कीबोर्ड क्या हैं | कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन की जानकारी – Best info 2021

कीबोर्ड क्या हैं | कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन की जानकारी – Best info 2021

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कीबोर्ड क्या है, कीबोर्ड में कितने बटन हैं और कौन सा बटन काम करता है? तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में, आप कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन की जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं:

कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन की जानकारी:

कीबोर्ड क्या हैं?

कंप्यूटर का कीबोर्ड लगभग एक टाइपराइटर की तरह होता है, लेकिन कंप्यूटर कीबोर्ड में यह सुविधा होती है कि यदि उसका कोई बटन, जिसे हम कुंजी (key) कहते हैं, यदि वह लंबे समय तक दबा रहता है तो वह लगातार टाइप किया जाएगा।

कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं?

कीबोर्ड एक केबल के माध्यम से सीपीयू से जुड़ा हुआ है। किसी भी कीबोर्ड में 101 या 108 कीज़ तक होती हैं। कंप्यूटर कीबोर्ड पर मौजूद सभी चाबियों को 6 भागों में विभाजित किया गया है।

तो आइए जानते हैं कीबोर्ड की सभी keys और उनके कार्यों के बारे में –

1- Numeric Keys- 

ये Keys संख्या में 10 हैं। यह कीबोर्ड में 2 स्थानों पर स्थित है। एक alphabet keys के ऊपर है और एक कीबोर्ड के दाईं (right side) तरफ और एक numeric कीबोर्ड के रूप में है।

इन Keys की मदद से कोई भी गणितीय कार्य आसानी से किया जा सकता है। alphabet keys के ऊपर numeric keys में संख्याओं के अलावा कुछ विशेष वर्ण होते हैं जो कि शिफ्ट कुंजी के साथ उपयोग किए जाते हैं।

2- Alphabet Keys- 

ये Keys संख्या में 26 होती हैं और A से Z तक हैं। इनके द्वारा text टाइप किया जा सकता है।

3- Function keys- 

ये Keys कीबोर्ड के शीर्ष पर स्थित होती हैं, जिन्हें f1, f2, f3 …… .. f12 तक चिह्नित किया जाता है। इन Keys के अलग-अलग सॉफ्टवेयर में अलग-अलग कार्य होते हैं।

4- Editing Keys-

ये चाबियां संख्या में 9 हैं। निम्नलिखित Keys को editing keys कहा जाता है: –

(1) – Pg Up: यह कर्सर को एक पेज ऊपर ले जाता है।
(2) – Pg Down: यह कर्सर को एक पेज नीचे ले जाता है।
(3) – Home: यह कर्सर को स्क्रीन की शुरुआत में ले जाता है।
(4) – End: यह कर्सर को स्क्रीन के अंत तक ले जाता है। कभी-कभी इसका उपयोग ctrl key के साथ भी किया जाता है।
(5) – Space bar: यह कुंजी एक अक्षर के बराबर खाली स्थान रखने के लिए उपयोग की जाती है।
(6) – Insert: इस कुंजी का उपयोग दो वर्णों के बीच कुछ लिखने के लिए किया जाता है।
(7) – Delete: इस कुंजी का उपयोग कर्सर के दाईं ओर से अक्षरों को मिटाने के लिए किया जाता है।
(8)- Tab: यह कर्सर को पाँच-पाँच वर्ण दाईं ओर ले जाता है।
(9) – Back Space: यह स्क्रीन से एक अक्षर को मिटाते हुए बाईं ओर जाता है।

5- Special Keys: 

इन Keys के माध्यम से कंप्यूटर पर कुछ विशेष कार्य किए जाते हैं।

(1)- Esc (Escape)- 

यह कीबोर्ड के बाएं और शीर्ष कोनों में है। जब भी कंप्यूटर में कोई कमांड दी जाती है या कोई डेटा इनपुट होता है। (Esc Key) का उपयोग उस कमांड या उस अंतिम कमांड को रद्द करने के लिए किया जाता है, या कमांड पर जाने के लिए या उससे पहले प्रविष्टि के लिए।

