गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी कैसे बढ़ाये ? | How to secure your Google Account
How to secure your Google Account (Google account secure कैसे करे/ Gmail की Security कैसे बढ़ाये?) क्या आप भी इस बात को लेकर परेशान है और जानना चाहते है कि इसका सही उपाय क्या है तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। तो आईये  जानते है। 

दोस्तों, इंटरनेट के इस दौर में साइबर अटैक्स कितने ज्यादा बढ़ चुके है यह आपको पता ही होगा और इनके क्या क्या खतरे और नुक्सान हो सकते है यह भी आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे। इसलिए अब आप ही सोचिये कि साइबर सिक्योरिटी कितनी जरुरी है खासकर तब जब आप गूगल या जीमेल अकाउंट यूज़ करते हो। 


ज़रा सोचिए यदि कोई आपके जीमेल अकॉउंट को हैक करले तो आपको कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है। आजके समय में हम और आप अपने जीमेल अकाउंट की मदद से इंटरनेट की कई सर्विसेज का उपयोग करते है जिसमे हमारी कई निजी जानकारिया की सेव होती है। तो ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं की गूगल अकाउंट हैक होने से आपको कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आखिर हम 
Google account secure कैसे करे/ Gmail की Security कैसे बढ़ाये?

इसके लिए अब आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे बेस्ट गूगल सेटिंग्स बताने जा रहा हूँ किसकी मदद से आप अपने Google account security बढ़ा सकते है। 

Google Account Secure Kaise Kare | Gmail Security Settings


गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी कैसे बढ़ाये ?


1. रिकवरी ईमेल और फ़ोन नंबर शामिल करे :

इसका फायदा यह है कि जब कभी आपका गूगल अकाउंट लॉक हो जाये, आप पासवर्ड भूल जाये या किसी अननोन डिवाइस पर अपना जीमेल खोले, तो यह सेटिंग आपका काफी वक्त बचा सकती है। इसलिए यदि आप रिकवरी फ़ोन और ईमेल गूगल को उपलब्ध करवाते है तो वह यहाँ आपको अकाउंट रिकवर करने का पासकोड या लिंक दे सकता है। इस लिंक की मदद लेकर Ways that we can verify that it’s you सेक्शन में जाये –
http://bit.ly/techguru82

2. Two-Step वेरिफिकेशन:

यदि आपको इस बात का डर है कि आपके जीमेल या गूगल अकाउंट का पासवर्ड किसी और के पास भी हो सकता है तो आप टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करे। इससे आपके गूगल अकाउंट को दोहरी सिक्योरिटी मिलती है क्यूंकि इसमें पासवर्ड के साथ ही एक 4 डिजिट का कोड भी टाइप करना होता है जो कि आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर गूगल द्वारा सेंड किया जाता है। इससे कोई भी आसानी से आपके अकाउंट को ओपन नहीं कर पाता है। 

Two-Step Verification ऑन कैसे करे ?

स्टेप 1. सबसे पहले आप ब्राउज़र में “google account setting” टाइप करके सर्च करे। उसके बाद निचे दिए लिंक पर क्लिक करे। इसके बाद अकाउंट सेटिंग पेज ओपन हो जायेगा। यह पर लेफ्ट साइड में कई ऑप्शंस दिए होते है। उनमे में से आप Security ऑप्शन को सेलेक्ट करे। इसके बाद यह आपसे अपनी जीमेल लॉगिन करने को कह रहा है। अतः आप यहाँ दिए गए Sign in बटन को क्लिक करे 

स्टेप 2. जीमेल login करने के बाद आप इस पेज को थोड़ा नीचे की और स्क्रॉल करेंगे तो यहाँ आपको two-step verification वाला ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज में Get Started पर क्लिक करे। इसके बाद यह आपसे फिर पासवर्ड मांगेगा, अतः आप एक बार फिर से अपना जीमेल का पासवर्ड डालकर आगे बड़े। 


स्टेप 3. अब यहाँ पहले ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर डाले उसके बाद दूसरे ऑप्शन में text message और phone call में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करे और Next बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके मोबाइल पर गूगल द्वारा एक SMS प्राप्त होगा जिसके 6 डिजिट के कोड को आप यहाँ डाले और Next बटन पर क्लिक करे। 


अब आपके मोबाइल नंबर को गूगल द्वारा वेरीफाई किया जायेगा और वेरीफाई होने के बाद अब इसकी सारी प्रोसेस पूरी हो चुकी है और अब आपको सिर्फ स्क्रीन में निचे दिए गए turn on बटन को क्लिक करना है। बधाई हो अब आप अपने गूगल अकाउंट को डबल सिक्योरिटी प्रदान कर चुके है। 


इसके बाद अब जब भी आप अपने गूगल अकाउंट को ओपन करेंगे तब पासवर्ड एंटर करने के बाद आपके मोबाइल पर एक कोड SMS द्वारा प्राप्त होगा जिसे आपको वहां एंटर करना है। इसके बाद आपका जीमेल अकाउंट ओपन हो जायेगा। 


इस सेटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि चाहे किसी को भी आपका पासवर्ड पता चल जाये फिर भी वो आपके गूगल अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पायेगा क्यूंकि पासवर्ड के साथ एक डॉयनामिक भी एंटर करना होगा। 


3. निजी जानकारी की शेयरिंग:

आप गूगल पर जो भी शेयर कर रहे है, उस पर नियंत्रण रखना भी जरुरी है। साइबर अपराधी आपकी निजी जानकारी के आधार पर ही आपके साथ धोखा कर सकते है। इसके लिए निचे दिए गए लिंक की मदद ले –
http://bit.ly/techguru83

4. थर्ड पार्टी एक्सेस:

मोबाइल यूज़ करते समय आप कई बार सुविधा के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स को अपने अकाउंट को खंगलाने की परमिशन दे देते है। इसके लिए आप निचे दिए गए लिंक पर जाइए और दी गई परमिशन की सूचि को देखकर गैरजरूरी परमिशन रिवोक कर दीजिये –
http://bit.ly/techguru84  

अंत में, 

तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपने जाना कि Google account secure कैसे करे/ Gmail की Security कैसे बढ़ाये? उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों में भी शेयर करे और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 
Thanks for visit here…!!!

Read Also:
   # Gmail अकाउंट कैसे बनाये ?
   # मोबाइल को हैक होने से कैसे रोके ?
   # मोबाइल को स्लो या हैंग होने से कैसे बचाये ?
   # मोबाइल फ़ोन को फ़ास्ट चार्ज कैसे करे ?
   # मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये ?
   # स्मार्टफ़ोन खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे ?
   # सबसे उपयोगी ऑनलाइन Backup Services 













Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.