Top 10 Internet Search Engines in the World | दुनिया के टॉप 10 सर्च इंजन



हेलो दोस्तों, आज के समय में इंटरनेट सबकी पहुँच में है और अकसर हम इंटरनेट पर कुछ ना कुछ सर्च करते ही है और ज्यादातर इंटरनेट यूजर ऐसा करने के लिए गूगल का प्रयोग करते है। परन्तु सभी देशो में ऐसा नहीं है। जहा कुछ देशो ने अपने वेब सर्च इंजन बना लिए है तो कई देशो में गूगल के अलावा अन्य सर्च इंजन प्रमुख रूप से प्रयोग किये जाने लगे है और आज में आपको दुनिया के ऐसे ही टॉप 10 सर्च इंजन (Top 10 internet search engines in the world) के बारे में बताने जा रहा हूँ जो आज के समय में लोगो में सबसे ज्यादा प्रसिद्द है। 

तो आईये दुनिया के टॉप 10 सर्च इंजन के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करे। 


top 10 internet search engines in the world, दुनिया के टॉप 10 सर्च इंजन, search engines, top search engines of the world, internet search engines
top 10 internet search engines in the world | दुनिया के टॉप 10 सर्च इंजन


Top 10 internet search engines in the world:



1. Google:

आज के समय में गूगल को कौन नहीं जानता। 15 सितम्बर 1998 को स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पी एच डी छात्र लेरी पेज और सेर्गेई ब्रिन द्वारा इसकी स्थापना की गयी और वर्तमान में यह दुनिया का सबसे प्रसिद्द सर्च इंजन है। इंटरनेट की दुनिया में 70% ऑनलाइन सर्च इसी के द्वारा किया जाता है। ये यूजर को बेहतर सर्च रिजल्ट दिखाने के लिए लगातार अपने अल्गोरिथम में सुधार करता जा रहा है। गूगल का एक एडवांस वेब क्रॉलिंग सिस्टम है जिसके द्वारा यह प्रति सेकंड में करोडो वेबसाइटो की नवीवतम जानकारियों को अपने विशाल वेब पोर्टल में अपडेट करता रहता है।  

पूरी दुनिया में गूगल द्वारा प्रतिदिन लगभग 350 करोड़ keyword सर्च किये जाते है। यह 149 भाषाओं में उपलब्ध है। गूगल अपने पेज रैंक सिस्टम के द्वारा यूजर के सामने सर्च रिजल्ट शो करता है। इसके अलावा 11 मार्च 2009 में गूगल ने वौइस् सर्चिंग की सुविधा शुरू की जिससे कारण अब कम पढ़े लिखे लोग भी गूगल का आसानी से उपयोग करने लगे है। क्रोम ब्राउज़र में गूगल सर्च इंजन डिफ़ॉल्ट रूप से ओपन होता है। 



2. Bing:


इंटरनेट पर सर्च करने के लिए माइक्रोसॉफ़्ट का बिंग, गूगल के मुकाबले एक बेहतर विकल्प है। इसे 28 मई 2009 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लांच किया गया था। गूगल की ही तरह बिंग के द्वारा आप वेब, इमेज, वीडियो और मैप सर्च कर सकते है। इसे ASP.NET नामक कंप्यूटर भाषा का उपयोग करके बनाया गया है। 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज द्वारा डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन होते हुए भी इसका सर्च इंजन मार्किट शेयर लगभग 10% से भी कम है। यह 40 वैश्विक भाषाओं में उपलब्ध है। 


3. Yahoo:


यह 40 अंतराष्ट्रीय भाषाओं में उपलब्ध एक वेब सर्च इंजन है जिसे 24 वर्ष पूर्व 2 मार्च 1995 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के ही दो स्नातक छात्रों डेविड फिलो और जेरी यांग द्वारा एक वेब डायरेक्टरी के रूप में लांच किया गया था। ये गूगल के अस्तित्व में आने से पहले दुनिया का सबसे पॉपुलर वेब सर्च इंजन हुआ करता था परन्तु बाद में गूगल द्वारा इसे लगातार चुनौती मिलती रही और अब ये गूगल के मुक़ाबले काफी पीछे रह गया है। 

वेब सर्च के मामले में पूरी दुनिया में इसकी हिस्सेदारी 2.32% है परन्तु वर्ष 2018 के दौरान अकेले अमेरिका में इसकी हिस्सेदारी 24.2% रही है। वर्ष 2014 में मोज़िला और याहू के बीच हुए पाँच साल के समझौते के तहत यू एस में फायरफॉक्स के वेब ब्राउज़र में याहू को एक डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बनाया गया। 

ये भी पढ़े:
   # इंटरनेट क्या है, इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई ?
   # मोबाइल/कंप्यूटर में वौइस् सर्च कैसे करे ?
   # http और https क्या है, दोनों में क्या अंतर है ?
   # कॉपीराइट फ्री इमेजेज डाउनलोड कैसे करे ?

4. Baidu:


यह चीन का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है जिसकी स्थापना वर्ष 2000 में एक चीनी उद्यमी एरिक जू द्वारा की गयी थी। अलेक्सा के अनुसार इसकी ग्लोबल रैंकिंग 4 है और चीन में नं 1 पर है। इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। Baidu गूगल की ही तरह वेब, इमेज और मैप सर्च की सुविधा देता है। 


5. Ask.com:


यह एक प्रश्न- उत्तर वेब प्रारूप के आधार पर बनाया गया सर्च इंजन है जिसे वर्ष 1996 गैरेट ग्रुएनर और डेविड वॉर्थन द्वारा स्थापित किया गया था। इसे बनाने के पीछे यह तर्क था की कई लोग इंटरनेट पर किसी शब्द के बजाय उसे प्रश्न के रूप में टाइप करके सर्च करते है। तो ऐसे में यूजर के सामने सटीक जानकारी प्रदान करना जरुरी है ताकि उन्हें अपने प्रश्न का सटीक उत्तर मिल सके। इसे पहले Ask Jeevas के नाम से जाना जाता था। वेब सर्च मार्किट में इसकी 0.42% हिस्सेदारी है। 


6. AOL.com:


इंटरनेट की शुरुआती दौर का यह सर्च इंजन सबसे पुराना सर्च इंजन है जिसकी स्थापना आज से 36 वर्ष पूर्व 1983 में कण्ट्रोल वीडियो कार्पोरेशन के रूप में की गयी थी। यह सर्च इंजन के साथ ही एक ऑनलाइन सेवा पोर्टल भी है। इसके नेटवर्क में कई लोकप्रिय वेबसाइट है जिनमे से engadget.com, techchrunch.com और huffingtonpost.com आदि शामिल है। 


7. DuckDuckGo:


इसकी स्थापना यू एस केलिफोर्निया में वर्ष 2008 में गेब्रियल वेनबर्ग द्वारा की गई थी। राजस्व के लिए याहू और बिग नेटवर्क के साथ इसका गठबंधन है। यह एक ऐसा सर्च इंजन है जो अपने यूजर द्वारा खोजे गए परिणामों की जानकारी ट्रैक नहीं करता है और न ही उन्हें अपने डेटाबेस में सेव रखता है। दूसरे शब्दों में कहे तो ये यूजर की गोपनीय जानकारी अपने पास नहीं रखता है। इसके अलावा ये आपको सर्च परिणामो के बीच में किसी प्रकार का विज्ञापन नहीं दिखाता है। यह ज्यादा परिणामो के बजाय सर्वोत्तम परिणाम पर जोर देता है। 



8. Excite:


ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते है। यह एक जापानी इंटरनेट पोर्टल है जिसकी स्थापना वर्ष1995 में हुई थी। इसके द्वारा आप ताज़ा समाचार, मौसम की जानकारी, ईमेल, इंस्टेंट मैसेज आदि वेब सर्चिंग आसानी से कर सकते है। 

9. Yandex:

ये रूस का एक लोकप्रिय वेब सर्च इंजन है जिसे वर्ष 1997 में लांच किया गया था। ये रूस की एक टेक्नोलॉजी कंपनी भी है जो आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी पर आधारित मशीनों का निर्माण भी करती है। यह सर्च इंजन कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जिनमे म्यूजिक, मैप, ऑनलाइन ट्रांसलेटर, यांडेक्स मनी आदि प्रमुख है।

यांडेक्स रूस के अलावा यूक्रेन, कजाकिस्तान, बेलारूस और टर्की में भी अपनी दमदार उपस्थिति बनाये हुए है।    


10. WolframAlpha:


यह एक कम्प्यूटेशनल ज्ञान खोज सर्च इंजन है जो बाकि सर्च इंजन से अलग तरीके से काम करता है। इसे वर्ष 2009 में लांच किया गया था। यह किसी भी प्रश्न का तथ्यात्मकजवाब सीधे ही गणना करके यूजर को देता है। इसके माध्यम से आप किसी भी गणनात्मक प्रश्न का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते है। जैसे यदि आप यहाँ पर यह टाइप करते है कि " हिटलर की मृत्यु को वर्ष 2001 में कितने साल हो जायेंगे?"
तो यहाँ इसके जवाब के लिए किसी वेबसाइट का लिंक की जगह सीधे ही इस प्रश्न का उत्तर दिया जायेगा।यह अपने कम्प्यूटेशनल टूलकिट में कंप्यूटर बीजगणित, प्रतीकात्मक और संख्यात्मक गणना, विज़ुअलाइज़ेशन और सांख्यिकी क्षमताओं का प्रयोग करता है। 

आखिर में:
दोस्तों, जिस तरह से इंटरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है उसी तरह से आने वाले समय में और भी कई एडवांस वेब सर्च इंजन बनाये जायेंगे जो इंटरनेट के इस विशाल समुद्र में से यूजर को उसके काम की सटीक जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे। 

परन्तु यहाँ एक बात तो तय है कि आगामी कुछ समय तक तो गूगल और बिंग जैसे इंटरनेट सर्च इंजन दुनिया में सबसे लोकप्रिय बने रहेंगे। 

तो दोस्तों दुनिया के टॉप 10 सर्च इंजन के बारे में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों में भी शेयर करे। 
धन्यवाद। 

आप ये भी पढ़े:
   # ई मेल आई डी कैसे बनाये ?
   # गूगल पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये ?
   # बिटकॉइन क्या है, इसे कैसे कमाए ?
   # मोस्ट यूज़फूल ऑनलाइन बैकअप सर्विसेज 
   # अपने पैशन को एक सक्सेसफुल बिज़नेस में कैसे बदले ?
   # डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इसे कैसे करे ?   # ई बुक क्या है, इसे कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए ?

  
Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments