Computer keyboard keys and their functions



हेलो दोस्तों हम मे से ज्यादातर लोग अपने दैनिक जीवन में computer का उपयोग जरूर करते है। पर उनमे से कई लोगो को computer keyboard keys के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। तो अगर आप भी computer keyboard और उनके कार्यो के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इस पोस्ट में मैं आपको computer keyboard keys और उनके कार्यो के बारे में बताने वाला हूँ। तो आईये विस्तार से जानते है। 
computer keyboard keys and their functions, computer keyboard, keyboard functions, shortcut keys
computer keyboard keys and their functions

Computer keyboard keys and their functions:

computer का keyboard लगभग टाइपराइटर के सामान होता है किन्तु computer keyboard में यह विशेषता है कि यदि इसका कोई बटन जिसे कि हम साधारण बोलचाल में key या कुंजी कहते है यदि अधिक देर तक दबी रह जाये तो वह अक्षर(character) लगातार टाइप होता चला जायेगा। 

keyboard एक केबल के माध्यम से CPU से जुड़ा होता है। किसी भी keyboard में 101 या 108 तक keys होती है। computer keyboard पर उपस्थित सभी keys को 5 भागों में बाँटा गया है। 

तो आईये जानते है computer keyboard की सभी keys और उनके कार्यो के बारे में -


1- Numeric Keys- 


ये keys संख्या में 10 होती है। ये keyboard में 2 जगह स्थित होती है। एक तो alphabet keys के ऊपर और एक keyboard की दायीं तरफ numeric keyboard के रूप में होती है। इन keys की मदद से कोई भी गणितीय कार्य आसानी से किये जा सकते है। alphabet keys के ऊपर जो numeric keys होती है उनमे numbers के अलावा कुछ special characters दिए होते है जिनको shift key के साथ use किया जाता है। 



2- Alphabet Keys- 


ये keys संख्या में 26 होती है तथा A से Z तक होती है। इनके द्वारा ही किसी text को टाइप किया जा सकता है।  


3- Function keys- 


ये keys, keyboard के सबसे ऊपर स्थित होती है जो कि f1, f2, f3 ........ f12 तक अंकित होती है। अलग अलग software में इन keys का अलग अलग कार्य होता है। 


4- Editing Keys-


ये कुंजिया संख्या में 9 होती है। निम्नलिखित keys, editing keys कहलाती है:-
(1)- Pg Up: यह cursor को एक पेज ऊपर ले जाती है। 
(2)- Pg Down: यह cursor को एक पेज नीचे ले जाती है। 
(3)- Home: यह cursor को स्क्रीन के आरम्भ में ले जाती है। 
(4)- End: यह cursor को स्क्रीन के अंत में ले जाती है। कभी कभी इसे ctrl key के साथ भी use किया जाता है। 
(5)- Space bar: यह key एक अक्षर के बराबर खाली स्थान रखने के काम आती है। 
(6)- Insert: इस key का प्रयोग दो अक्षरों के बीच कुछ टाइप करने के लिए किया जाता है। 
(7)- Delete: यह key cursor के दायी तरफ से अक्षरों को मिटाने के काम आती है। 
(8)- Tab: यह cursor को पाँच-पाँच character दायीं तरफ ले जाती है। 
(9)- Back Space: यह स्क्रीन पर से एक अक्षर मिटाते हुए बायीं तरफ जाती है। 


5- Special Keys: 


इन keys के माध्यम से कंप्यूटर पर कुछ विशेष कार्य किये जाते है। 
(1)- Esc (एस्केप)- यह keyboard के बायीं और ऊपर कोने में होती है। जब कभी कंप्यूटर में कोई आदेश (command) दिया जाता है या कोई डाटा इनपुट किया जाता है। तो उस कमांड या उस अंतिम कमांड को रद्द करने या उससे पूर्व वाले कमांड या एंट्री पर जाने के लिए (Esc Key) का प्रयोग किया जाता है।
(2)- Print Screen Key- जो भी सामग्री (object) मॉनिटर की स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है, उसे प्रिंटर पर प्रिंट करने के लिए Print Screen Key का उपयोग किया जाता है। 
(3)- Pause Key- कंप्यूटर पर चल रहे किसी processing को अस्थायी रूप से रोकने के लिए इस key का उपयोग किया जाता है। 
(4)- Caps Lock, Num Lock, Scroll Lock- इन तीनो कुंजियों (keys) के लिए light indicator लगे होते है। जब अक्षरों को capital latters, यानि कंप्यूटर की भाषा में upper case में लिखना होता है तो Caps Lock बटन की लाइट on हो जाती है। 

इसी प्रकार जब नम्बरों की keys का उपयोग नहीं करना होता है तब Num Lock Key को दबाया जाता है जिससे Num Lock Key की लाइट ऑफ हो जाती है तथा नंबर वाली key जो कि keyboard के दायीं ओर होती है, काम करना बंद कर देती है। इसे पुनः प्रारम्भ करने के लिए Num Lock Key को पुनः दबाया जाता है। 

इसी प्रकार से Scroll Lock बटन का कार्य scroll को प्रारम्भ एवं समाप्त करने के लिए होता है। 

(5)- Caps Lock- जब भी कभी किसी अक्षर को capital latter में टाइप करना होता है तो Caps Lock Key को दबाया जाता है। पुनः अक्षर को सामान्य रुप में टाइप करना हो तो Caps Lock Key को फिर से दबाया जाता है। 

(6)- Shift Key- शिफ्ट की के दो कार्य होते है-
(अ) यदि Caps Lock On है तो जिस रूप में (कैपिटल या सामान्य) अक्षर टाइप हो रहे है तो Shift Key को दबाकर कोई अक्षर दबाने पर उससे विपरीत रूप में अक्षर टाइप होगा, अर्थात यदि अक्षर कैपिटल में है तो shift key को दबाने पर वह सामान्य रूप में टाइप होगा। 

(ब) Keyboard  में कुछ keys पर ऊपर एवं नीचे दोनों तरफ अक्षर मुद्रित होते है। सामान्य रूप में किसी भी key को दबाने से नीचे वाला अक्षर ही टाइप होता है। यदि हमे ऊपर वाला अक्षर टाइप करना हो तो उस key को shift key के साथ दबाना होता है। 

(7)- Return or Enter Key- यह keyboard में सबसे ज्यादा प्रयोग में आती है। हम कोई वाक्य स्क्रीन पर लिखते है और Enter key दबाते है। इससे जो वाक्य/आदेश जितना लिखा है, वह कंप्यूटर की मेमोरी में चला जाता है। इसका अभिप्राय है कि हम उस पंक्ति में पूरा लिख चुके है। अर्थात हमे उस पंक्ति में अब और कुछ नहीं लिखना है। keyboard में सामान्यतः दो Enter key है। एक Enter key, keyboard के नीचे के भाग में लगभग मध्य में तथा दूसरी दायी तरफ numeric keypad के पास होती है। 

(8)- ctrl, alt- इन keys का उपयोग shortcut keys के रूप में किया जाता है जिनसे कंप्यूटर को डायरेक्ट कमांड दिया जा सकता है। जैसे यदि आपको किसी document फाइल को print करना है तो इसके लिए आप keyboard से ctrl के साथ c को दबाकर डायरेक्ट कमांड दिया जा सकता है। 


6- Cursor Control Keys- 

(←↑→↓) ये keyboard में नीचे के दायें भाग में आती है। इन पर तीर के निशान बने होते है। कर्सर को ऊपर, नीचे, दायें, बायें ले जाने के लिए इनका उपयोग किया जाता है। 

अंत में:

तो दोस्तों इस पोस्ट में computer keyboard keys and their functions के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है। यह जानकारी आपको कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे। 
धन्यवाद। 

ये भी पढ़े:
टॉप 25 कंप्यूटर keyboard shortcut keys
PUBG Game क्या है ? इसे कैसे खेले।
क्वांटम कंप्यूटर क्या है ?
E book  क्या है, E book से पैसे कैसे कमाए ?


  









Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
16 January 2019 at 20:41 ×

An article with quality content helps in easy understanding. I appreciate your work and your articles are really helpful for me. I got great knowledge from this article.

Congrats bro Ashutosh Kumar you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar