हिंदी में Voice Typing कैसे करे? | Hindi voice typing Tips
हैलो दोस्तों, कम्प्यूटर या मोबाइल में जब भी हमे कुछ ज्यादा बड़ा मैटर टाइप करना होता है तो ऐसी स्थिति में हमे टाइप करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप आपको इस पोस्ट को कम्पलीट पढ़ना चाहिये क्यूंकि इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा कि कैसे आप सिर्फ बोलकर या हिंदी में Voice Typing कैसे करे?  

Voice type करने से आप अपना अमूल्य समय बचा सकते है और ऐसा करना बहुत ही आसान भी है। यह मैं आपको voice type करने के दो ऑनलाइन तरीके बताने जा रहा हूँ। तो आईये इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

Hindi Voice Typing कैसे करे?

1. Google Trasnslator के द्वारा Voice Typing:

सबसे पहले तो आप ये जान ले की Google Translator गूगल की ही एक सर्विस है और जिसका उपयोग ज्यादातर इंटरनेट यूजर लैंग्वेज ट्रांसलेटर के रूप में भी करते है। इस सर्विस का उपयोग करने के लिए आप अपने कम्प्यूटर या मोबाइल में किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग कर सकते है। 

यदि आप यह काम मोबाइल या लैपटॉप में करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी माइक की जरुरत नहीं होगी लेकिन यदि आप डेस्कटॉप में यह काम करते है तो इसके लिए आपको माइक की जरुरत होगी। 

Google translator को ओपन करने के लिए आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र में जाकर google translator टाइप करे और सर्च रिजल्ट में दिए गए लिंक पर क्लिक करे। 

hindi voice typing tips
hindi voice typing tips

इसके बाद गूगल ट्रांसलेटर ओपन हो जायेगा। इसमें आप अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट करके दिए गए वॉइस बटन पर क्लिक करके अपनी भाषा में बोलकर टाइप कर सकते है। यहाँ आप जो भी बोलेंगे वो सब टाइप होता जायेगा। 

voice typing tips
voice typing tips



फिर आप उस टाइप हुए मैटर को जिसमे भी यूज़ करना चाहे वहाँ इसे कॉपी करके उसे काम में ले सकते है। 

2. Google Docs के द्वारा:

गूगल Docs भी गूगल की ही एक सर्विस है। इसका उपयोग करके भी आप आसानी से Voice Typing कर सकते है। इसके सभी ऑप्शन लगभग MS WORD के सामान है। Google Docs का उपयोग करने के लिए आपको Gmail ID की जरुरत होगी। अतः इसके लिए आप अपना जीमेल अकाउंट बना ले। 

Google Docs के लिए Chrome Browser का उपयोग करना सबसे बेहतर माना जाता है। अतः इसको ओपन करने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र में Google Docs टाइप करके सर्च करे। इसके बाद सर्च रिजल्ट में दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करे। 

Google docs
Google docs



ऐसा करने पर एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Blank फाइल को सेलेक्ट करना है। 

Google docs
Google docs



इसके बाद Google Docs ओपन जायेगा। इसमें आप टूलबार में दिए गए Tools ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वहा एक ड्राप डाउन मेनू लिस्ट ओपन होगी जिसमे से आपको Voice Typing वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Voice typing tools
Voice typing tools


इसके बाद आपको वहाँ Left Side में Voice Search का एक आइकॉन दिखाई देगा। अतः आप वॉइस सर्च करने के लिए उस आइकॉन पर क्लिक करे। इसके अलावा आप यहाँ अपनी लैंग्वेज भी सेलेक्ट कर सकते है जिस लैंग्वेज में आप नार्मल टाइप या वॉइस सर्च करना चाहे आप कर सकते है। 

तो दोस्तों अब आप ये जान गए होंगे कि आप हिंदी में Voice Type कैसे करें। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करे। और अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद। 

आप इसे भी पढ़े:
   # गूगल पर वेबसाइट कैसे बनायें ?
   # Copyright Free Images डाउनलोड कैसे करे ?
   # SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे ?
   # Image Optimization क्या है ?









Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.