(2)- Print Screen Key- 

मॉनिटर की स्क्रीन पर जो भी ऑब्जेक्ट प्रदर्शित होता है उसे प्रिंट करने के लिए प्रिंट स्क्रीन की का उपयोग किया जाता है।

(3)- Pause Key- 

इस कुंजी का उपयोग कंप्यूटर पर चल रहे किसी भी processing को अस्थायी रूप से रोकने के लिए किया जाता है।

(4)- Caps Lock, Num Lock, Scroll Lock- 

इन तीनों कुंजियों के लिए light indicators हैं। जब अक्षरों को बड़े अक्षरों में कैपिटल लैटर में, यानी कंप्यूटर की भाषा में लिखना होता है, तब Caps Lock बटन लाइट ऑन हो जाता है।

इसी तरह, जब numbers की कुंजियों का उपयोग नहीं किया जाता है, तो Num Lock कुंजी दबाया जाता है, जो Num Lock कुंजी के प्रकाश को बंद कर देता है और कीबोर्ड के दाईं ओर स्थित numeric keys काम करना बंद कर देती है। इसे फिर से शुरू करने के लिए, Num Lock की को फिर से दबाया जाता है।

इसी तरह, Scroll Lock बटन का कार्य स्क्रॉल को शुरू करना और समाप्त करना है।

(5)- Caps Lock- 

Whenever a letter has to be typed in capital latter, the Caps Lock Key is pressed. If the letter has to be typed again in normal form, the Caps Lock Key is pressed again.

(6)- Shift Key- 

शिफ्ट कुंजी के दो कार्य हैं –

(A) यदि Caps Lock ऑन है, तो जो भी normal पत्र टाइप किया जा रहा है, तो Shift कुंजी दबाकर पत्र को विपरीत तरीके से टाइप किया जाएगा, अर्थात यदि टेक्स्ट capital letter में है तो शिफ्ट कुंजी को दबाएं लेकिन यह सामान्य रूप से टाइप किया जाएगा।

(B) कीबोर्ड में कुछ कुंजियों पर, अक्षर ऊपर और नीचे दोनों तरफ मुद्रित होते हैं। सामान्य तौर पर, नीचे दिए गए किसी भी key प्रकार को दबाकर। अगर हमें ऊपर वाला लेटर टाइप करना है, तो उस चाबी को शिफ्ट की के साथ दबाना होगा।

(7)- Return or Enter Key- 

यह कीबोर्ड में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। हम स्क्रीन पर एक वाक्य लिखते हैं और Enter कुंजी दबाते हैं। इसके साथ, इसमें लिखी गई वाक्य / कमांड की मात्रा कंप्यूटर की मेमोरी में चली जाती है। इसका मतलब है कि हम पहले ही उस लाइन में लिख चुके हैं। यानी हमें उस पंक्ति में कुछ और लिखना नहीं है।

कीबोर्ड में आमतौर पर दो एंटर की होती हैं। एक दर्ज कुंजी कीबोर्ड के नीचे के मध्य के पास और दाईं ओर संख्यात्मक कीपैड के पास है।

(8)- ctrl, alt- 

कीबोर्ड में आमतौर पर दो एंटर की होती हैं। एक enter key कीबोर्ड के मध्य में और दाईं ओर numeric कीपैड के पास होती है।

6- Cursor Control Keys- 

(← ↑ → ↓) यह कीबोर्ड के निचले दाएं हिस्से में आता है। इन पर तीर के निशान बने होते हैं। उनका उपयोग कर्सर को ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

At Last:

इस पोस्ट में आपको Computer Keyboard Keys और उनके कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी मिली है। आपको यह जानकारी (कीबोर्ड क्या हैं, कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन की जानकारी) कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा, इस लेख को अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें।

ये भी पढ़े:


Leave a Reply