Windows 10 New Features 2019| विंडोज 10 में New फीचर्स क्या है

हेलो दोस्तों, अभी हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ नए एडवांस फीचर जोड़े है जो हमारे रोजमर्रा के मल्टीटास्किंग को और भी आसान बना देगा। तो ऐसे में कौन नहीं जानना चाहेगा Windows 10 New Features के बारे में।   

तो आईये जानते Windows 10 New Features के बारे में- 

Windows 10 New Features:

1. एंड्राइड फ़ोन विंडोज 10 पीसी से लिंक करें:

फ़ोन ऐप्प से एंड्राइड फ़ोन अपने विंडोज 10 कंप्यूटर से लिंक कर सकते है। इससे एक दूसरे को अपनी फोटोज ट्रांसफर कर सकते है और टेक्स्ट सेंड व रिसीव कर सकते है। कम्प्यूटर्स से मोबाइल डिवाइसेज ज्यादा कनेक्टेड करने की यह अच्छी शुरुआत है।

2. जब विंडोज 10 को डार्क मोड में डालते है तो फाइल एक्स्प्लोरर में फन मिलता है:

कई लोगो के लिए डार्क थीम आँखों से देखने के लिए आसानी प्रदान करती है, वही कई लोगो को इससे एक नया और फ्रेश लुक मिलता है। इससे फाइल एक्स्प्लोरर भी मजेदार बन जाता है।

3. विंडोज 10 बता सकती है कि ब्लूटूथ में कितनी बैटरी बची हुई है:

यह कुछ- कुछ वैसा ही है, जैसा एप्पल का मैकओएस सालो से कर रहा है। इस फीचर से आपको काफी सुविधा हो जाती है और आप आसानी से ब्लूटूथ डिवाइस की बैटरी की स्थिति के बारे में जान पाते है।  

4. बिना किसी अन्य चीज को बड़ा किये बिना टेक्स्ट को पढ़ना आसान बनाये:

जब आप बिना किसी अन्य चीज को बड़ा किये विंडोज 10 में टेक्स्ट का आकार बदल सकते है। यदि आप विंडोस 10 इंटरफ़ेस को छोटा रखना चाहते है, तब भी टेक्स्ट को आसानी से पढ़ सकते है। 

5. विंडोज 10 में टाइमलाइन को आप अपने स्मार्टफ़ोन पर भी देख सकते है:

यह निगाह रखता है कि आपने कोनसी फाइल्स और वेब पेजेज को कब देखा। अब एंड्राइड यूजर माइक्रोसॉफ्ट लांचर एप इनस्टॉल कर सकते है और यही टाइमलाइन एक्सेस कर सकते है। 

6. यही बताती है कि लैपटॉप पर कोनसे एप्स ज्यादा बैटरी काम में ले रहे है। 

इससे आप जान पाते है कि विंडोज 10 लैपटॉप की बैटरी लाइफ को कौन सबसे ज्यादा काम में ले रहा है। नया वर्जन आपको ऐप्स को किल करने या पूरी तरह से छुटकारा पाने का बेहतर आईडिया प्रदान करता है। 

7. क्लाउड क्लिपबोर्ड फीचर एक कंप्यूटर से दूसरे पर टेक्स्ट या पिक्चर्स को कॉपी/पेस्ट करने की सुविधा देता है:

नए क्लाउड क्लिपबोर्ड फीचर से आपकी कॉपी की गयी क्लिप्स दूसरे विंडोज़ 10 डिवाइसेज के साथ भी सिंक्ड की जा सकती है। यदि आप मल्टीपल विंडोज 10 पीसी स्विच करते है तो यह फीचर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 

8. एचडीआर डिस्प्ले और ‘रे ट्रेसिंग’ टेक्नोलॉजी के लिए बेह्तर सपोर्ट मिलता है:

एचडीआर को यूं डिज़ाइन किया गया है कि यह जिस कंटेंट को सपोर्ट करता है, उसमे बेहतर कंट्रास्ट और रंग जोड़ता है, उसमे बेहतर कंट्रास्ट और रंग जोड़ता है। विंडोज 10 ज्यादातर हाई-एंड एचडीआर डिस्प्ले के साथ सफल रहा है लेकिन अब लेटेस्ट विंडोज 10 वर्जन एनवीडिया की लेटेस्ट ‘रे ट्रेसिंग ‘टेक्नोलॉजी के साथ कॉम्पिटिबल है। 

9. स्क्रीनशॉट्स के लिए स्निपिंग टूल को नया स्निप एंड स्क्रैच फीचर रिप्लेस कर देगा :

यदि ‘विंडोज की ‘ के साथ शिफ्ट और एस बटन दबाते है तो फुल स्क्रीनशॉट्स, एडजस्ट करने योग्य आयताकार स्क्रीनशॉट या एक किसी भी आकार का फ्री-फॉर्म स्क्रीनशॉट का विकल्प मिलता है। फिर यह सीधा आपके क्लिपबोर्ड पर सेव कर दिया जाता है। यह पुराने टूल के मुकाबले आसान है।  

अंत मे, 
तो दोस्तों Windows 10 new features के बारे में यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.