blogspot se paise kaise kamaye 2020| blogger से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो आप blogging के बारे में भी जरूर जानते होंगे। दुनिया भर में लाखों लोग ब्लॉग्गिंग से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है लेकिन ब्लॉग्गिंग के भी दो मुख्य रूप होते है जैसे paid blogging और free blogging. और आज हम फ्री ब्लॉग्गिंग यानि blogspot की बात कर रहे है और इस पोस्ट में आप जानने वाले है blogspot se paise kaise kamaye

कई लोगों को यह लगता है कि फ्री ब्लॉग प्लेटफार्म (blogger.com, wordpress.com etc.) से पैसे नहीं कमाए जा सकते। लेकिन ये बात बिल्कुल भी सच नहीं है। आप यहाँ से भी खूब पैसा कमा सकते हैं।

दुनिया के कई बड़े ब्लॉगर्स ने भी अपनी ब्लॉग्गिंग journey की शुरुआत फ्री ब्लॉग्गिंग से ही की है। इसलिए आप अगर आप भी ब्लॉग्गिंग फील्ड में नए है तो सबसे पहले आप ये बात अपने दिमाग से निकाल ही दे कि फ्री ब्लॉग्गिंग यानि blogspot से पैसे नहीं कमाए जा सकते।

लेकिन यदि फिर भी आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि blogspot se paise kaise kamaye तो इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको आपके सभी सवालों का जवाब इसी पोस्ट में मिल सके।

तो फिर आईये और जानते है कि फ्री ब्लॉगिंग यानि blogspot se paise kaise kamaye या blogger se paise kaise kamaye ?

फ्री ब्लॉग्गिंग के लिए blogger बेस्ट क्यों है?

जब भी फ्री ब्लॉग्गिंग की बात आती है तो सबसे पहले blogger.com का ही नाम सबसे पहले आता है। blogger गूगल का ही एक फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जहा पर आप फ्री में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उससे पैसे भी कमा सकते हो।

यहाँ आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए free subdomain और hosting की सर्विस भी फ्री में मिलती है जो कि गूगल द्वारा ही प्रदान की जाती है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यहाँ गूगल का नाम जुड़ा हुआ है जो कि विश्वाश का प्रतीक है।

अगर आप चाहे तो अपने फ्री ब्लॉग पर custom domain लगाकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को एक professional look दे सकते है। इसके लिए बस आपको एक डोमेन खरीदना होगा बाकि होस्टिंग के लिए आपको यहाँ एक रूपया भी खर्च करने की जरूरत नहीं हैं।

इसके साथ ही आपको यहाँ फ़्री SSL Certificate भी मिल जाता है जिससे आप अपनी वेबसाइट के यूआरएल को http से https में बदल सकते है।

इसलिए एक नए यूजर के लिए अपनी ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करने के लिए blogger एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं।

blogspot se paise kaise kamaye?

अगर आप blogger पे अपना कोई ब्लॉग बनाते है तो आप यहाँ से कई तरीको से पैसे कमा सकते है। जैसे – Adsense या other Ad network द्वारा, affiliate मार्केटिँग से, promotion द्वारा, e-commerce वेबसाइट बनाकर

आईये अब इस सभी तरीको के बारे में विस्तार से जानते है.

1. Adsense द्वारा पैसे कमाए:

ब्लॉगर द्वारा पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है- adsense, क्यूंकि ब्लॉगर ब्लॉग पर adsense का approval भी आसानी से मिल जाता हैं। और ज्यादातर फ्री ब्लॉगर्स adsense से अपनी कमाई कर रहे हैं।

adsense द्वारा आप अपने ब्लॉग पर advertisement शुरू कर सकते है जहां आपके पर गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जायेंगे और जब भी कोई विजिटर उन ad पर क्लिक करेगा तो उससे आपको कमाई होगी।

इसके लिए आपको पहले adsense का अप्रूवल लेना होता है तभी आप अपने ब्लॉग पर गूगल के ad दिखा सकते है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए:

अगर आप adsense से ज्यादा कमाई करना चाहते तो आप affiliate marketing की ओर जाये यानि अपने ब्लॉग पे एफिलिएट प्रोडक्ट को भी प्रमोट करें।

वैसे आप अपने ब्लॉग पर adsense के साथ affiliate marketing भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को join कर सकते है और फिर उसके प्रोडक्ट को अपनी ब्लॉग पे promote कर सकते है। इसके लिये आप उस प्रोडक्ट का अच्छा सा review post भी लिख सकते हैं।

अफिलिएट मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट sell होने पर commission मिलता है। ये कमीशन सभी कंपनियों का अलग अलग होता हैं।

ज्यादातर ब्लॉगर amazon affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करते है। इसका कारण ये है कि ये सबसे पॉपुलर एफिलिएट प्रोग्राम है और यहाँ पर यूजर की जरूरत का लगभग हर प्रोडक्ट बिकता है। इस प्रकार एक ब्लॉगर के लिए यहाँ खूब सारे प्रोडक्ट है प्रमोट करने के लिए।

इसके अलावा कई और एफिलिएट प्रोग्राम है जिन्हे आप ज्वाइन करके amazon से भी ज्यादा पैसा कमा सकते है।

3. प्रमोशन करके पैसे कमाए:

कुछ ऐसी लोग ऐसे भी होते है जो अपनी वेबसाइट का प्रमोशन कराना चाहते हैं। इसके लिए वो कुछ ऐसी वेबसाइट को पसंद करते है जहा पर प्रतिदिन लाखों में ट्रेफिक आता हैं। इस प्रकार जब आपकी वेबसाइट पर लाखो में ट्रैफिक आने लगे तो कुछ लोग आपसे भी कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग का कुछ हिस्सा advertisement के लिए भी दे सकते है जहा पर एक निश्चित समय के लिए आप किसी और कंपनी के बैनर add या text add लगा सकते हैं जिसके लिए लोगो से अच्छा खासा अमाउंट चार्ज कर सकते हैं।

4. e book sell करके पैसे कमाए

अगर आपको किसी टॉपिक पर अच्छी खासी जानकारी है तो आप उस पर एक e book या course बनाकर उसे ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। इसके लिए आप amazon KDP, Instamojo प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप उस प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पे भी प्रमोट कर सकते है। जहा से कोई यूजर क्लिक करके उस प्रोडक्ट वाली साइट पर redirect हो जायेगा और तब वो उस प्रोडक्ट (e book) को खरीद सकेगा। e book आपका अपना प्रोडक्ट है। अतः आप उसका मनचाहा दाम (price) भी रख सकते है।

5. खुद की ऑनलाइन सर्विस सेल करें:

अगर आप ऑनलाइन freelancing का काम करते है तो उसे भी अपने ब्लॉग के द्वारा प्रोमोट कर सकते हैं। आप चाहे web developer हो या photographer या designer या फिर किसी काम में एक्सपर्ट हो आप अपनी किसी भी सर्विस को अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को बता सकते है। इससे आपको अतिरिक्त कमाई भी होगी और साथ ही आपकी ऑनलाइन ब्रांडिंग भी बनेगी।

6. e commerce वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए:

अगर आपका कोई बिज़नेस है जैसे शॉप, रेस्टोरेंट या स्टोर आदि। तो आप अपने उस बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए वेबसाइट बना सकते हो और फिर वहा से ऑनलाइन आर्डर भी ले सकते हो। इसके लिए आपको एक e commerce वेबसाइट बनानी होगी।

हालांकी ये काम आप ब्लॉगर से प्रोफेशनली नहीं कर पाएंगे परन्तु शुरुआती स्तर और छोटे रूप में अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए blogger एक अच्छा और सस्ता माध्यम है।

Conclusion:

तो अपने देखा कि फ्री ब्लॉगर से भी आप क्या क्या कर सकते है और उससे कितना ज्यादा फायदा ले सकते हैं। एक शुरुआती ब्लॉगर के लिए blogspot काफी कुछ सिखने का जरिया हैं और साथ अच्छी इनकम करने का भी।

अगर ये पोस्ट blogspot se paise kaise kamaye? आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो उसके लिये आप नीचे कमेंट जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े :

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *