Bharat ke Veer me donate kaise kare?| शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे

आज की ये पोस्ट विशेषतया भारतीय लोगो के लिए है जिसे प्रत्येक भारत के नागरिग को जरूर पढ़ना चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे (Bharat ke Veer me donate kaise kare?) जिससे उन शहीदों के परिवारों को कुछ आर्थिक मदद मिल सके और साथ ही आपको भी देश सेवा का कर्तव्य निभाने का अवसर मिल सके।

देश के जो वीर जवान सीमा पर अपना कर्तव्य निभाते हुए शहीद हो जाते है वो वीर शहीद अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा से निभाते है पर अब बारी हमारी है अपने देश के लिए कुछ करने की।  

इसलिए भारत के एक नागरिक होने के नाते आप सब एक शहीद सैनिक के परिवार की स्थिति को अच्छी तरह से समझ सकते है कि वास्तव में उन्हें कितनी तकलीफो का सामना करना पड़ता है।  

तो ऐसे में हमे भी अपने देश की सेना के लिए कुछ योगदान जरूर करना चाहिए। इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे(Bharat ke Veer me donate kaise kare?)   

Bharat ke Veer क्या है ?

भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा अभी हाल ही में bharat ke veer नामक एक मोबाइल ऐप्प और एक वेबसाइट की शुरुआत की है।

इस वेबसाइट या एप्प के द्वारा हम अपने शहीद सैनिकों के परिवार या भारत के वीर Corps Fund  में डायरेक्ट आर्थिक सहायता पहुंचा सकते है। सहायता राशि की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है और कम से कम आप कितनी भी राशि सहायता स्वरूप दे सकते है।  

किसी सैनिक को दी जाने वाली 15 लाख की अधिकतम सीमा पूरी होने पर उस शहीद की जानकारी इस वेबसाइट अपने आप ही हट जाएगी और शेष शहीदों की ही जानकारी दिखाई देगी।   

इसके अलावा यदि आप चाहे तो Corps Fund में भी अपनी सहायता राशि जमा कर सकते है जो कि भारतीय सेनिको के कल्याण के लिए सरकार द्वारा खर्च की जाएगी।

यहाँ दी जाने वाली सहायता राशि पर आयकर की धारा 80 G के तहत छूट प्राप्त है। तो आईये जानते है की हम कैसे भारत के वीर पोर्टल द्वारा अपने देश के शहीद सेनिको के परिवारों को आर्थिक सहायता पहुंचा सकते है।

शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे?

इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते है जिनमे से पहला है कि आप अपने मोबाइल में भारत के वीर एप्प को डाउनलोड करके ये काम कर सकते है और दूसरा तरीका है भारत के वीर वेबसाइट द्वारा। यहाँ मैं आपको वेबसाइट द्वारा ये बताने जा रहा हूँ। तो आईये विस्तार से जानते है –

इसके लिए आपको अपने वेब ब्राउज़र में जाकर bharatkeveer.gov.in टाइप करे। इसके बाद इस वेबसाइट को ओपन करे। ओपन होने के बाद ये वेबसाइट आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगी।

इसमें आपको नीचे की ओर दिए गए CLICK HERE TO CONTRIBUTE बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने वीर शहीदों की फोटो दिखाए देगी जिनमे से आप जिस शहीद के परिवार को मदद देना चाहे तो उस सैनिक की फोटो पर क्लिक करे।

इसके बाद उस सैनिक के बारे में पूरा विवरण दिखाई देगा। इस पेज में आप I would like to Contribute बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर और कैप्चा भरके Send OTP पर क्लिक करे। इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर OTP नम्बर सेंड किया जायेगा जिसे भर के आप अगली प्रोसेस को पूरा करके अपने द्वारा दी गयी राशि जमा करा सकते है। 

इसके अलावा इस वेबसाइट के द्वारा आप अपने सैनिको को श्रद्धांजली भी दे सकते है जिसके लिए आप वेबसाइट के मेनू बार में दिए गए Shradhanjali बटन पर क्लिक करे। 

अंत में:
तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी और इसके बारे में आपके क्या विचार है। अपने अमूल्य विचार कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर लिखे। 
धन्यवाद।

ये भी पढ़े 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *