Top 7 Photo Selling Websites | Best Places to Sell Photos Online


क्या आपको फोटोग्राफी का शौक है और क्या आप Online Photo Sell करके पैसा कामना चाहते है तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्यूंकि इसमें मैं आपको Top 7 Photo Selling Websites के बारे में बताऊंगा। यानि आप अपनी उन फोटोग्राफ को ऑनलाइन कहाँ कहाँ बेचकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है, यह सब आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा। तो आईये विस्तार से जानते है -
best places to sell photos online; best image selling website; top stock photography website; stock photography websites; sell image online;
Best Places to Sell Photos Online | Top 7 Image selling websites


Top 7 Photo Selling Websites:


ये वेबसाइट पिछले 15 वर्षो से स्टॉक फोटोग्राफी के क्षेत्र में सबसे पॉपुलर बनी हुई है और आज के समय में यहाँ पर लगभग 200 मिलियन से भी ज्यादा ऑनलाइन फोटोज का कलेक्शन है। दुनिया में सबसे ज्यादा ऑनलाइन इमेज सेल यही पर होती है क्यूंकि प्रतिदिन यहाँ लाखो लोग विजिट करते है। यहाँ पर आप फ्री में अपना कंट्रीब्यूटर अकाउंट बना सकते है। 

शटरस्टॉक पर आप Image के अलावा Vector, HD और 4K स्टॉक Video और Music track भी अपलोड कर सकते है।यहाँ पर आप प्रति इमेज $120 तक भी कमा सकते है। इसके अलावा शटरस्टॉक आपको अपने रेफरल प्रोग्राम से भी कमाई करने का मौका देता है। 

यानि जब आप किसी ग्राहक को शटरस्टॉक के लिए संदर्भित करते हैं, तो आप $ 200 तक उनके पहले भुगतान का 20% कमाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्राहक को संदर्भित करते हैं जिसकी पहली खरीद $ 249 मासिक सदस्यता है, तो आपके वर्तमान खाते में 20% ($ 49) जोड़ा जाएगा।

यहाँ आपको शुरुआत में 10 फोटोज को अप्रूव कराना होता है जिसके लिए आप कितने भी फोटोस अपलोड कर सकते है। इसके लिए आपके फोटोस मिनिमम 4 मेगापिक्सेल कैमरा से क्लिक किये होने चाहिए। यहाँ पर आप मिनिमम $35 का भुगतान ले सकते है। 

ये भी पढ़े:
   # ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए, Shutterstock account कैसे बनाये?
   # Shutterstock पर इमेज अपलोड कैसे करे ?

2. Adobe Stock:

यह वेबसाइट सबसे पहली स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट मानी जाती है जिसे पहले fotolia के नाम से जाना जाता था। ये भी एक फ्री स्टॉक अकाउंट बनाने की सुविधा देती है। इसके पास स्टॉक फोटोग्राफी का लार्ज कलेक्शन मौजूद है जहा पर हर रोज लाखों लोग हाई क्वालिटी की इमेजेज खरीदने के लिए इस वेबसाइट को विजिट करते है। 

यह वेबसाइट आपको अपने प्रत्येकफोटो की सेल पर 20-60% तक का भुगतान करती है। यहाँ पर आप मोबाइल या कैमरा के फोटोज अपलोड कर सकते है जो कि मिनिमम 4 मेगापिक्सेल कैमरा से क्लिक किये हो। इसके अलावा आप यहाँ पर वीडियो क्लिप और वेक्टर भी उपलोड कर सकते है। 


3. Alamy:  

यह स्टॉक फोटोग्राफी के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो अपने कंट्रीब्युटर्स को सबसे ज्यादा कमीशन देने का दावा करता है ये आपको आपके फोटोज के प्रत्येक डाउनलोड पर 40- 50% तक का भुगतान करता है। इसके अलावा यदि आप इसके 100% स्टूडेंट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है तो यह आपको 100% रेवेन्यू शेयर करेगा। 

हालाँकि इस वेबसाइट पर अपने कंट्रीब्युटर्स के लिए ज्यादा hard and fast rule नहीं है परन्तु यहाँ पर सिर्फ DSLR कैमरा से खींचे गए फोटोज ही अप्रूव्ड किये जाते है यानि अगर आप DSLR से फोटोग्राफी करते है तो ये वेबसाइट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है यह वेबसाइट आपको अपने अकाउंट में $50 बैलेंस होने पर भुगतान कर देती है जिसे आप Skrill या Paypal अकाउंट के द्वारा अपने बैंक में ट्रांसफर करा सकते है।   




4. 500px Prime:


इस वेबसाइट पर लगभग 50 लाख फोटोग्राफर्स अपनी फोटोज शेयर करते है जो कि बहुत बड़ा इमेज कलेक्शन बनाते है। ये वेबसाइट अपने कंट्रीब्युटर्स को प्रत्येक लाइसेंस पर 70% रेवेन्यू शेयर करती है। यहाँ पर आपका फर्स्ट sign up फ्री है। उसके बाद ये आपसे कुछ चार्ज लेता है। 

यहाँ पर अपलोड करने के लिए आपके पास JPEG फॉर्मेट में मिनिमम 3MP की इमेज होनी चाहिए जो कि RGB कलर मोड में होनी जरुरी है। यहाँ पर आप अपनी इमेज को creative और editorial licence के रूप में अपलोड कर सकते है।


5. SmugMug Pro:


ये एक paid वेबसाइट है जो की अपने कंट्रीब्युटर्स को त्येक लाइसेंस पर 85% रेवेन्यू शेयर करती है। इसके लिए ये आपसे $12.50 प्रति महीना की दर पर इसका Pro Subscription चार्ज लेगा। ये वेबसाइट सिर्फ हाई क्वालिटी इमेजेज ही अप्रूव करती है।


6. Stocksy:


स्टॉक फोटोग्रॉफी के लिए ये भी एक अच्छा प्लेटफार्म है जहा पर आप अपनी इमेजेज के साथ ही वीडियो क्लिप सेल कर सकते है। आप फ्री में इसकी सदस्यता ले सकते है। ये वेबसाइट अपनी प्रत्येक इमेज लाइसेंस के लिए 50 से 70% रेवेन्यू शेयर करती है। आप यहाँ अपनी मोबाइल फोटोज भी सेल कर सकते है। 

इसकी पालिसी के अनुसार इमेज साइज कम से कम 6 MP होना चाहिए और अगर आप वीडियो क्लिप अपलोड करते है तो उसका रेसोलुशन कम से कम 1920 X 1080 जो कम से कम 5 से 30 सेकंड की होनी चाहिए। इसके अलावा उस वीडियो क्लिप में किसी भी प्रकार का Logo,  Branding Trademark नहीं होना चाहिए। 

इसकी पालिसी के अनुसार आप जिस फोटो को यहाँ अपलोड करते है उसे और किसी अन्य जगह अपलोड नहीं कर सकते। 


7. iStock:


ये एक माइक्रो स्टॉक वेबसाइट है को कि Getty Images द्वारा संचालित की जाती है जिसके 200 देशो में 1.5 मिलियन कस्टमर है। इस वेबसाइट पर लगभग 2 लाख टैलेंटेड कंट्रीब्युटर्स काम करते है। इसकी सदस्यता लेने के लिए उम्र सीमा कम से कम 18 वर्ष निर्धारित की गयी है। 

यहां पर आपको स्टार्टिंग में 3 से 6 इमेजेज, वीडियो या इलूस्ट्रेशन को शेयर करना होता है जिसे istock  team द्वारा रिव्यु किया जाता है। 

ये वेबसाइट अपने कंट्रीब्यूटर को प्रत्येक इमेज के लिए 25 - 40% तक भुगतान करती है।  

At last:
तो दोस्तों Top 7 Photo Selling Websites के बारे में दी गयी जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे। अगर आपके इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो हमे कमेंट करके बताये। 

धन्यवाद। 

ये भी पढ़े:
    # ऑनलाइन पैसे कमाने के Top 5 तरीके। 
    # ई बुक क्या है, कैसे बनाये, इससे पैसे कैसे कमाए ?
    # गूगल पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये ?
    # यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ?
    # अपने पैशन को एक सक्सेसफुल बिज़नेस में कैसे बदले ?







Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
6 August 2019 at 00:27 ×

BADIYA JANKARI SHARE KI HAI APNE.

Congrats bro rovin singh chauhan you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar