Top 20 Best Business Ideas for Everyone in Hindi (best Low Cost Business for everyone)




हेलो दोस्तों , अगर आप भी खुद का बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे है तो आपको यह पोस्ट पूरी पड़नी चाहिए क्योंकि  हम इस पोस्ट में हम बात करेंगे उन 20 Best Businees Ideas की जिन्हे सभी तरह के लोग आसानी से स्टार्ट कर सकते है और इसके लिए ज्यादा बजट की भी जरुरत नहीं है। तो आईये विस्तार से जानते है।
Top 20 Best Business Ideas in Hindi, best business ideas, new business ideas, new business plans, 20  business ideas, best business, business, low cost business, business kaise kare, paise kaise kamaye, vyapar kaise kare, paise kamane ke tarike
Top 20 Best Business Ideas in Hindi 
तो आइये जानते है उन 20 Best Businees Ideas के बारे में।

Top 20 Best Business Ideas for Everyone 

1 - Education/Coaching- 

दोस्तों हर किसी को jobs पाने के लिए exams में अच्छे नंबर्स की जरुरत होती है और हर स्टूडेंट किसी न किसी प्रकार के competition exam की तैयारी करता ही है। ऐसे में आप भी अपनी खुद की education या competition classes स्टार्ट कर सकते है। 

कैसे करे - आप education या coaching के लिए ज्यादा से ज्यादा self study करे और students को easy method से पढ़ाने की कोशिश करे। class में प्रत्येक student पर focus करे। course समय से पहले पूरा करवाये। हफ्ते में एक बार revision व test जरूर ले। कमजोर बच्चो को थोड़ा ज्यादा समय दे। अपने स्तर पर बच्चो को motivate भी करते रहे। 


2 - Tea Shop- 

दोस्तों जमाना भले ही बदल गया हो लेकिन लोगो का चाय पीने का अंदाज अब भी नहीं बदला है। आप कही भी जाकर देख लिजिए, किसी भी चाय की दुकान पर आपको लोगो का हुजूम देखने को मिलेगा। ये हमेशा चलने वाला बिज़नेस है।

कैसे करे - चाय की दुकान खोलने के लिए आप किसी ऐसी जगह का चुनाव करे जहाँ पर लोगो की ज्यादा आवाजाही हो। आप अपनी चाय की दुकान पर ग्राहकों के लिए अखबार व टीवी आदि उपलब्ध करा सकते है। इससे आपके ग्राहक ज्यादा देर तक आपकी दुकान पर रुकेंगे। इससे आपकी sell भी बढ़ेगी। सबसे जरुरी बात आप अपनी चाय की क्वालिटी बेहतर रखे। 

3 - Gift Item & General Store- 

आजकल मुख्य त्योहारों के अलावा थोड़े थोड़े दिनों के अंतराल में कई प्रकार के दिवस आते ही रहते है। दिनोदिन इनका प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है। जैसे - Valentine day, Propose day, Hug day, Rose day आदि। इसके आलावा जन्मदिन व शादी समारोह भी खूब होते रहते है। तो ऐसे में हर कोई किसी न किसी प्रकार का gift item तो खरीदता ही है।  Session में तो Gift items की माँग और भी बढ़ जाती है। 

कैसे करे - आप अपनी दुकान में कम बजट वाले व ज्यादा fancy item बेचे। इसके अलावा आप Beauti & care product भी अपने स्टोर में रखे। इससे आपकी sell लगातार चलती रहेगी। 

4 - Mobile Recharge/Repairing- 

आजकल हर किसी की जेब में मोबाइल तो होता ही है और दिनोदिन मोबाइल्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में लोगो को mobile recharge एवं mobile repair की जरुरत भी होती है। इसलिए इससे भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। 

कैसे करे - आप अपनी दुकान में मोबाइल रिचार्ज के साथ कुछ कम बजट के mobile phone व mobile accessories भी बेच सकते है।  

