यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश कैसे करे |best method video upload on Youtube

हेलो दोस्तों, इस पोस्ट में आप ये Best method of upload video on youtube यानि यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश करने के सबसे best mothods के बारे में जानेंगे। इसलिए अगर आप एक youtuber है तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

हर एक Youtuber यही चाहता है कि उसके यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आये और उसका यूट्यूब चैनल Grow करे। उसके लिए वो अपने स्तर पर खूब मेहनत भी करता है परन्तु फिर भी उसे वो रिजल्ट नहीं मिल पाता है जैसा वो सोचता है। 

तो आखिर ऐसा होता क्यों है, क्या कारण है इसका कि वीडियोज पर व्यूज नहीं आते है या बहुत कम आते है? अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आपको ये आर्टिकल आपके लिए ही है जिसे आपको पूरा अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकी इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Youtube पर video upload करने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है आपको किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आये और आपके वीडियो पे ज्यादा से ज्यादा व्यूज आये। 

Youtube पर video upload करने का सबसे best method क्या है ?

दोस्तों हर एक सक्सेसफुल youtuber नीचे दी गयी सभी methods को फॉलो करते है और आपको भी इन्हे जरूर फॉलो करना चाहिए। तो आईये अब इसके बारे में विस्तार से जानते है –

1. आकर्षक टाइटल रखे (Write a compelling title):

आपको अपने वीडियो का टाइटल ऐसा रखना है जिससे उस वीडियो का main ऑब्जेक्टिव समझ में आ जाये कि उस वीडियो में क्या देखने को मिलेगा और वो वीडियो किसके बारे में है। इसलिए आप ऐसा टाइटल रखे जो आपके वीडियो को अच्छे से रिप्रेजेंट करता हो। 

Keyword को टाइटल की शुरुआत में ही रखे और अपनी ब्रांडिंग सबसे अंत में रखे। 

अगर आप कीसी प्रकार की वीडियो सीरीज बना रहे है तो आपको अपने उन सभी वीडियोस के टाइटल के अंत में सीरीज नंबर या एपिसोड नंबर जरूर लगाना चाहिए। 

इसके अलावा आप समय समय पर वीडियो का टाइटल अपडेट करते रहे ताकि आपके वीडियो पर लगातार व्यूज आते रहे। 

2. पूरा विवरण दे (Enter a complete discription):

यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी कोई आपकी वीडियो को सर्च करता है तो वहा उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में शुरुआत के कुछ sentance ही दिखाई देते है और बाकि हिस्सा नहीं। इसलिए आप अपने वीडियो को डिस्क्रिप्शन के शुरुआती एक या दो वाक्यों में ही समझाने का प्रयास करे। 

इसके बाद अपने चैनल का विवरण दे और चैनल पेज का लिंक भी दे। अपने दर्शको(viewers) को चैनल सब्सक्राइब करने को कहे। 

इसके बाद अपने चैनल के अन्य वीडियोस का लिंक जरूर add करे। इसके अलावा अपने चैनल पर वीडियो का release schedule भी अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखे। 

3. डिस्क्रिप्टिव टैग जोड़ें (Add discriptive tag) :

Tags ऐसे विवरणात्मक keywords होते है जो यूट्यूब पर आपके वीडियो को खोजने में मदद करते है। इसलिए आप अपने वीडियो के लिए standard tags का सेट तैयार करे जिससे वीडियो को सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आने के चांस बड़ जायेंगे। 

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपको सभी general और special tags का प्रयोग करना है। 

आप ये भी पढ़े :

4. आकर्षक थंबनेल बनाये:

थंबनेल पूरे यूट्यूब प्लेटफॉर्म और उसके बाहर विभिन्न आकार और स्वरूपों में दिखाई देते हैं। यह यूट्यूब वीडियो को एक अलग पहचान देता है। इसलिए आप वीडियो का थंबनेल जितना आकर्षक बनाएंगे उतना ही अच्छा रहेगा। 

थंबनेल में अपनी ब्रांड छवि दर्शाने के लिए आप Different color, Images, shape का उपयोग करे। थंबनेल के अंदर अपना फोटो यूज़ करने से audio retention बढ़ता है 

थंबनेल काफी साफ़ सुथरा और आकर्षक बनाये जो की High Resolution (मिनिमम 1280px by 720px) होना चाहिए। इसके साथ ही brightness, high contrast का कॉम्बिनेशन का ध्यान रखे। 

5. Monitize/ Adv. Setting जरुरी है:

ज्यादा revenue generate करने के लिए अपने चैनल पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापन प्रकारों को enable करें। इसके लिए आप यूट्यूब एनालिटिक्स का उपयोग करें जहा से आपको पता लग जायेगा कि किस टाइप का ad आपको high CPC दे रहा है। 

साथ ही आप ये भी सुनिश्चित कर ले कि चैनल का comment सेक्शन enable है कि नहीं। अगर कोई विशेष कारण हो तो इसे आप disable भी रख सकते है।

6. Info Cards जोड़े:

कार्ड एक तरह से आपके वीडियो के पूरक हैं और आकस्मिक रूप से विश्वसनीय जानकारी के साथ दर्शक प्रयोग को बढ़ाते हैं। अपने चैनल दर्शकों को अतिरिक्त मूल्य देने के लिए ही कार्ड का उपयोग किया जाता है। 

वे आपके दर्शकों को आपके वीडियो के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने का काम भी करते है। इसलिए आप अपने सभी वीडियोस में Info Cards जरूर ad करे। 

परन्तु यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप info cards को वीडियो के स्टार्टिंग में add ना करे बल्कि वीडियो के बीच या लास्ट में add करे इससे viewers आपके वीडियो को ज्यादा टाइम तक देखता है और जल्दी वो वीडियो को skip नहीं करेगा। 

आप इन कार्ड्स की मदद के द्वारा अपने दर्शको को अपनी वेबसाइट, वीडियो प्लेलिस्ट चैनल के साथ साथ merchandise तक भी भेज सकते है। 

7. Playlist बनाये:

Playlist आपके दर्शको को अपने चैनल पर सभी वीडियोस को arrange करके दिखाती है या यु कहे सभी वीडियो को category wise दिखाती है जिससे चैनल पर किसी वीडियो को सर्च करना आसान हो जाता है। 

इसलिए आप अपने चैनल के सभी videos को उनकी category के हिसाब से अलग अलग playlist बनाकर add करे। 

जब भी आप किसी new topic पर वीडियो बनाओ तो उसके लिए new playlist create जरूर करे। 

8. Engagement शुरू करे:

वीडियो पब्लिश करने के बाद से ही आप अपने दर्शको से कन्वर्सेशन (बातचीत) करना शुरू कर दे। इसके लिए आप वीडियो पब्लिश करने का बाद सबसे पहले खुद उस वीडियो पर कमेंट करे। अपने वीडियो को लाइक भी करे। 

तो दोस्तों अब आप भी ये जान गए होंगे कि best method video upload on Youtube यानी यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले?

आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और इसी तरह की नयी पोस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। 

धन्यवाद। 

आप ये भी पढ़े :

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.