What is Google Go App | Google Go app kya hai, ise kaise use kare?| Google Go Features

Hello friends क्या आप जानते है कि Google Go app क्या है ये कैसे काम करता है, इसकी क्या खासियत है? यदि नहीं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में आज आप Google go App के कमाल के features के बारे में विस्तार से जानने वाले है कि Google Go app क्या है, What is Google Go app? ये कैसे काम करता है ?
What is Google Go App, Google Go app kya hai, ise kaise use kare, Google Go Features
What is Google Go App | Google Go app kya hai, ise kaise use kare?| Google Go Features

Google Go App क्या है ?

Google go एक बहुत ही इंटरेस्टिंग एंड्राइड app है जिसे गूगल द्वारा दिसम्बर 2017 में लांच किया गया था। यह एक गूगल क्रोम की तरह एक एडवांस सर्चिंग app है जहा से आप image, GIF, voice search, youtube, weather forecast, google translator, top social media app (facebook, instagram, twitter)और साथ ही कई प्रकार के apps और को डायरेक्ट यूज़ कर सकते हो। यानि ये सभी पॉपुलर apps को आपके सामने एक ही जगह पर लाकर रख देता है जिससे ये यूजर के इंटरनेट सर्फिंग को और भी ज्यादा आसान बना देता है।   

Google Go आपकी इंटरनेट सर्चिंग की स्पीड को बढ़ाने का काम करता है यानि आप यहाँ कोई भी टॉपिक आसानी से और तेजी से सर्च कर सकते है, इससे आपका डाटा की भी बचत होती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये app स्लो इंटरनेट स्पीड पर भी आसानी से काम करता है। इसे app english के साथ Hindi और अन्य कई भारतीय भाषाओँ में भी यूज़ कर सकते हो। 

अगर हम इसे गूगल Chrome और UC ब्राउज़र से तुलना करे तो यह app इन दोनों से कई मामलों में बहुत ज्यादा आगे है। इसका यूजर इंटरफ़ेस भी UC ब्राउज़र की तुलना में काफी ज्यादा अच्छा है। ये app आपके मोबाइल फ़ोन में ज्यादा स्पेस भी नहीं लेता है क्यूंकि इसकी साइज 5 MB से भी कम है। वर्तमान में ये app Android और IOS दोनों version में मौजूद है। 


आप ये भी पढ़े:
   # हिंदी में voice typing कैसे करें ?
   # गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी कैसे बढ़ाये ?
   # टॉप 10 Internet Search Engines की खास बातें 


Google Go App की खासियत क्या है, इसे कैसे यूज़ करे ?

इसके नए अपडेट में अब इसमें दो नए फीचर्स और भी जोड़े गए है - Google Lens और Google Discover. Google Lens बहुत ही कमाल का फीचर है क्यूंकि इसमें आप मोबाइल से किसी भी लिखे हुए टेक्स्ट का फोटो खींचकर उसे दूसरी language में translate कर सकते है। यह onscreen ही आपको ट्रांसलेट करके दिखा देगा। 

इसके अलावा आप उस टेक्स्ट को पढ़ने की बजाय सुन भी सकते है, यह आपको फोटो में लिखे हुए टेक्स्ट को खुद ही पढ़कर सुना भी देगा। इसके साथ ही इसके द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट का फोटो क्लिक करके उस टेक्स्ट के बारे में detail सर्च भी कर सकते है। 

google go app kya hai, What is Google Go app, Google Go kaise install kare


और अब बात करते है इसके Discover फीचर की तो यह आपको करंट News Update देता है। यानि यहाँ से आप देश विदेश के मुख्य समाचारो को पढ़ सकते है। 


इसका एक और फीचर जो इसे बाकी अन्य वेब ब्राउज़र से यूनिक बनाता है वो है इसका Voice Over फीचर जो कि किसी भी web page के text को बोलकर सुनाता है यानि अगर आसान भाषा में बोले तो ये Google Go वेब ब्राउज़र में आपको किसी भी टेक्स्ट को पढ़ने की जरुरत नहीं है बल्कि ये खुद ही स्क्रीन पर दिखाई देने वाले टेक्स्ट को पढ़कर आपको सुना देगा और आप चाहे तो इसकी voice स्पीड भी कण्ट्रोल कर सकते है। 


इसका यह फीचर आपके पढ़ने और समझने को तो आसान बनाता ही है साथ ये आपका समय भी बचाता है। इससे आप आपको लगातार मोबाइल की स्क्रीन पर नजरे गड़ाये रखने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि इसके लिए आप बस जो भी जानकारी पाना चाहते है उसे सर्च करना होता है और फिर स्क्रीन में bottom में दिए गए Google Go के icon पर क्लिक करना होता है और उसके बाद इसका ये app खुद ही वेब पेज के टेक्स्ट को पढ़ना शुरू कर देगा जिसे बस आपको सुनते जाना है। यहाँ आपको किसी भी टेक्स्ट कंटेंट को पढ़ने की जरुरत नहीं है क्यूंकि ये खुद ही आपको पढ़कर सुना देगा। तो बस हो गया न आपका काम आसान। 

what is google go app, google go app kya hai.


Google Go app इनस्टॉल कैसे करे ?


1. Google go app अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के लिए आप आप गूगल playstore पर जाकर Google go सर्च करे। सर्च में दिखाई देने के बाद आप इसे install कर ले। 
आप चाहे तो यहाँ से भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है - DOWNLOAD Google Go App 

2. उसके बाद इसे ओपन करेंगे तो ये आपको second language सेलेक्ट करने का ऑप्शन देगा जहा से आप English, Hindi के अलावा अन्य कई भारतीय भाषाओ (तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उर्दू आदि) में से किसी एक language को सेलेक्ट करके continue पर क्लिक करे। 
अगर आप second language सेलेक्ट करना नहीं चाहते तो आप skip करके आगे बाद सकते है। 

3. इसके बाद आप Google Go aap ओपन हो जायेगा। अब ये एप पूरी तरह तैयार है आपके इस्तेमाल करने के लिए। 

तो फिर देर किस बात की दोस्तों इसे अभी अपने मोबाइल में इंस्टाल करे और अपने इंटनेट यूजर experience को बढाईये पहले से कई गुना ज्यादा। 


At Last :

तो दोस्तों अब आप अच्छे से जान चुके होंगे कि Google Go App क्या है और इसकी क्या खासियत है और इसे कैसे इनस्टॉल करे ? यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिले। 

इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल या इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव है तो आप हमे comment करके जरूर बताये ताकि हम अपने पाठको को और भी ज्यादा बेहतर जानकारी प्रदान कर सके।  


यह भी जरूर पढ़े :

   # हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड से Deleted Data Recover कैसे करे ?
   # स्मार्ट फ़ोन खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखें ?
   # Digital Marketing क्या है, इसे कैसे करे ?
   # ये है ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके 
   # अपने Passion को एक successful business में कैसे बदले ?






Newest
Previous
Next Post »