5 - Mess & Tiffin Service- 

आजकल शहरों में कामकाजी लोगो व students की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में उन्हें घर से दूर घर जैसा खाना बनाकर देना एक अच्छा business हो सकता है। कई लोग ये काम सफलतापूर्वक कर भी रहे है। 

कैसे करे - आप अपने घर से ये काम आसानी से कर सकते है। इसके लिए आप अपने घर के सदस्यों की मदद ले सकते है। आप खाने की क्वालिटी का हमेशा ध्यान रखे। हफ्ते में एक दिन special menu रख सकते है। अपने customers को ताजा खाना समय पर पहुँचाने की कोशिश करे और हमेशा अपने customers से feedback लेते रहे। 

6 - Event Organizing- 

आजकल शादी समारोह के अलावा कई छोटे- बड़े कर्यक्रम आयोजित होते ही रहते है। इन कार्यक्रमो को समय पर सफलतापूर्वक आयोजित करना लोगो के लिए किसी चुनौती से काम नहीं है। इसलिए कई लोग event companies का सहारा लेते है। 


कैसे करे - अगर आप भी ऐसा काम करना जानते है या आपके पास थोड़ा बहुत अनुभव भी है तब भी आप ये काम कर सकते है। इसके लिए आप कुछ लोगो को hire करके उन्हें अलग-अलग काम बाँट सकते है और उन्हें job time के हिसाब से पेमेंट भी कर सकते है। 

7 - Tour Guide- 

भारत एक विशाल देश है और यहाँ हर साल लाखो की संख्या में विदेशी पर्यटक आते रहते है। और उन पर्यटकों को यहाँ की प्राचीन सभ्यता और संस्कृति से रूबरू करने के लिए एक अच्छे guide की हमेशा जरुरत होती है। अगर आपको कोई भी विदेशी भाषा आती है तो आप एक tour guide का काम स्टार्ट कर सकते है। 

कैसे करे - सबसे पहले अपनी English language अच्छी करे। इसके साथ ही कोई एक विदेशी भाषा सिखने की कोशिश करे। लगातार अपना ज्ञान बढ़ाते रहे। कोशिश करे कि पर्यटकों की जिज्ञासा शांत कर सके। इसके लिए आप चाहे तो govt. tour department में अपने आपको tour guide के तौर पे register भी करवा सकते है। इसके आलावा आप किसी भी private tour company से जुड़ सकते है।

8 - Saloon & Beauti Parlor-

दोस्तों आजकल हर कोई खूबसूरत व सबसे हटके दिखना चाहता है। तो ऐसे में हर कोई अपनी खूबसूरती के लिए अच्छा खासा पैसा खर्च कर देता है। इसलिए आप चाहे तो ये काम शुरू करके खूब पैसा कमा सकते है। 

कैसे करे - सबसे पहले आप किसी अच्छे institute से saloon या beauti parlor की training लेने की कोशिश करे। अपना हुनर बढ़ाने के लिए कुछ दिन किसी parlor या saloon पर काम करे। जब आपको काम की बारीकियां अच्छे से समझ में आ जाये तब आप अपना खुद का काम शुरू कर सकते है। इस दौरान अपने काम में लगातार perfection लाते रहे। 

9 - Car Washing-

दोस्तों गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। और हर कोई अपनी गाड़ी को चमचमाती हुई रखना चाहता है। इसके लिए समय समय पर गाड़ी की धुलाई व सफाई होनी जरुरी है। इसलिए ये बिज़नेस भी आपको अच्छी income दे सकता है। 

कैसे करे-  आप चाहे तो इसे अपने घर से या कही मार्केट में किराये की जगह पर भी स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ उपकरण व पानी की सुविधा लेना जरुरी है। 

10 - Electrician- 

हर दफ्तर एवं घर में इलेक्ट्रिकल आइटम तो होते ही है और समय समय पर ख़राब भी होते रहते है। light fitting का कार्य तो प्रत्येक ईमारत या घर में होता ही है। 
इसलिए आप भी ये काम सीखकर अच्छी कमाई कर सकते हो। 

कैसे करे - काम सीखने के बाद आप लोगो से contact बढ़ाये। आप चाहे तो किसी भी नई ईमारत या मकान में light fitting का काम ले सकते है। जरुरत हो तो आप अपने साथ कोई assistant भी ले सकते है। काम हमेशा सही समय पर एवं quality से करे। इससे आपकी अच्छी इमेज बनेगी और आपको काम की कोई कमी नहीं होगी। 

11 - Plumbing(नल फिटिंग)- 

नल फिटिंग भी एक अच्छा व्यवसाय है। क्योंकि समय नई-नई building व घरो का निर्माणकार्य चलता ही रहता है। ऐसे में इस काम की हमेशा जरुरत रहती है। 

कैसे करे - पहले आपको इस काम की बारीकियां समझनी होगी। इसके बाद कुछ ऐसे लोगो को साथ में ले जिनको इस काम का हुनर है। लोगो से आप contract base पे ये काम ले सकते है।  

12 - Painting- 

दोस्तों पेंटिंग के बिना तो कोई भी ईमारत या घर अधूरा सा लगता है। पेंटिंग से कोई भी घर या ईमारत सुन्दर तो लगती ही है साथ ही ये ईमारत की सुरक्षा कवच का काम भी करती है। इस प्रकार इस काम की भी खूब डिमांड रहती है। 

कैसे करे - इसके लिए आपको पेंटिंग का काम सीखना होगा। साथ ही मार्केट की डिमांड के अनुसार नई-नई technique भी अपनाते रहे। इसमें भी आप कुछ ऐसे हुनरमंद लोगो को साथ लेकर contract base पे ये काम लेकर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

13 - Dance/Music Classes- 

अगर आपको dance या music में महारत हासिल है तो आप लोगो को dance/music सीखाना स्टार्ट कर सकते है। इसे सीखने के लिए आपको हर उम्र के लोग मिल जायेंगे। 

कैसे करे - आप अपने घर से या कम बजट वाली किराये की जगह से भी स्टार्ट कर सकते है। कोशिश करे कि आप कम से कम समय में लोगो को अच्छा dance/music सिखाये। शुरुआत में फीस भी कम रखे। कोशिश करे कि आपके सिखाये हुए dancer/singer किसी न किसी बड़े स्टेज पर perform जरूर करे। इससे बिना खर्च में लोगो तक आपका प्रचार होगा। 

14 - Kirana Store- 

दोस्तों मार्केट में लोगो को सबसे ज्यादा जरुरत kirana store की होती है। और यह bussiness भी काफी ज्यादा profitable है। इसे आप थोड़े बजट में भी स्टार्ट कर सकते है। 

कैसे करे - इसे आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आप माल किसी बड़े थोक विक्रेता से ख़रीदे। माल expire होने से पहले बेचने की कोशिश करे और हमेशा ताज़ा माल बेचे। सबसे जरुरी बात कि आप उधार देने से बचे क्योंकि इस business में एक दो रुपये करते करते काफी बड़ा amount उधारी में चला जाता है। 

15 - Icecream & Chocolate- 

यह एक ऐसा business है जो कि वर्ष में पूरे 12 महीने भी नहीं चलता है फिर भी इस business के द्वारा लोग अच्छी खासी कमाई कर ही लेते है। 

कैसे करे - इसकी तैयारी session की शुरुआत से ही कर देनी चाहिए। इसमें कम दाम वाली ज्यादा से ज्यादा variety की icecream व chocolate रखे। आप चाहे तो आइसक्रीम की sell करने के लिए कुछ लोगो को insentive base पर रख सकते है। 

16 - Weding Planning & Catering- 

दोस्तों शादी, पार्टी जैसे समारोह को सफल बनाने के लिए लोग wedding planning एवं भोजन इत्यादि के लिए catering services की मदद लेते है। 

कैसे करे - इस काम में आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ता। बस आपको कार्यक्रम का प्लान बनाकर कुछ लोगो को थोड़े समय के लिए hire करना है और उनको अलग अलग काम सौपना है। इसके लिए आप उक्त पार्टी से कुछ amount advance भी ले सकते है। अगर एक बार आप ये काम अच्छे से पूरा कर जाते है तो आपकी तारीफ भी होती है और आपके पास काम की कोई कमी नहीं होती है। 

17 - Recruitment Firm- 

दोस्तों आजकल जिस तरह से पढ़े-लिखे लोगो की तादात बढ़ती जा रही है उसी तरह बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में कुछ ऐसी firm है जो की कुछ charge लेकर बदले में उन मनचाहा जॉब प्रदान करती है। 
इसलिए आप भी ऐसी Recruitment Firm को रजिस्टर्ड करवा के लोगो को रोजगार प्रदान कर सकते है।

कैसे करे - सबसे पहले आप अपनी Recruitment Firm को रजिस्टर्ड करवाए तथा अलग अलग कंपनियों/संस्थानों से contact करे। इसके बाद आप जब भी किसी बेरोजगार को उन कंपनियों में job दिलाएंगे तो उसके बदले में आप कुछ charge ले सकते है। 

18 - Book Stall- 

आजकल competition का दौर है तो हर student कोई न कोई किताब मार्केट में 
तलाशता रहता है। इसलिए आप भी book stall लगाते है तो इससे भी आपको अच्छी कमाई हो सकती है। 

कैसे करे - Book Stall ऐसे स्थान पर लगाए जहाँ पर ज्यादातर students की आवाजाही हो। जैसे कोई मार्केट, स्कूल या कॉलेज इत्यादि। अपनी बुक स्टाल पे स्टूडेंट्स की demanded new books ज्यादा रखे। साथ ही stationary का सामान भी रख सकते है। 


19 - Laundary (कपड़ो की धुलाई) Services- 

दोस्तों आजकल कामकाजी लोगो की संख्या बढ़ती ही जा रही है। और रोज-रोज ढेर सारे कपडे धोना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घर के कपडे धुलाई के लिए किसी न किसी Laundary वाले को दे देते है। 

कैसे करे - इसके लिए आप कुछ hostels, hospitals, hotels इत्यादि से contract करके उनको सही समय पर अच्छी क्वालिटी की service देने की कोशिश करे। 

20 - Readymade Garment Store- 

दोस्तों आजकल हर किसी के पास टेलर से कपडे सिलवाने का टाइम नहीं होता है। अपितु ज्यादातर लोग अब मार्केट से readymade कपडे खरीदना ज्यादा पसंद करते है। इसमें पैसा और समय दोनों की बचत होती है। और ये पूरे साल भर चलने वाला बिज़नेस है। 

कैसे करे - आप किसी भी जनरल मार्केट में इसकी दूकान खोल सकते है। माल थोक विक्रेता से ख़रीदे। दुकान में session के हिसाब से कपडे मंगवाये। और अच्छी क्वालिटी के कपडे बेचने की कोशिश करे। इससे आपकी साख बनती है और ग्राहक दुबारा खरीददारी करने आता है। 

अंतिम शब्द: तो दोस्तों ये थे Top 20 Best Business Ideas जिनको करके आप भी हर साल लाखो की income कर सकते है और एक Boss Free Life जी सकते है। आपको यह article कैसा लगा इसके लिए हमे comment करके जरूर बताये। अगर आपके इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें जरूर कमेंट करे। 
धन्यवाद। 
ये भी पढ़े-
  1. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए। 
  2. ई बुक क्या है ? ई बुक से पैसे कैसे कमाए। 
  3. ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 सबसे बढ़िया तरीके। 
  4. डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इसे कैसे करे?





Previous
Next Post »

4 comments

Click here for comments
Vinod
admin
21 August 2018 at 08:21 ×

Ekdam badhiya article likha hai bhai

Jo log job ki talash me hai unke liye kafi helpful hai

Keep writing and sharing

Reply
avatar
Ujjwal
admin
21 August 2018 at 10:06 ×

Very good article, awesome work bro

Reply
avatar
RK SUPPORTS
admin
21 August 2018 at 10:18 ×

Thanks dear. apka sahyog ese hi banaye rekhiye.

Reply
avatar