how to donate in bharat ke veer | शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे

हेलो दोस्तों, आज की ये पोस्ट विशेषतया भारतीय लोगो के लिए है कि हम शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे। जैसा की आप सब जानते है की कुछ दिन पहले हुए आंतकवादी हमले के कारण हमारे देश के कई वीर जवान शहीद हो गए है और उनकी इस शहादत से हम सब भारतीयों की आँखे नाम है। इस समय भारत के हर एक नागरिक की ये ही दिली इच्छा है कि हमारी सेना इस हमले के खिलाफ उचित कारवाही करे। इस बात में तो कोई शक नहीं है कि हमारी सेना इस कायर पूर्ण हमले का बदला जरूर लेगी। 

दोस्तों उन वीर शहीदों ने तो अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा से निभाया है और अब बारी हमारी है अपने देश के लिए कुछ करने की। भारत के एकनागरिक होने के नाते आप सब एक शहीद सैनिक के परिवार की स्थिति को अच्छी तरह से समझ सकते है कि वास्तव में उन्हें कितनी तकलीफो का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में हमे भी अपने देश की सेना के लिए कुछ योगदान जरूर करना चाहिए। इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे। 
how to donate in bharat ke veer, शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे, seniko ki madad kaise kare, donate to army, indian army, indian soldiers, bharat ke veer
how to donate in bharat ke veer | शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे 
यक़ीनन ये ही बात पिछले कुछ समय पहले से ही बॉलीवुड फिल्म स्टार अक्षय कुमार के मन में भी थी जिसे अब भारत सरकार ने समझते हुए इस पर एक सराहनीये पहल की है। फिल्म स्टार अक्षय कुमार की इस बात को समझते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा अभी हाल ही में भारत के वीर नामक एक मोबाइल ऐप्प और एक वेबसाइट की शुरुआत की है।

इस वेबसाइट या एप्प के द्वारा हम अपने शहीद सैनिकों के परिवार या भारत के वीर Corps Fund  में डायरेक्ट आर्थिक सहायता पहुंचा सकते है। सहायता राशि की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है और कम से कम आप कितनी भी राशि सहायता स्वरूप दे सकते है। किसी सैनिक को दी जाने वाली 15 लाख की अधिकतम सीमा पूरी होने पर उस शहीद की जानकारी इस वेबसाइट अपने आप ही हट जाएगी और शेष शहीदों की ही जानकारी दिखाई देगी। 

इसके अलावा यदि आप चाहे तो Corps Fund में भी अपनी सहायता राशि जमा कर सकते है जो कि भारतीय सेनिको के कल्याण के लिए सरकार द्वारा खर्च की जाएगी।

यहाँ दी जाने वाली सहायता राशि पर आयकर की धारा 80 G के तहत छूट प्राप्त है। 

तो आईये जानते है की हम कैसे भारत के वीर पोर्टल द्वारा अपने देश के शहीद सेनिको के परिवारों को आर्थिक सहायता पहुंचा सकते है।


शहीद सैनिक परिवारों की मदद कैसे करे?

इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते है जिनमे से पहला है कि आप अपने मोबाइल में भारत के वीर एप्प को डाउनलोड करके ये काम कर सकते है और दूसरा तरीका है भारत के वीर वेबसाइट द्वारा। यहाँ मैं आपको वेबसाइट द्वारा ये बताने जा रहा हूँ। तो आईये विस्तार से जानते है -

इसके लिए आपको अपने वेब ब्राउज़र में जाकर bharatkeveer.gov.in टाइप करे। इसके बाद इस वेबसाइट को ओपन करे। ओपन होने के बाद ये वेबसाइट आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगी।


bharat ke veer, seniko ki madad kaise kare, how to donate in bharat ke veer


इसमें आपको नीचे की ओर दिए गए CLICK HERE TO CONTRIBUTE बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने वीर शहीदों की फोटो दिखाए देगी जिनमे से आप जिस शहीद के परिवार को मदद देना चाहे तो उस सैनिक की फोटो पर क्लिक करे।

इसके बाद उस सैनिक के बारे में पूरा विवरण दिखाई देगा। इस पेज में आप I would like to Contribute बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर और कैप्चा भरके Send OTP पर क्लिक करे। इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर OTP नम्बर सेंड किया जायेगा जिसे भर के आप अगली प्रोसेस को पूरा करके अपने द्वारा दी गयी राशि जमा करा सकते है। 

इसके अलावा इस वेबसाइट के द्वारा आप अपने सैनिको को श्रद्धांजली भी दे सकते है जिसके लिए आप वेबसाइट के मेनू बार में दिए गए Shradhanjali बटन पर क्लिक करे। 

अंत में:
तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी और इसके बारे में आपके क्या विचार है। अपने अमूल्य विचार कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर लिखे। 
धन्यवाद।

ये भी पढ़े 
  # अपने पैशन को सक्सेसफुल बिज़नेस में कैसे बदले?
  # ऑनलाइन पैसे कमाने पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके। 
  # यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ?
  # सोशल मीडिया से ब्रांडिंग कैसे करे। 




Previous
Next Post »