मेमोरी कार्ड खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे | Memory card kaise kharide?

मेमोरी कार्ड खरीदते समय अक्सर आपके मन में भी ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर मेमोरी कार्ड कौनसा लू। तो दोस्तों अब आपको इसके बारे में ज्यादा परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि पोस्ट में आप जानने वाले है कि Memory card kaise kharide?

दोस्तों, फ़ोन हो या कैमरा, मेमोरी स्पेस को बढ़ाने के लिए आपको मेमोरी कार्ड की जरुरत होती है।मेमोरी कार्ड खरीदते समय आप यू ही कोई भी कार्ड न खरीद ले, वरना हो सकता है कि आपके डिवाइस में फिट होने के बावजूद काम ही न करे। इसलिए कार्ड खरीदने से पहले आप कुछ बातो का ध्यान जरूर रखे ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो। तो आईये जानते है कि Memory card kaise kharide और मेमोरी कार्ड खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे ? 

मेमोरी कार्ड खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे ?  

1. इंकम्पेटिबल कार्ड:

मेमोरी कार्ड साइज के हिसाब से तीन प्रकार के होते है- फुल, मिनी और माइक्रो। इसलिए सबसे पहले यह चेक करे कि आपके गैजेट में कार्ड का कौनसा फॉर्मेट उपयुक्त होगा। Micro SD कार्ड चार तरह के फॉर्मेट में उपलब्ध होते है-

1. Micro SD- इसकी क्षमता 2 जीबी तक होती है। 
2. Micro SDHC- इसकी क्षमता 2 जीबी से 32 जीबी तक होती है। 
3. Micro SDXC- इसकी क्षमता 32 जीबी से 2 टीबी तक होती है। 
4. Micro SDUC- इस कार्ड की क्षमता 128 टीबी तक होती है। 

ये सभी कार्ड अलग अलग कार्यक्षमता के लिए बनाये गए है। इसलिए इनमे से कोई भी कार्ड खरीदने से पहले आप अपने गैजेट के स्पेसिफिकेशन को चेक करे और देखे कि उनमे किस तरह का कार्ड काम करेगा। याद रखे, आप पुराने कार्ड वर्जन को सपोर्ट करने वाले हार्डवेयर में नए वर्जन का कार्ड नहीं लगा सकते। 

2. कार्ड की क्षमता:

आप अपने गैजेट की अधिकतम क्षमता को परखकर उसमे कम्पेटिबल कार्ड को ही ख़रीदे वरना कार्ड ठीक से काम नहीं करेगा। जैसे सैमसंग गैलेक्सी9 में आधिकारिक रूप से 400 जीबी एक्सटर्नल स्टोरेज है तो इसमें 512 जीबी का कार्ड नहीं लगाया जा सकता। 

3. कार्ड की स्पीड:

कार्ड खरीदते समय आपको इसकी स्पीड जानने की भी जरुरत है। यह मेमोरी कार्ड की मिनिमम राइट स्पीड होती है, जो मेगाबाइट्स प्रति सेकंड में होती है। फ़िलहाल चार स्पीड क्लास चलन में है- क्लास 2, क्लास 4, क्लास 6 और क्लास 10 सबसे अच्छी स्पीड वाला कार्ड क्लास 10 माना जाता है। 

अंत में:
तो दोस्तों अपने इस पोस्ट में जाना कि Memory card kaise kharide और मेमोरी कार्ड खरीदते समय हमें किन बातो का ध्यान रखना चाइये?
यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें। 
धन्यवाद। 

ये भी जरूर पढ़े :

1 thought on “मेमोरी कार्ड खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे | Memory card kaise kharide?

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.