल्ट शो होता है। यहाँ आपको नीचे कुछ options दिखाई देते हैं जिनमे से आपको image ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 3 : जब आप image ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो जो आपने सर्च किया है उससे related बहुत सारी images वहां शो होती हैं। इसके बाद आप ऊपर right side में दिए गए Tools ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4 : Tools पर क्लिक करने के बाद यहाँ कुछ options शो होते है जिनमें से आपको Usage right पर क्लिक करना है।

Step 5 : जैसे ही आप usage rights पर क्लिक करोगे तो यहाँ एक pulldown menu list ओपन होगी जिसमे कुछ options दिए होते है। अब आप यहाँ images को जिस तरह से सर्च करना चाहते है वैसा ऑप्शन सेलेक्ट करें।

  • इसमें सबसे पहला ऑप्शन by default सेलेक्ट ही रहता हैं।
  • अगर आप अपनी image को download करने के बाद उसमें कुछ modification करके यूज़ करना चाहते है तो आपको Labeled for reuse with modification ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। .
  • यदि आप इमेज में कोई बदलाव किये बिना ही उसे यूज़ करना चाहते हैं तो आप Labeled for reuse पर क्लिक करें।
  • यदि आप इमेज को modify करके पर्सनल काम के लिए यूज़ करना चाहते हो तो Labeled for noncommercial reuse with modification ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • वहीं अगर आप इमेज को बिना मॉडिफाई किये वैसे ही यूज़ करना चाहते है तो आप Labeled for noncommercial reuse ऑप्शन सेलेक्ट करें।

Step 6 : ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद अब हमें नीचे दी गयी इमेज images में से अपनी जरुरत की इमेज पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर वो इमेज ओपन हो जाएगी।

Note:- यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना है कि जो image आपने सलेक्ट की है उसके नीचे small size में लिखा होता हैं – Images may be subject to copyright. इसका मतलब ये image copyrighted हो सकती हैं। इसलिए अब हुए ये पता करना हैं कि ये इमेज वास्तव में copyrighted है या नहीं

यह कन्फर्म करने के लिए हमें उस इमेज की source website पर जाना होगा। इमेज पर क्लिक करने पर उसकी source साइट ओपन हो जाएगी। यानि आप उस वेबसाइट पर पहुँच जाओगे जहां पर वो इमेज मौजूद है।

Step 7 : जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है कि हमने एक mengo की इमेज पर क्लिक किया तो हमारे सामने एक new वेबसाइट ओपन हो गयी हैं जहा पर वो इमेज मौजूद है।

अब इस वेबसाइट में वो इमेज दिखाई देगी जिसपर हमने क्लिक किया था।

अब हमे ये कन्फर्म करना है कि वो इमेज copyrighted है या नहीं। इसके लिए बस हमे उस इमेज के नीचे property को चेक करना हैं।

इमेज की property चेक करने पर आपको पता चल जायेगा कि वो इमेज copyrighted है या नहीं।

copyright free images download
copyright free images download

जैसा कि आप इस चित्र में देख सकते है कि ये इमेज बिल्कुल free है और इसपर कोई copyright message नहीं है क्यूंकि यहाँ प्रॉपर्टी में एक मैसेज शो हो रहा है जो इस प्रकार है –

“Image is in public domain, not copyrighted, no rights reserved, free for any use. You can use picture for any personal and commercial use without the prior written permission and without fee and obligation.” 

इसका मतलब हम इस इमेज को डाउनलोड करके जैसे चाहे वैसे यूज़ कर सकते है। क्यूंकि ये पूरी तरह copyright free image हैं।

At Last:

तो अब आप भी समझ गए होंगे कि copyright free image क्या होती हैं और copyright free image download कैसे करें।

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको काफी जानकारी जानकारी मिल पायी होंगी। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करे ताकी उन्हें भी इसका लाभ मिले।

यदि आपके कोई सवाल या कोई सुझाव देना चाहे तो आप हमे कमेंट द्वारा जरूर बताये।

Thanks for visit here.

Related Article:

14 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *