Blog Par Traffic Kaise Badhaye – 15 Best Tips

Blog Par Traffic Kaise Badhaye – 15 Best Tips

हेलो फ्रेंड्स, अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपकी हमेशा ये ही कोशिश रहती होगी कि अपने Blog Par Traffic Kaise Badhaye जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा earning भी हो सकें।

इसलिए आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े ताकि आपको भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में help मिल सकें।

तो आईये जानते हैं ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के क्या हैं वो 15 Best Secrets?

Blog Par Traffic Kaise Badhaye – ये 15 Best Tips जानिये

1. Consistancy बनाये रखें:

जितना ज्यादा आप अपने ब्लॉग को Update रखेंगे गूगल उतना ही आपके ब्लॉग पोस्ट को rank करने की कोशिश करेगा क्यूंकि गूगल हमेशा ऐसे ही ब्लॉग को priority देता हैं जिस पर रेगुलर articles पब्लिश किये जाते हैं।

इसलिए आप हमेशा अपने ब्लॉग पर consistency (निरंतरता) बनाये रखें और एक हफ्ते में कम से कम 2 आर्टिकल्स तो जरूर पोस्ट करने की कोशिश करें।

2. अपने Niche पर ही काम करें:

अपने ब्लॉग जिस niche (topic, category) पर बनाया हैं उसी niche पर काम करें। यानि की आप रिलेटेड articles हमेशा उसी से रिलेटेड articles पब्लिश करें। इससे आपके ब्लॉग readers हमेशा आप पर ट्रस्ट करेंगे।

अगर आप अपने ब्लॉग टॉपिक से हटके अन्य articles लिखेंगे तो इससे रीडर्स आपके ब्लॉग पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे और ऐसे में आपके ब्लॉग पर की domain authority भी कम हो जाने के chance बढ़ जाते हैं।

इसलिए आप अपने niche से रिलेटेड deaily कुछ न कुछ नया सीखते रहे जिससे आपको अपने ब्लॉग के लिए new topics मिलते रहें।

3. Writing skill develope करें:

अगर यूजर को आपके ब्लॉग पर दी गयी जानकारी सही से समझ आ जाती हैं या उसे आपके आर्टिकल से कुछ help मिलती हैं तो वो यूजर आपके ब्लॉग पर अगली बार फिर से आना चाहेगा।

Writing skill ब्लॉग पर usre engagement बढ़ाने में मदद करता हैं। इसलिए आप हमेशा proper Heading, Subheadings, Small paragraph बनाते हुए ही अपने आर्टिकल को लिखें।

इसके अलावा जरुरत होने पर bullets and numbers भी add करें। लास्ट में conclusion भी लिखें। इसके साथ ही आप कुछ अन्य methods भी आजमाये। जैसे – पोस्ट के आखिर में यूजर को कमेंट, शेयर करने को कहें और उनसे ब्लॉग के बारे में feedback देने को भी कहें।

4. SEO friendly article लिखें:

आर्टिकल को रैंक कराने के लिए और यूजर को सर्च रिजल्ट द्वारा आपके ब्लॉग तक लाने में SEO का बहुत बड़ा हाथ होता हैं। इसलिए आप अपने ब्लॉग के लिए SEO friendly article ही लिखें।

ब्लॉग पोस्ट का Onpage SEO करने के लिए आप उसमें title, keyword के अलावा label, custom link और Meta tag description जरूर ad करें।

>> SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें ? ये 12 Powerful tips जानिये

5. SEO friendly Title लिखें:

आपके ब्लॉग पोस्ट की पहचान उसके टाइटल से ही होती हैं। ज्यादातर लोग ब्लॉग के टाइटल को देखकर ही ये अंदाजा लगा लेते हैं कि वो आर्टिकल किस बारे में हैं या उस आर्टिकल में अंदर क्या लिखा होगा।

अतः आपको पोस्ट के टाइटल पर भी अच्छे से research करना चाहिए और एक अच्छा सा attractive title लिखने की कोशिश करें।

अगर आपने magazine या न्यूज़ पेपर के टाइटल को भी जरूर देखा होगा वहां पर टाइटल कितना सटीक लिखा होता हैं और हमें उस टाइटल को पढ़कर ही उस पूरी news को पढ़ने की इच्छा होती हैं। ठीक यही बात ब्लॉग पर भी लागु होती हैं। अतः इससे भी आप अपने ब्लॉग की readership को बढ़ा सकते हैं।

6. Keyword सही तरीके से use करें:

Keyword ऐसे शब्द या sentences होते हैं जिनको सर्च इंजन में लिखकर या बोलकर सर्च किया जाता हैं और उन्हीं keywords की query करके सर्च इंजन यूजर को रिजल्ट में दिखाता हैं।

इसलिए पोस्ट लिखने से पहले आप उसके बारे में अच्छे से research जरूर करें क्यूंकि इंटरनेट पर यूजर द्वारा कीवर्ड ही सर्च किये जाते हैं। ये एक तरह से On Page SEO का ही part हैं।

एक और बात कि आप उस कीवर्ड को अपनी ब्लॉग पोस्ट के Title में, first paragraph में कम से कम एक बार और बाकी के हिस्से में कम से कम 2 बार जरूर use करें। इसके अलावा पोस्ट की image के alt tag और property में भी उस कीवर्ड को जरूर add करें।

7. Images use करें :

किसी भी ब्लॉग पोस्ट में दी गयी इमेज readers को आकर्षित करती हैं। इसलिए ब्लॉग पोस्ट में कम से कम एक आकर्षक इमेज जरूर यूज़ करें।

यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि आप अपनी खुद की बनाई हुई इमेज या फिर copyright free images ही अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाये।

>>Copyright Free images क्या हैं और गूगल से Copyright Free images कैसे डाउनलोड करें।

8. External links add करें: 

आपकी ब्लॉग पोस्ट में जहां भी जरुरत हो वहां आप other website का link जरूर add करें। इससे users को आपकी पोस्ट से काफी help भी मिलेगी और यूजर के मन में ये बात भी आएगी कि आप हमेशा अपने readers का समय बचाते हुए सही तरीके से guide कर रहे हो।

एक और बात कि गूगल हमेशा आपके ब्लॉग पर Outbound link देखना पसंद करता हैं। इसका एक और फायदा यह होता हैं कि आपने जिस वेबसाइट का link अपने ब्लॉग में दिया हुआ हैं वो वेबसाइट या ब्लॉग भी आपके इस लिंक को नोटिस करता हो शायद। और फिर बाद में वो भी आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग में इसी तरह लिंक देना चाहे।

इसलिए कभी भी आप इस तरह external link देने में संकोच न करें। इसका आपको SEO के हिसाब से फायदा ही मिलता हैं।

9. Add social sharing buttons.

आप ब्लॉग के home page में अपने सोशल साइट्स का link जरूर दे। इसके अलावा पोस्ट के लास्ट में भी आपको social sharing button जरूर देने चाहिए ताकि किसी user को आपकी पोस्ट अच्छी लगे तो वो अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकें।

10. Video add करें:

अगर आपका अपना एक यूट्यूब चैनल हैं तो आप अपने ,ब्लॉग पोस्ट से related videos बनाकर उस वीडियो का लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में शामिल जरूर करें। इससे यूजर वीडियो के माध्यम से उस बात को अच्छी तरह से समझ पाएंगे जो आपने अपने ब्लॉग में बताई हैं।

11. Blog post social media पर शेयर करें:

सोशल मीडिया पर हर समय लाखों लोग active रहते हैं। इसलिए यहाँ से भी अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक प्राप्त किया जा सकता हैं। इसलिए सोशल मीडिया के सभी platforms पर आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड अकाउंट और page जरूर बनाने चाहिए ताकि जब भी आप कोई New post पब्लिश करें तो उसे सोशल मीडिया पर सभी जगह शेयर कर सकें।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक पर अपने ब्लॉग की केटेगरी से related कई सारे groups भी ज्वाइन करके अपने articles को share कर सकते हैं। इनमें से कई groups में तो लाखों लोग जुड़े होते हैं। इसका मतलब अगर आप यहाँ अपनी ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते हैं तो आपके ब्लॉग को अच्छा ट्रैफिक मिलेगा।

12. Old Post को दुबारा शेयर करें:

सोसाइल मीडिया पर सभी users एक साथ ही एक ही समय पर एक्टिव नहीं रहते हैं। ऐसे में आपकी पोस्ट को सिर्फ वो ही यूजर पढ़ पाएंगे जो उस समय सोशल मीडिया पर एक्टिव होंगे या थोड़ी देर बाद active होंगे।

ये भी हो सकता हैं कि उनमें से कुछ users का कई दिनों तक सोशल मीडिया पर active न रहने या किसी काम से busy रहने के कारण वो आपके notification पर ध्यान ही नहीं दे पाते हो।

इसलिए आप अपने सभी old articles को समय समय पर सोशल मीडिया पर शेयर करते रहें। इससे आपके ब्लॉग पर रेगुलर ट्रैफिक आता रहेगा।

13. Guest contributors को invite करें:

जब आप अपने ब्लॉग पर guest post को invite करते हो तो इससे आपके ब्लॉग की consistency बनी रहती हैं और आपके ब्लॉग के लिए रेगुलर पोस्ट publish होने लगते हैं।

इससे कई users भी आपके ब्लॉग पे trust करके ट्रैफिक बढ़ाने का काम करते हैं जिससे आपके ब्लॉग का reader network भी बढ़ने लगता हैं।

14. ब्लॉग पर Push Notification जरूर लगाये।

अपने ब्लॉग पर push notification लगाने से यूजर को आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करने का मौका मिलता हैं। ये push notification ब्लॉग पे एक bail icon की तरह दीखता रहता हैं और जब भी कोई यूजर उसपे क्लिक करता है तो फिर आपके द्वारा नए article पब्लिश करने का नोटिफिकेशन उन users के ब्राउज़र में शो होता हैं जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता हैं।

15. दूसरे ब्लॉग पे Guest posting करें:

Guest posting ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने और बैकलिंक बनाने के बेस्ट तरीको में से एक हैं। जब आप दूसरे ब्लॉग पर Guest posting करते हो तो इससे आपके ब्लॉग को एक do follow बैकलिंक भी मिलती है जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग और domain authority भी बढ़ती हैं।

Guest posting करने के लिए अगर आप अपने ब्लॉग की केटेगरी वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखेंगे तो इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। इसके साथ आप ये भी देखे कि जिस ब्लॉग पर आपने Guest posting करनी हैं उस ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी और उस पर daily ट्रैफिक कितना आता हैं।

16. Ad campaign start करें:

अगर आपके पास थोड़ा बहुत बजट हैं तो आपको अपने ब्लॉग के लिए कुछ invest जरूर करना चाहिए क्यूंकि इससे आपके ब्लॉग ब्लॉग पोस्ट को अच्छा खासा boost मिलता हैं। ये इन्वेस्ट आप Ad campaign चलाने के लिए कर सकते हैं।

इसके लिए आप चाहे तो Google Ads या facebook ad network को चुन सकते हैं। Facebook Ad campaign आप मिनियम 60 रुपये से भी स्टार्ट कर सकते हैं। ये Google Ads के मुकाबले सस्ता भी पड़ता हैं।

Ad campaign चलाने से आपके ब्लॉग पर target audience आती हैं जिनमें से कई यूजर आपके permanent यूजर भी बन जाते है जो कि बार बार आपके ब्लॉग पर विजिट भी करते हैं।

At Last:

तो दोस्तों ये थे कुछ बेहतरीन points जिसमें आपने ये जाना कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye. मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और इससे आपको कुछ फायदा भी जरूर मिलेगा।

इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें और यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। आपकी ब्लॉग्गिंग journey शुभ हो।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply