बिटकॉइन क्या है ? | What is Bitcoins in Hindi - 2019


 दोस्तों, आपने Bitcoin का नाम तो सुना ही होगा। क्योंकि आजकल इंटरनेट पर Bitcoin यानि Cryptocurrency का बोलबाला है। तो आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की बिटकॉइन क्या है,  इसे कैसे प्राप्त किया जाता है और बिटकॉइन के लाभ- हानि क्या है।

बिटकॉइन क्या है ?

Bitcoin इंटरनेट की currency ( मुद्रा) है। इसे Digital Currency भी कहा जाता है। यह इंटरनेट द्वारा पारस्परिक भुगतान हेतु एक सुरक्षित नवीन मुद्रा है। यह एक तरह से विकेन्द्रिकृत डिजिटल मुद्रा है। इसका अर्थ है की यह किसी भी केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित नहीं होती है और इसीलिए इस मुद्रा पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।
Bitcoin-kya-hai, what is bitcoin, bitcoin mining, bitcoin prising, bitcoin kaise prapt kare, bitcoin kaise kamaye, how to earn bitcoin, merits and demerits of bitcoin
Bitcoin kya hai, What is Bitcoin- (latest jankari Hindi me-2018)
बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी 2009 में सातोशी नाकामोतो नामक एक इंजिनियर ने की थी। Bitcoin एक प्रकार की (virtual) आभासी मुद्रा होती है जिसे हम hard Currency की तरह देख व छू नहीं सकते। तो फिर यहाँ सवाल उठता है की अगर बिटकॉइन को देख व छू नहीं सकते तो फिर इसको use कैसे करते है। तो जिस तरह से हम अपने Paytm Wallet का use करते है ठीक उसी तरह से बिटकॉइन को भी Digital Wallet में स्टोर करके रखते है। 

Bitcoin का क्या उपयोग होता हैं ?

अगर आपके पास बिटकॉइन है तो आप असली मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकते है। बिटकॉइन के द्वारा आप प्लेन की टिकिट, होटल रूम, इलेक्ट्रॉनिक कार, कॉफी और किसी भी अन्य चीज़ के लिए पेमेंट कर सकते है।  आप यह मान सकते है की बिटकॉइन एक तरह का पॉइंट या अंक होता है जो हमे मिलता है, जिसे हम बाद में अपने देश की मुद्रा में परिवर्तित कर सकते है। 


Bitcoin की कीमत कितनी है ? 

बिटकॉइन एक Virtual Currency होने की वजह से इसकी कोई फिक्स कीमत नहीं होती है।  इसकी कीमत लगातार घटती - बढ़ती रहती है। वैसे आज की तारीख 17 जुलाई 2018 के अनुसार एक बिटकॉइन की कीमत 4,64,113 भारतीय रूपए के बराबर है।  अगर इसके आकड़ो का ग्राफ देखा जाए तो वर्ष 2017 से  कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिस तरह से रूपए की सबसे छोटी इकाई पैसा होती है ठीक उसी तरह बिटकॉइन की सबसे छोटी इकाई सातोशी होती है। एक बिटकॉइन में 10 करोड़ सातोशी होते है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति पूरा एक बिटकॉइन ना खरीद सके तो वो कुछ सातोशी भी खरीद सकता है और धीरे - धीरे कुछ बिटकॉइन इकट्ठे करके बेच सकता है।
बिटकॉइन की वर्तमान कीमत पता करने के लिए आप Google पे जाकर 1 bitcoin in Inr टाइप करके जान सकते है। 


ये भी पढ़े -
      # ONLINE PHOTO SELL KARKE PAISE KAISE KAMAYE 
      # YOUTUBE CHANNEL KAISE BANAYE 
      # QUANTUM COMPUTER KYA HAI - FULL GUIDE IN HINDI 2018

Bitcoin Wallet क्या होता है ?

जिस तरह से Paytm Wallet होता है  उसी तरह Bitcoin Wallet भी होता है जिसमे हम अपने खरीदे हुए या कमाए हुए बिटकॉइन जमा करके रख सकते है और उसी Wallet से इंटरनेट पर लेनदेन कर सकते है। Bitcoin Wallet कई प्रकार के होते है , जैसे - Desktop Wallet, Mobile Wallet, Online/Web- based Wallet एवं Hardware Wallet आदि। 


आपको इनमे से किसी भी एक Wallet का इस्तेमाल करके इनमे account बनाना होगा।  यह Wallet हमे Address के रूप में हमे Unique Id प्रदान करती है। इसलिए जब भी आप कोई बिटकॉइन कमाते हो या खरीदते हो तो उन बिटकॉइन को store करने के लिए उसी Address की जरुरत पड़ेगी।  यह Wallet ही Address का काम करता है और इसी Wallet की मदद से आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो और इसी के द्वारा आप अपने बिटकॉइन को अपने Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हो। 

Bitcoin कैसे खरीदे ? 

इंटरनेट पर बहुत सारी Websites है जहां से आप बिटकॉइन खरीद सकते हो। भारत में भी कुछ Websites है जो बिटकॉइन बेचती है जिनमे से सबसे Popular Websites निम्न है -
1. UNOCOIN 
2. ZEBPAY
3. COINSECURE

Bitcoin कैसे कमाए जाते है ?

बिटकॉइन कमाने के तीन प्रमुख तरीके है जिनसे आप बिटकॉइन कमा सकते है।

1. डायरेक्ट खरीद कर - 

बिटकॉइन को आप डायरेक्ट Website से खरीद सकते है। यह जरुरी नहीं है की आप पूरा एक बिटकॉइन ही ख़रीदे। आप डायरेक्ट खरीदते समय कुछ Satoshi भी खरीद सकते है। मतलब ये की आप जितना पैसा Invest करना चाहे उतना ही Satoshi और Bitcoin आपको मिलेंगे।  

2. खरीददारी के बदले Bitcoin लेना-

आप कोई भी सामान खरीदकर उसके बदले में दूसरी Currency ले सकते है और उन बिटकॉइन को अपने Wallet में Store करके रख सकते है। 

3. Bitcoin Minning- 

यह तरीका बहुत महंगा है जिसे हम Bitcoin Minning कहते है।  इसमें High Speed Processor वाले Computer की जरुरत पड़ती है क्योंकि Bitcoin Minning के लिए Online Transaction को बिलकुल सुरक्षित तरीके से करने के लिए कई बड़ी बड़ी Mathematical Calculation करनी पड़ती है। तब जाकर Transaction (लेनदेन) verify होता है। 


Bitcoin Mining करने वाले व्यक्ति को Miners कहा जाता है। ये Miners ही Bitcoin के द्वारा किये गए transaction को verify करने का काम करते है। उसके बदले में उन्हें कुछ बिटकॉइन इनाम के तौर  पर मिलते है और इसी तरह से मार्केट में नए बिटकॉइन आते है या यु कहे कि नये बिटकॉइन का निर्माण होता है। पर बिटकॉइन निर्माण की भी एक सीमा है। 21 Million से ज्यादा बिटकॉइन मार्केट में कभी नहीं आ सकते। अभी तक मार्केट  में लगभग 13 million बिटकॉइन आ चुके है। 

ध्यान दे :- शब्द 'Bitcoin' और 'bitcoin' के बीच एक मुख्य अंतर है। Bitcoin जिसमे "B" कैपिटल लेटर है, वह पूरे सिस्टम को संदर्भित करता है। वही दूसरी और 'bitcoin' जिसमे "b" छोटा है, वही वास्तविक बिटकॉइन मुद्रा को संदर्भित करता है। 

Bitcoin के फायदे क्या है ?

  1. बिटकॉइन के transaction (लेनदेन) होने पर कोई अतिरक्त शुल्क नहीं लगता है। इसलिए विक्रेता भी बिटकॉइन स्वीकार करने को प्रोत्साहित होता है।
  2. बिटकॉइन का account कभी भी block नहीं होता है। जैसा कि अक्सर किसी भी समस्या की वजह से bank हमारे Debit या Credit Card को Block कर देता है।
  3. अगर लम्बे समय के लिए बिटकॉइन में निवेश किया जाये तो भविष्य में इससे कई गुना लाभ कमाया जा सकता है।
  4. बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है। इसलिए इसका transaction कही से भी और कभी भी किया जा सकता है और इसे लाने ले जाने, गलने, कटने, फटने की कोई समस्या नहीं है।
  5. बिटकॉइन में किसी भी Bank या किसी भी देश की सरकार का कोई control नहीं है। इसलिए कोई भी आपके Transactiion पर नजर नहीं रखता है कि आप कब और कितना Transaction कर रहे है।

Bitcoin के नुकसान क्या है ?

  1. बिटकॉइन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसे किसी भी सरकार या एजेंसी द्वारा Control नहीं किये जाने के कारण यह हमेशा Risky बना रहता है जो कतई सुरक्षित नहीं कहा जा सकता। और इसी वजह से इसकी कीमते भी लगातार या घटती बढ़ती रहती है।
  2. अगर कभी भी किसी ने आपका Bitcoin Wallet हैक कर लिया तो आप अपने पूरे बिटकॉइन खो देंगे। फिर इसमें आपकी कोई मदद नहीं कर पायेगा।
अंतिम शब्द:
तो दोस्तों, ये थी जानकारी Bitcoin के बारे में जिसमे आपने जाना की Bitcoin क्या है, इसे कैसे प्राप्त कर सकते है, और इसके फायदे नुकसान क्या है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे ताकि उन्हें भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे Comment करके जरूर बताये।
धन्यवाद। 






Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
rovin singh
admin
5 August 2018 at 21:13 ×

bahut he acche se samjhaya hai apne bitcoin ke bare me.

Reply
avatar